BREAKING NEWS

दिल्ली : भजनपुरा में हुआ दर्दनाक हादसा, कोचिंग सेंटर की छत गिरने से 5 छात्रों की दबकर मौत ◾TOP 20 NEWS 25 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- भ्रांति फैलाकर 2015 का विधानसभा चुनाव जीते केजरीवाल, इस बार विफल रहेंगे◾दिल्ली विधानसभा चुनाव : CM केजरीवाल बोले- संविधान की रक्षा करने का दायित्व देश के नागरिकों पर है◾राहुल ने भीमा-कोरेगांव मामले की NIA जांच को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने वरिष्ठ नेता आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की ◾दिल्ली विधानसभा चुनाव: भाजपा के पूर्व विधायक हरशरण सिंह बल्ली AAP में शामिल◾बुर्के को लेकर बवाल बढ़ने पर पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज का यू-टर्न, जारी किया नया ड्रेस कोड◾प्रधानमंत्री मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के मुद्दों पर चर्चा की, 15 समझौतों पर किये हस्ताक्षर ◾निर्भया मामला : कोर्ट ने कहा किसी नए दिशा-निर्देश की जरूरत नहीं, दोषियों के वकील की याचिका निपटाई ◾प्रशांत किशोर ने सुशील मोदी पर साधा निशाना, कहा- लोगों को चरित्र प्रमाणपत्र देने में इनका कोई जोड़ नहीं ◾देश में घुसे पाक और बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालो : शिवसेना ◾राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर PM मोदी और उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देशवासियों से की ये अपील◾मौलाना कल्बे सादिक बोले- देश मोदी-शाह की मर्जी से नहीं, संविधान से चलेगा◾तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 लोगों की मौत◾...जब दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म कर कार्यकर्ता के घर पहुंचे अमित शाह, खाया खाना◾केंद्र सरकार ने भीमा कोरेगांव मामले की जांच NIA को सौंपी, महाराष्ट्र के गृहमंत्री देशमुख ने की निंदा◾पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी बोले- SCO बैठक के लिए भारत के आमंत्रण का है इंतजार◾फांसी टलवाने के लिए सभी हथकंडे आजमा रहे निर्भया के दोषी, तिहाड़ जेल प्रशासन के खिलाफ आज होगी सुनवाई◾रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ PMLA मामला : प्रवासी कारोबारी थम्पी की हिरासत 4 दिनों के लिए बढ़ी ◾

मोदी रविवार को पटना में पीएनजी आपूर्ति और सीएनजी स्टेशन का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार की राजधानी पटना में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की आपूर्ति और वाहनों के लिए कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशन का शुभारंभ करेंगे। प्राकृतिक गैस पारेषण एवं विपणन क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया की पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से पटना की करीब 50 लाख की आबादी को सस्ता ईंधन मुहैया कराने का रास्ता साफ होगा। प्रधानमंत्री 17 फरवरी को पटना में वाहनों के लिए दो सीएनजी फिलिंग स्टेशन और करीब 1,500 घरों में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति सेवा का शुभारंभ करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीआईटी परिसर में पीएनजी आपूर्ति की शुरुआत भी करेंगे।

सीएनजी की आपूर्ति शुरू होने के बाद शहर में डीजल से चलने वाले ऑटो का परमिट नहीं बढ़या जाएगा। पटना में पीएनजी की आपूर्ति से जुड़ गेल के कार्यकारी निदेशक के.बी। सिंह ने शनिवार को कहा कि 18 फरवरी से जगदेव पथ के लगभग 1500 घरों में पीएनजी की आपूर्ति शुरू की जायेगी और मार्च तक जगदेव पथ के आसपास और आरा गार्डन रोड में बारी-बारी से मीटर शुरू किया जायेगा। जलालपुर सिटी, दानापुर रेलवे कॉलोनी तक 5,000 घरों में पीएनजी से चूल्हे जलेंगे।

दूसरे चरण में शास्त्री नगर, विद्युत बोर्ड कॉलोनी इलाके में इसकी आपूर्ति शुरू होगी जबकि तीसरे चरण में गाँधी मैदान, फ्रेजर रोड और बेली रोड इलाके के लोगों को पीएनजी की सुविधा मिलेगी। छह महीने में कंकड़बाग कॉलोनी तक पीएनजी उपलब्ध होगी। इसके आसपास के लगभग पाँच हजार घरों में पीएनजी के कनेक्शन का कार्य पूरा हो जायेगा। जिन क्षेत्रों में अभी पाइप लगाने का काम पूरा हो चुका है, उन इलाके के एक किलोमीटर के दायरे में सोसायटी या व्यक्तिगत स्तर पर पीएनजी कनेक्शन दिया जायेगा। फिलहाल दो जगहों पर सीएनजी स्टेशन शुरू हो रहा है। पटना शहरी क्षेत्र में 5,000 घरों में पीएनजी का मीटर लगा दिया गया है। सबसे पहले बीआईटी के पाँच हॉस्टल में व्यावसायिक और आवासीय कॉलोनी के 24 घरों में आपूर्ति शुरू की जायेगी।