BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के हमले में घायल भाजपा नेता ने इलाज के दौरान तोड़ा दम◾राजनाथ सिंह आज से ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की करेंगे शुरुआत, रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर दी जानकारी ◾विधायकों की एकता के कारण भाजपा को बाड़बंदी करनी पड़ी, अब एकता की झलक विधानसभा में दिखानी है : गहलोत ◾आंध्र प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 10820 नए केस, 97 लोगों की मौत ◾राहुल गांधी ने नए ईआईए 2020 मसौदे के खिलाफ लोगों से प्रदर्शन करने की अपील की◾राम के बाद बुद्ध पर विवाद, विदेश मंत्री के बयान पर नेपाल ने जताई आपत्ति◾अध्यक्ष के चुनाव की ‘उचित प्रक्रिया’ का पालन होने तक सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी◾केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- कृषि अवसंरचना कोष से किसानों को मिलेगा फायदा, रोजगार पैदा होंगे◾कोरोना जांच की क्षमता बढ़ाते हुए एक दिन में रिकॉर्ड 7 लाख जांच की गईं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ◾कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु कोरोना पॉजिटिव पाए गए ◾दिल्ली में कोरोना के 1300 नए मामलें की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 1.45 लाख से अधिक◾उत्तर प्रदेश में कोरोना का कोहराम जारी, बीते 24 घंटे में 4,687 नए केस, 45 की मौत ◾BJP कार्यकर्ताओं से बोले PM मोदी-नए भारत के निर्माण के लिए पूरे देश का संतुलित विकास आवश्यक◾CM गहलोत बोले-BJP में गुटबाजी चरम पर पहुंची, विधायकों को बचाने के लिए की जा रही है बाड़बंदी◾राहुल का पीएम मोदी पर तंज- 2 करोड़ नौकरी का वादा कर सत्ता में आए और अब 14 करोड़ हो गए बेरोजगार◾रक्षा उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध को लेकर चिदंबरम का तंज- घोषणा सिर्फ एक 'शब्दजाल'◾जोधपुर में 11 पाकिस्तानी शरणार्थियों के शव मिलने से हडकंप, जांच में जुटी पुलिस◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 96 लाख के पार, सवा सात लाख से अधिक लोगों की मौत ◾गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव, मनोज तिवारी ने ट्वीट कर दी जानकारी◾PM मोदी ने जारी की किसानों को 2,000 रुपए की छठी किस्त, एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का किया उद्घाटन◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि, बोले- सत्ता में आने के बाद गरीबों का कल्याण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने सत्ता में आने के बाद गरीब वर्ग का कल्याण करने की दिशा में ऐसे परिवारों के लिए घर बनवाये तथा गरीबों तक बुनियादी सुविधा पहुंचाने का बीड़ उठाया और आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ भारतीय को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई है। 

श्री मोदी ने यहां शनिवार को नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कहा कि दुनिया में सबसे सस्ता डाटा भारत में है और देश वासियों ने उन्हें दोबारा सेवा का मौका दिया है इसलिए उनकी सरकार के लक्ष्य ऊंचे हैं। सरकार नये-नये संकल्प सिद्ध करने में जुटी है। भारत में आज बदलाव महसूस किया जा रहा है। गरीब से गरीब को हर सुविधा दी जा रही है और करोड़ भारतीयों की भागीदारी से देश आगे बढ़ रहा है। 

श्री मोदी ने कहा हमने जीडीपी को पांच खरब डालर करने का लक्ष्य रखा है और जब अर्थव्यवस्था दोगुनी होगी, तो आय भी दोगुनी होगी। सरकार ने देश के करोड़ परिवारों तक मूलभूत सुविधाएं पहुंचाई है और अन्य शेष लक्ष्य पाने के लिए नींव रखी जा चुकी है। आज सरकार की नीतियों के कारण भारत में निवेश का अभूतपूर्व माहौल है। बहरीन के दोस्त भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए उत्सुक होंगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज रिकॉर्ड स्तर पर भारत में निवेश आ रहे हैं। डिजिटल लेने-देन की चर्चा दुनियाभर में है और हर रैंकिंग में भारत आज सुधार कर रहा है। भारत में आज हर तरफ विकास का जाल बिछ रहा है। नये लक्ष्य को पाने की क्षमता भी है और मेहनत भी की जा रही है। गांवों में ब्रॉड बैंड सुविधा देने पर तेजी से काम हो रहा है। भारत वन नेशन वन कार्ड की तरफ बढ़ रहा है। पांच साल में मजबूत नींव बनाई जा चुकी हैं।

श्री मोदी ने कहा ‘‘ मैं आपके प्यार के सामने नतमस्तक हूं। मैं बहरीन के खलीफा, प्रधानमंत्री और यहां की सरकार का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे एहसास है कि भारत के प्रधानमंत्रियों को बहरीन पहुंचने में कुछ ज्यादा ही समय लग गया। लेकिन यहां आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होने का सौभाज्ञ मुझे मिला। बहरीन के लाखों दोस्तों से संवाद का मौका मिला। मेरा प्रयास पांच हजार साल पुराने रिश्तों को 21वीं सदी की ताजगी और आधुनिकता देना है।’’ 

श्री मोदी ने कहा ‘‘ जब भी मैं यहां की सरकार, भारतीय साथियों, यहां के बिजनेस से जुड़ साथियों से, यहां बसे, यहां काम करने वाले साथियों की प्रशंसा सुनता हूं तो हृदय प्रसन्नता से भर जाता है। भारतीयों की ईमानदारी, निष्ठा, कर्मशीलता और यहां के सामाजिक आर्थिक जीवन में आपके योगदान को लेकर यहां अपार सछ्वावना है। आपने अपनी मेहनत से यहां अपने लिए जगह बनाई है। इस ख्याति को हमें और मजबूत करना है।’’ उन्होने कहा ‘‘जब आप भारत में अपने परिवार के सदस्यों से बात करते हैं, तो वे आपको बताते हैं कि वे बदलाव महसूस करते हैं। 

क्या आप भारत में बदलाव महसूस करते हैं? क्या आप भारत के रवैये में बदलाव देखते हैं? भारत का आत्मविश्वास बढ़ है या नहीं? हमारे लक्ष्य ऊंचे हैं, लेकिन जब आपके पास 130 करोड़ लोगों की भुजाएं हों तो हौसला मिल जाता है। भारत आज आगे बढ़ रहा है तो सिर्फ सरकार की कोशिशों से नहीं, बल्कि करोड़ भारतीयों की भागीदारी से आगे बढ़ रहा है। सरकार सिर्फ स्टियरिंग पर बैठी है, एक्सीलेटर देश की जनता दबा रही है।’’ उन्होंने कहा कि आप सभी जानते हैं कि सात सितंबर को भारत का‘चंद्रयान’चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला है। पूरी दुनिया आज भारत के अंतरिक्ष अभियानों पर चर्चा कर रही है। दुनिया हैरान है कि हम केवल अपने कौशल का उपयोग करते हुए इतने कम बजट में इन परिणामों को कैसे हासिल कर सकते हैं। 

श्री मोदी ने कहा ‘‘ पिछले पांच साल में हमारी कोशिश रही है कि देश के 130 करोड़ भारतीयों के साथ ही विदेश में रहने वाले करोड़ भारतीयों का सिर हमेशा ऊंचा रहे। आज अगर भारत को दुनिया सम्मान की नजर से देखती है तो उसके पीछे का एक बड़ कारण आप जैसे लाखों साथी हैं। मेरा आपसे भी आग्रह रहेगा कि आप भी अपने स्तर पर कुछ नए संकल्प लेकर चलें। आप तय करें कि हर व्यक्ति, हर वर्ष अपने कुछ बहरीनी दोस्तों को भारत घूमने के लिए प्रेरित करेंगे। भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन्स से लेकर समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर के दर्शन कराएंगे।

मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता अरुण जेटली को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि श्री जेटली के साथ उनका काफी लंबा सफर रहा है श्री मोदी ने यहां नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा ‘‘आज एक गहरा दुख दबाए मैं आपके सामने खड़ हूं। 

छात्र जीवन से ही जिस दोस्त के साथ मिलकर चला, राजनीतिक यात्रा साथ- साथ की और हर पल जिसके साथ जुड़ रहा,वह आज चला गया।’’ श्री मोदी ने कहा ‘‘ हमने एक साथ मिलकर सपनों को संजोया और उनके साथ एक लंबा सफर पूरा किया। मैं यहां इतनी दूर यहां बैठा हूं और मेरा दोस्त चला गया।

 भारी व्यथा के साथ, दुख के साथ, ये अगस्त का महीना बीत रहा है, कुछ दिनों पहले हमारी बहन सुषमा चली गईं, आज अरुण चला गया। बहुत दुविधा की बात है, एक तरफ कर्तव्य भाव से बंधा हूं, दूसरी तरफ दोस्ती की भावना है। बहरीन की धरती से भाई अरुण को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं।