BREAKING NEWS

सावरकर वाले बयान पर कांग्रेस पर हमलावर हुई मायावती, कहा- अब भी शिवसेना के साथ क्यों, यह आपका दोहरा चरित्र नहीं?◾नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾

देश

Modi ने दोहराया 2022 तक कोई परिवार नहीं रहेगा बेघर

 modi sarkar2

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से जुड़ी शिकायतों के समाधान की प्रगति की समीक्षा की और केन्द्र सरकार की इस प्रतिबद्धता को दोहराया कि वर्ष 2022 तक कोई भी परिवार बेघर नहीं रहेगा। 

दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री मोदी ने पहली ‘प्रगति’ बैठक की अध्यक्षता की और अधिकारियों से कहा कि वे इस उद्देश्य को हासिल करने की दिशा में मेहनत से कार्य करें और सभी बाधाओं को दूर करें। उन्होंने वित्तीय सेवाओं के विभाग से जुड़े जन शिकायतों के समाधान की भी समीक्षा की। 

श्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि इस योजना के तहत करीब 35 लाख लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला है और अब तक 16,000 अस्पताल इस योजना से जुड़े हैं।

 उन्होंने राज्यों से इस योजना में सुधार में मदद का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आकांक्षापूर्ण जिलों में योजना के लाभों और सकारात्मक प्रभाव के बारे में एक अध्ययन किया जाना चाहिए। श्री मोदी ने यह भी जानना चाहा कि योजना में दुरूपयोग और जालसाजी के मामलों को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। सुगम्य भारत अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री मोदी ने सार्वजनिक परिसरों तक पहुंचने में दिव्यांगजनों के सामने आने वाली परेशानियों के संबंध में जानकारी एकत्र करने में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर दिया।

जल शक्ति के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने राज्यों का आह्वान किया कि वे मानसून के दौरान जल संरक्षण की दिशा में अधिकतम प्रयास करें। प्रधानमंत्री ने रेलवे सड़क क्षेत्र में आठ महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। ये परियोजनाएं बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और गुजरात सहित अनेक राज्यों में फैली हुई हैं। 

श्री मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में 29 प्रगति बैठकों में 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल निवेश के साथ 257 परियोजनाओं की समीक्षा की थी। इन बैठकों में 47 कार्यक्रमों तथा योजनाओं तथा 17 क्षेत्रों में जन शिकायतों के समाधान की भी समीक्षा की गई।