BREAKING NEWS

MI vs RR ( IPL 2020 ) : राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हराया ◾अगर जीेसटी फेल है, तो पुरानी कर प्रणाली लागू करें : ठाकरे◾PM मोदी ने त्योहारों की खरीदारी में स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देने का किया आहृवान◾सरहदों की सुरक्षा कर रहे सैनिकों के सम्मान में एक दीया जरूर जलाएं : PM मोदी ◾देशभर में सादगी से मनाया गया दशहरा, 'कोविड' का पुतला दहन किया गया ◾चीन के साथ तनाव खत्म करना चाहता है भारत लेकिन एक इंच भी जमीन नहीं लेने देंगे : राजनाथ ◾आज का राशिफल ( 25 अक्टूबर 2020 )◾बिहार : शिवहर से चुनावी उम्मीदवार श्रीनारायण सिंह की गोली मारकर हत्या◾KXIP vs SRH ( IPL 2020 ) : किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हराया ◾बिहार चुनाव : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोली- कमल का बटन दबाने से घर आएंगी लक्ष्मी◾महबूबा ने किया तिरंगे का अपमान तो बोले रविशंकर प्रसाद- अनुच्छेद 370 बहाल नहीं होगा◾KKR vs DC : वरुण की फिरकी में फंसी दिल्ली, 59 रनों से जीतकर टॉप-4 में बरकरार कोलकाता ◾महबूबा मुफ्ती के घर गुपकार बैठक, फारूक बोले- हम भाजपा विरोधी हैं, देशविरोधी नहीं◾भाजपा पर कांग्रेस का पलटवार - राहुल, प्रियंका के हाथरस दौरे पर सवाल उठाकर पीड़िता का किया अपमान◾बिहार में बोले जेपी नड्डा- महागठबंधन विकास विरोधी, राजद के स्वभाव में ही अराजकता◾फारूक अब्दुल्ला ने 700 साल पुराने दुर्गा नाग मंदिर में शांति के लिए की प्रार्थना, दिया ये बयान◾नीतीश का तेजस्वी पर तंज - जंगलराज कायम करने वालों का नौकरी और विकास की बात करना मजाक ◾ जीडीपी में गिरावट को लेकर राहुल का PM मोदी पर हमला, कहा- वो देश को सच्चाई से भागना सिखा रहे है ◾बिहार में भ्रष्टाचार की सरकार, इस बार युवा को दें मौका : तेजस्वी यादव ◾महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कोरोना पॉजिटिव , ट्वीट कर के दी जानकारी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

महाराष्ट्र के सभी हिस्सों तक पहुंचा मानसून, उत्तर भारत में अधिकतर स्थानों में उमस भरी गर्मी

दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को पूरे महाराष्ट्र में दस्तक देने के साथ ही गुजरात और छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्सों में पहुंच गया वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहा। गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी में उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि आर्द्रता का स्तर 40-82 फीसदी के बीच बना रहा। 

दिल्ली के आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से थोड़ा अधिक था। वहीं, पालम और पूसा मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान क्रमश: 41.4 और 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। 

वहीं, पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य सीमा के आसपास दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 40 और हिसार में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि करनाल में 37.8 डिग्री और नारनौल में 39.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 40.4, लुधियाना में 40.9 और पटियाला में 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

इस बीच, राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में कई स्थानों पर रविवार सुबह भारी से मध्यम बारिश हुई जबकि कुछ स्थान भीषण गर्मी की चपेट में हैं। कोटपुतली में 58 मिलीमीटर, बीकानेर के कोलायत में 50 मिलीमीटर, उदयपुर में सलूम्बर में 47 मिलीमीटर, अलवर के कोटकासिम में 45 मिलीमीटर, डूंगरपुर के निथुआ में 38 मिलीमीटर, उदयपुर के सरारा में 37 मिलीमीटर, अलवर में 36.8 मिलीमीटर, डूंगरपुर के गणेपुरा और साबला में 35-35 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। 

श्रीगंगानगर 44.9 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 43.7 डिग्री सेल्सियस, बाडमेर में 42.7 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 41.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 41.3 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 40.1 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 39.6 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को झुंझुनूं, सीकर, अलवर, अजमेर, बांसवाडा, बूंदी, जयपुर, कोटा समेत कई अन्य हिस्सों में आंधी आ सकती है। वहीं, महाराष्ट्र तट से टकराने के चार दिनों बाद दक्षिण पश्चिम मानसून ने लगातार प्रगति की है और अब यह पूरे राज्य में पहुंच गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि अभी तक मानसून की प्रगति सामान्य और उम्मीदों के मुताबिक रही है। 

सुशांत सिंह राजपूत को आसमान से था बेहद प्यार, चांद पर भी लिया था 'प्लॉट'

हालांकि, नासिक समेत कुछ शहरी इलाकों में भारी बारिश से लोगों को असुविधा हुई। भारी बारिश के बाद शनिवार को नासिक रोड पुलिस थाने में जलभराव हो गया। उधर, छत्तीसगढ़ में मॉनसून सक्रिय हो गया है और राज्य के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मॉनसून आमतौर पर अंबिकापुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) में जून के तीसरे सप्ताह पहुंचता है, लेकिन इस बार यहां एक सप्ताह पहले पहुंच गया। 

उन्होंने बताया कि राज्य की राजधानी रायपुर और कई अन्य इलाकों में पिछले दो दिनों में अच्छी बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून राज्य के कोरिया और बिलासपुर जैसे कुछ जिलों को छोड़ कर लगभग सभी हिस्से में सक्रिय हो गया है। वहीं, अगले पांच दिनों में दक्षिण गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। अहमदाबाद, गांधीनगर और वलसाड तथा केंद्र शासित प्रदेश दादर और नगर हवेली के कुछ इलाकों में शनिवार से भारी बारिश हुई है।