BREAKING NEWS

राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾संसद हमले की 18वीं बरसी आज, पार्लियामेंट के बाहर PM मोदी समेत कई सांसदों ने दी श्रद्धांजलि◾नागरिकता संशोधन विधेयक: भारत की यात्रा रद्द कर सकते हैं जापान के PM शिंजो आबे◾पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर महंगाई, लेकिन प्रधानमंत्री मौन : प्रियंका गांधी◾नागरिकता संशोधन विधेयक: डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर रहे हैं अनशन◾निर्भया गैंगरेप : चारों आरोपियों की जल्दी फांसी की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में आज होगी सुनवाई◾केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾CAB : अमेरिका ने भारत से धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का किया अनुरोध◾झारखंड विधानसभा चुनाव : झरिया में देवरानी-जेठानी के बीच दिलचस्प मुकाबला◾किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾

देश

गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान 30 से अधिक लोगों की मौत

 84

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दिल्ली में गणेश विसर्जन के दौरान 33 लोगों की मौत हो गयी जिनमें अधिकतर की उम्र 20 से 30 साल के बीच थी। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मृतकों में कुछ नाबालिग भी थे। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक तालाब में विसर्जन के लिए गणपति प्रतिमा को लेकर लोग दो नावों में जा रहे थे , जिसमें से एक के पलटने से 11 लोगों की मौत हो गयी। 

भोपाल के कलेक्टर ने बताया कि घटना शुक्रवार सुबह करीब 4:30 बजे घटी। उस समय नौका में 17 लोग सवार थे। छह को बचा लिया गया है। छह मृतकों की उम्र 20 से 30 साल थी, वहीं दो नाबालिग थे। बचाये गये एक युवक ने बताया कि तालाब में प्रतिमा विसर्जन के लिऐ जा रहे लोगों को सुरक्षा उपकरण नहीं मुहैया कराये गये। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख प्रकट किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘भोपाल के खतलापुरा घाट के पास एक नाव के पलटने की घटना दुखद है। दुख की इस घड़ी में मृतकों के परिजनों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।’’ 

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिया है। उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवार को 11-11 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया। पुलिस ने दो नाविकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। उधर, महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन की अलग अलग घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की डूबने से मौत हो गयी। 

बृहस्पतिवार को अनंत चतुर्दशी से शुरू हुआ गणेश विसर्जन शुक्रवार सुबह तक चला। एक अधिकारी के अनुसार महाराष्ट्र के अमरावती, नासिक, ठाणे, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, धुले, भंडारा, नांदेड़, अहमदनगर, अकोला तथा सतारा समेत 11 जिलों में लोगों के डूबने की घटनाएं सामने आई हैं। 

उन्होंने बताया कि अमरावती में चार लोग डूब गये, रत्नागिरि में तीन, नासिक, सिंधुदुर्ग तथा सतारा में दो-दो और ठाणे, धुले, बुलढाना, अकोला एवं भंडारा में एक-एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी। अधिकतर मृतक युवक थे। नवी मुंबई में गणेश प्रतिमा के आसन का लकड़ी का एक हिस्सा बिजली के तारों से छू गया और शॉर्ट सर्किट की वजह से सात लोग जख्मी हो गये। 

दिल्ली में यमुना नदी में गणेश विसर्जन के दौरान दो पुरुषों और दो महिलाओं की मौत हो गयी। अधिकारियों ने कहा कि दमकल विभाग को बृहस्पतिवार रात नौ बजे लोगों के डूबने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि एक दमकल वाहन को मौके पर भेजा गया और राहत कार्य शुरू किया गया। बाद में शवों को निकाला गया। मृतकों की उम्र 20 से 30 साल के बीच की थी और वे नांगलोई के निहाल विहार के रहने वाले थे।