BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

देश

गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान 30 से अधिक लोगों की मौत

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दिल्ली में गणेश विसर्जन के दौरान 33 लोगों की मौत हो गयी जिनमें अधिकतर की उम्र 20 से 30 साल के बीच थी। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मृतकों में कुछ नाबालिग भी थे। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक तालाब में विसर्जन के लिए गणपति प्रतिमा को लेकर लोग दो नावों में जा रहे थे , जिसमें से एक के पलटने से 11 लोगों की मौत हो गयी। 

भोपाल के कलेक्टर ने बताया कि घटना शुक्रवार सुबह करीब 4:30 बजे घटी। उस समय नौका में 17 लोग सवार थे। छह को बचा लिया गया है। छह मृतकों की उम्र 20 से 30 साल थी, वहीं दो नाबालिग थे। बचाये गये एक युवक ने बताया कि तालाब में प्रतिमा विसर्जन के लिऐ जा रहे लोगों को सुरक्षा उपकरण नहीं मुहैया कराये गये। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख प्रकट किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘भोपाल के खतलापुरा घाट के पास एक नाव के पलटने की घटना दुखद है। दुख की इस घड़ी में मृतकों के परिजनों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं।’’ 

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मजिस्ट्रेटी जांच का आदेश दिया है। उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवार को 11-11 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया। पुलिस ने दो नाविकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। उधर, महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन की अलग अलग घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की डूबने से मौत हो गयी। 

बृहस्पतिवार को अनंत चतुर्दशी से शुरू हुआ गणेश विसर्जन शुक्रवार सुबह तक चला। एक अधिकारी के अनुसार महाराष्ट्र के अमरावती, नासिक, ठाणे, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, धुले, भंडारा, नांदेड़, अहमदनगर, अकोला तथा सतारा समेत 11 जिलों में लोगों के डूबने की घटनाएं सामने आई हैं। 

उन्होंने बताया कि अमरावती में चार लोग डूब गये, रत्नागिरि में तीन, नासिक, सिंधुदुर्ग तथा सतारा में दो-दो और ठाणे, धुले, बुलढाना, अकोला एवं भंडारा में एक-एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी। अधिकतर मृतक युवक थे। नवी मुंबई में गणेश प्रतिमा के आसन का लकड़ी का एक हिस्सा बिजली के तारों से छू गया और शॉर्ट सर्किट की वजह से सात लोग जख्मी हो गये। 

दिल्ली में यमुना नदी में गणेश विसर्जन के दौरान दो पुरुषों और दो महिलाओं की मौत हो गयी। अधिकारियों ने कहा कि दमकल विभाग को बृहस्पतिवार रात नौ बजे लोगों के डूबने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि एक दमकल वाहन को मौके पर भेजा गया और राहत कार्य शुरू किया गया। बाद में शवों को निकाला गया। मृतकों की उम्र 20 से 30 साल के बीच की थी और वे नांगलोई के निहाल विहार के रहने वाले थे।