BREAKING NEWS

राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾संसद हमले की 18वीं बरसी आज, पार्लियामेंट के बाहर PM मोदी समेत कई सांसदों ने दी श्रद्धांजलि◾नागरिकता संशोधन विधेयक: भारत की यात्रा रद्द कर सकते हैं जापान के PM शिंजो आबे◾पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर महंगाई, लेकिन प्रधानमंत्री मौन : प्रियंका गांधी◾नागरिकता संशोधन विधेयक: डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर रहे हैं अनशन◾निर्भया गैंगरेप : चारों आरोपियों की जल्दी फांसी की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में आज होगी सुनवाई◾केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾CAB : अमेरिका ने भारत से धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का किया अनुरोध◾झारखंड विधानसभा चुनाव : झरिया में देवरानी-जेठानी के बीच दिलचस्प मुकाबला◾किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾

देश

MSME को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए 5 करोड़ नौकरियां पैदा करनीं होंगी : गडकरी

 nitin

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि देश के समक्ष बेरोजगारी एक बड़ी चुनौती है और ऐसे में सूक्ष्म , लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) को भारत को 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये पांच साल में पांच करोड़ रोजगार सृजित करने होंगे। वर्तमान में एमएसएमई का देश की जीडीपी में 29 प्रतिशत योगदान है। 

इस क्षेत्र ने हाल के वर्षों में 11 करोड़ नौकरियां सृजित की हैं। एमएसएमई मंत्री गडकरी ने छठवें भारतीय अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई एक्सपो में यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए एमएसएमई को जीडीपी में योगदान बढ़ाकर 50 प्रतिशत करना होगा और पांच साल में 5 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित करनी होंगी। 

गडकरी ने कहा , 'बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है , जिसका हम सामना कर रहे हैं। 11 करोड़ नौकरियां सृजित हुई हैं और एमएसएमई को अगले पांच साल में 5 करोड़ अतिरिक्त नौकरियां सृजित करनी होंगी।' इसके अलावा , उन्होंने कहा कि सरकार ने एमएसएमई की चुनौतियों को सुलझाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इसमें उनके उत्पादों का विपणन और समय पर भुगतान शामिल हैं। 

केंद्रीय मंत्री ने ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की चीन की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि नया ई-कॉमर्स विपणन पोर्टल स्थापित करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने सरकारी ई-मार्केट (जेम) पोर्टल के साथ करार किया। 

उन्होंने कहा कि नए पोर्टल का नाम ' भारतक्राफ्ट ' हो सकता है। यह ऑनलाइन मंच अमेजन और अलीबाबा के आकार का होगा। सरकार ने प्रस्तावित मंच पर अगले दो साल में करीब 10 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने का लक्ष्य रखा है। तीन दिवसीय एमएसएमई एक्सपो प्रगति मैदान में शुक्रवार को शुरू हुआ।