BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

देश

MSME को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए 5 करोड़ नौकरियां पैदा करनीं होंगी : गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि देश के समक्ष बेरोजगारी एक बड़ी चुनौती है और ऐसे में सूक्ष्म , लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) को भारत को 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये पांच साल में पांच करोड़ रोजगार सृजित करने होंगे। वर्तमान में एमएसएमई का देश की जीडीपी में 29 प्रतिशत योगदान है। 

इस क्षेत्र ने हाल के वर्षों में 11 करोड़ नौकरियां सृजित की हैं। एमएसएमई मंत्री गडकरी ने छठवें भारतीय अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई एक्सपो में यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए एमएसएमई को जीडीपी में योगदान बढ़ाकर 50 प्रतिशत करना होगा और पांच साल में 5 करोड़ से ज्यादा नौकरियां सृजित करनी होंगी। 

गडकरी ने कहा , 'बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है , जिसका हम सामना कर रहे हैं। 11 करोड़ नौकरियां सृजित हुई हैं और एमएसएमई को अगले पांच साल में 5 करोड़ अतिरिक्त नौकरियां सृजित करनी होंगी।' इसके अलावा , उन्होंने कहा कि सरकार ने एमएसएमई की चुनौतियों को सुलझाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इसमें उनके उत्पादों का विपणन और समय पर भुगतान शामिल हैं। 

केंद्रीय मंत्री ने ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की चीन की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि नया ई-कॉमर्स विपणन पोर्टल स्थापित करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने सरकारी ई-मार्केट (जेम) पोर्टल के साथ करार किया। 

उन्होंने कहा कि नए पोर्टल का नाम ' भारतक्राफ्ट ' हो सकता है। यह ऑनलाइन मंच अमेजन और अलीबाबा के आकार का होगा। सरकार ने प्रस्तावित मंच पर अगले दो साल में करीब 10 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने का लक्ष्य रखा है। तीन दिवसीय एमएसएमई एक्सपो प्रगति मैदान में शुक्रवार को शुरू हुआ।