BREAKING NEWS

बिहार : प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार मेरे पिता के समान◾लापता नहीं हुआ आतंकी मसूद अजहर, कड़ी सुरक्षा के बीच परिवार के साथ पाक में ही छिपा बैठा है◾विदेश मंत्री जयशंकर ने यूरोपीय संघ के नेताओं से की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर की बात◾कोरोना वायरस से चीन में 1,868 लोगों की मौत, लगातार बढ़ रही मरने वालों की संख्या ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- दिल्ली में जल्द ही दूर होगी बसों की कमी◾स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को बोला-'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'◾केंद्र सरकार को कम से कम अब हमसे बात करनी चाहिए: शाहीन बाग प्रदर्शनकारी ◾केजरीवाल ने जल विभाग सत्येंन्द्र जैन को दिया, राय को मिला पर्यावरण विभाग ◾कश्मीर पर टिप्पणी करने वाली ब्रिटिश सांसद का भारत ने किया वीजा रद्द, दुबई लौटा दिया गया◾हर्षवर्धन ने वुहान से लाए गए भारतीयों से की मुलाकात, आईटीबीपी के शिविर से 200 लोगों को मिली छुट्टी ◾ जामिया प्रदर्शन: अदालत ने शरजील इमाम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेजा ◾दिल्ली सरकार होली के बाद अपना बजट पेश करेगी : सिसोदिया ◾झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय मरांडी का पुनः गृह प्रवेश : अमित शाह ◾दोषियों के खिलाफ नए डेथ वारंट पर निर्भया की मां ने कहा - उम्मीद है आदेश का पालन होगा ◾सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित : रविशंकर प्रसाद ◾शाहीन बाग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - प्रदर्शन करने का हक़ है पर दूसरों के लिए परेशानी पैदा करके नहीं ◾निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾

NIA का बड़ा खुलासा, कहा-देश के 4 राज्यों में सक्रिय है बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन JMB

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का आतंकवाद निरोधी दस्ते और विशेष कार्य बल के प्रमुखों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है। सम्मेलन में आतंकवादी गतिविधियों को लेकर अहम खुलासे किए गए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सम्मलेन में बोलते हुए कहा, एनआईए ने कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जो प्रभाव डाला है, वह किसी भी अन्य एजेंसी की तुलना में अधिक है। 

उन्होंने कहा, यदि किसी अपराधी को राज्य का समर्थन प्राप्त है, तो यह एक बड़ी चुनौती बन जाती है। कुछ राज्यों को इसमें महारत हासिल है, हमारे मामले में पाकिस्तान ने इसे अपनी राज्य नीति का एक साधन बना लिया है। एनआईए के मुताबिक बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (जेएमबी) भारत में लगातार सक्रिय हो रहा है। भारत के चार राज्यों में यह संगठन अपनी गतिविधियां बढ़ा चुका है। 

एनआईए को इसके काडर की पक्की जानकारी मिल चुकी है। एनआईए के डीजी वाईसी मोदी ने कहा कि 125 संदिग्धों की सूची राज्यों को सौंपी गई है। एनआईए ने पिछले दस सालों में आईएसआईएस, जेहादी कार्रवाई, टेरर फंडिंग सहित कई क्षेत्रों में जांच की है। 

एनआईए के आईजी आलोक मित्तल ने कहा, जम्मू-कश्मीर में आतंक के वित्त पोषण के मुख्य मामले में, पेशेवरों के संगठनों और शीर्ष अलगाववादी नेताओं के प्रमुखों को गिरफ्तार कर लिया गया है और आरोपपत्र दायर किया गया है। अब तक किसी को भी जमानत नहीं मिली है। उन्हें प्रेषण और हवाला हस्तांतरण के माध्यम से पाकिस्तान उच्चायोग से वित्त पोषित किया जा रहा था।

उन्होंने आगे कहा, पंजाब में आतंकी गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए सीमा पार से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। 16 व्यक्तियों को 8 मामलों में लक्षित हत्याओं के लिए गिरफ्तार किया गया, खालिस्तान लिबरेशन फोर्स को शामिल पाया गया। इसके लिए यूके, इटली, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया से फंड भेजे गए थे। 

उन्होंने आगे कहा की न्याय के लिए सिखों की भारत-विरोधी गतिविधियों पर आधारित ताजा मामला दर्ज किए गए है। वे सोशल मीडिया पर एक अभियान चला रहे हैं और सिख युवाओं को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले साल यूपी के शामली में गिरफ्तार 5 लोगों ने स्वीकार किया कि उन्हें 'रेफरेंडम 2020' प्रचार के जरिए कट्टरपंथी बनाया गया।