BREAKING NEWS

इस्लाम की पैरवी करते मौलाना; निकाह में नृत्यु, संगीत पर लगाई पाबंदी, जानें पूरा मामला ◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- धर्म, संस्कृति व राष्ट्र रक्षा के प्रति आग्रही बनाती है सिख गुरुओं की परंपरा◾सरकार का बड़ा ऐलान: मदरसों में आठवीं तक के छात्रों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति◾खट्टर ने केजरीवाल को लिया आड़े हाथ, कहा- जैन को नहीं हटाया तो... कोर्ट या फिर लोग हटा देंगे◾सांप्रदायिक आधार पर प्रचार कर रही BJP, देश को आगे ले जाने का नहीं है कोई विजन : खड़गे◾दहशत में राष्ट्रीय राजधानी, स्कूल को ईमेल से मिली बम की धमकी, जांच में जुटा प्रशासन ◾गोवा में ड्रग्स का कहर, भाजपा विधायक बोले- राज्य में नए तस्कर आ रहे हैं ◾गहलोत द्वारा पायलट को 'गद्दार' कहे जाने पर बोले राहुल-दोनों नेता कांग्रेस की संपत्ति◾पांडव नगर हत्याकांड : खून बहने के लिए गला काटकर छोड़ा शव, फिर किए 10 टुकड़े◾पश्चिम बंगाल : CM ममता बनर्जी कर सकती हैं दो नए जिलों की आधिकारिक घोषणा ◾Vijay Hazare Trophy: रुतुराज गायकवाड़ का धमाल, एक ओवर में सात छक्के जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड◾CM अरविंद केजरीवाल ने किया दावा, कहा- गुजरात में मिल रहा है महिलाओं और युवाओं का भारी समर्थन ◾इस्लामिक कट्टरपंथियों का एजेंडा बेनकाब, महिला के जबरन धर्मांतरण की कोशिश के आरोप में 3 लोगों पर केस दर्ज◾Gujarat Polls: भाजपा को झटका! पूर्व मंत्री जयनारायण व्यास ने थामा कांग्रेस का दामन ◾चीन : राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जीरो-कोविड नीति को लेकर हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 'आजादी-आजादी' के लगे नारे ◾Border dispute: सीएम बोम्मई जाएंगे दिल्ली, महाराष्ट्र सीमा विवाद पर नड्डा, शीर्ष अधिवक्ता से करेंगे मुलाकात◾गुजरात : कांग्रेस खेमे में गए BJP के पूर्व मंत्री, टिकट कटने से नाराज जयनारायण व्यास ने छोड़ी पार्टी◾लोकप्रिय लेखक चेतन भगत को आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद उर्फी जावेद ने लिया निशाने पर◾दिल्ली : मां-बेटे ने पिता की हत्या कर फ्रिज में रखा शव, नाले और रामलीला मैदान में फेंके टुकड़े◾मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद चली गई लोगों की आंखों की रोशनी, प्रशासन ने नेत्र शिविरों पर लगाई रोक◾

Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री ने कहा - महंगाई से कोई इनकार नहीं कर रहा लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था काफी बेहतर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था, हमारे कई समकक्ष समूहों और कई विकसित अर्थव्यवस्थाओं में मौजूद स्थिति की तुलना में निश्चित रूप से काफी बेहतर है। राज्यसभा में मंगलवार को जरूरी चीजों के बढ़ते दाम के मुद्दे पर संक्षिप्त चर्चा के दौरान उन्होंने यह बयान दिया।उन्होंने कहा कि महंगाई को लेकर कोई इनकार नहीं कर रहा है।सीतारमण ने कहा, हम भाग नहीं रहे हैं, हम यहां चर्चा करने के लिए हैं और और कोई भी मूल्य वृद्धि के बारे में इनकार नहीं कर रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने खुदरा मुद्रास्फीति से निपटने के लिए जमीनी स्तर के इनपुट के आधार पर लक्षित ²ष्टिकोण अपनाया है, जो लगभग 7 प्रतिशत पर शासन कर रहा है।मंत्री ने स्वीकार किया कि वैश्विक कारक अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहे हैं, और कहा कि ये वास्तविकताएं हैं।वित्त मंत्री ने जीएसटी पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी राज्य लेबल वाले खाद्य पदार्थों पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने पर सहमत हुए हैं।

श्मशान या मुर्दाघर पर कोई जीएसटी नहीं है - वित्त मंत्री

मंत्री ने कहा, जीएसटी परिषद में सभी राज्यों ने पहले से पैक, लेबल वाले खाद्य पदार्थों पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की, एक व्यक्ति ने इसके खिलाफ नहीं बोला। उन्होंने स्पष्ट किया कि ढीले खाद्य पदार्थों पर कोई जीएसटी नहीं है।उसने दोहराया कि श्मशान या मुर्दाघर पर कोई जीएसटी नहीं है। हालांकि, अगर कोई नया श्मशान खोलना चाहता है तो जीएसटी लगाया जाएगा। श्मशान घाट पर जीएसटी नहीं, सिर्फ नए श्मशान घाट के निर्माण पर टैक्स है।

उन्होंने कहा कि अस्पताल के बिस्तर या 5,000 रुपये प्रति दिन से कम किराए वाले आईसीयू कमरे को जीएसटी से छूट दी गई है।उन्होंने जीएसटी से पहले और जीएसटी के बाद आवश्यक वस्तुओं पर करों की तुलना की और दावा किया कि उनकी सरकार ने कई वस्तुओं पर उपकर कम किया है।जल जीवन मिशन पर वित्त मंत्री ने कहा कि 2019 में केवल 3.2 करोड़ घरों में पाइप से पानी मिल रहा था लेकिन अब 9.6 करोड़ घरों को जल जीवन मिशन के तहत पाइप से पानी मिल रहा है।