BREAKING NEWS

ओडिशा रेल हादसा : आप नेता सौरभ भारद्वाज ने CBI जाँच पर केंद्र सरकार साधा निशाना ◾महाराष्ट्र में शिवसेना और BJP मिलकर लड़ेंगी चुनाव, शिंदे ने शाह से की मुलाकात◾रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ओडिशा ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना के बारे में पीएमओ को देंगे जानकारी◾जेपी नड्डा ने पूर्व सेनाध्यक्ष दलबीर सिंह सुहाग से की मुलाकात, बताई मोदी सरकार की उपलब्धियां ◾सरकारी सूत्र से हुआ बड़ा खुलासा, सीएजी रिपोर्ट का चुनिंदा तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है, रेलवे जल्द ही संसद को जवाब देगा◾West Bengal Politics: बायरन बिस्वास की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, विधायक पद खारिज करने के लिए HC में याचिका दायर ◾नामीबिया के उप प्रधानमंत्री नेटुम्बो नंदी-नदैतवाह ने संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की - विदेश मंत्री एस जयशंकर◾ओडिशा हादसे में पीड़ितों से मिलेंगी पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ◾Pakistan: ‘इस साल अक्टूबर में होंगे चुनाव’, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने किया ऐलान ◾विश्व पर्यावरण दिवस पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा - 'पर्यावरण और मानव जाति परस्पर जुड़े हुए हैं'◾भारतीय नौसेना का जहाज सतपुड़ा इंडोनेशिया पहुंचा,बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास कोमोडो में लेगा भाग ◾पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया रेलवे की ड्यूटी पर लौटे, आंदोलन को लेकर कही ये बात ◾BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- "साजिश के तहत हिंदू लड़कियों को बरगलाया जा रहा है"◾यह पुल नहीं बल्कि बिहार सरकार की विश्वसनीयता है जो ढह गई - शाहनवाज हुसैन◾नीतीश कुमार का बड़ा बयान, बोले- कांग्रेस के कारण विपक्षी दलों की बैठक टली◾ भागलपुर पुल गिरने पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह बोले- "बिहार में भ्रष्टाचार का जीता जागता उदाहरण"◾TMC नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी को कोलकाता हवाईअड्डे पर रोका,जून में ईडी कार्यालय में पेश होने का निर्देश◾बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे ने PM मोदी को लिखा पत्र, पूछे कई सवाल◾कर्नाटक के CM सिद्दारमैया का आरोप, कहा- भाजपा लोगों को मुफ्त बिजली योजना के दुरुपयोग के लिए उकसा रही है◾RBI डिप्टी गवर्नर बोले - 'बैंकिंग में गवर्नेंस गैप को दूर करने का सही समय'◾

अठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का आयोजन कल करेगा नीति आयोग

8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की तैयारी के रूप में, दूसरा मुख्य सचिव सम्मेलन जनवरी 2023 में आयोजित किया गया था जहाँ इन विषयों पर व्यापक चर्चा की गई थी। सरकार की नीति थिंक टैंक नीति आयोग शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अपनी आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित करेगा। जबकि मुख्य विषय 'विकास भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका' है, थिंक टैंक ने एक बयान में एमएसएमई पर जोर, बुनियादी ढांचा और निवेश, अनुपालन को कम करने, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास और गति सहित प्रमुख विषयों पर कहा। दिन भर चलने वाली बैठक में क्षेत्र विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए शक्ति पर भी चर्चा की जाएगी। NITI Aayog के एक बयान के अनुसार, NITI Aayog के अध्यक्ष के रूप में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री या लेफ्टिनेंट गवर्नर, पदेन सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष और सदस्य उपस्थित रहेंगे।    

मुख्य सचिवों को एक साथ लाया

बयान के अनुसार, व्यापक जमीनी स्तर के दृष्टिकोण हासिल करने के लिए सम्मेलन से पहले विषय विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और चिकित्सकों के साथ व्यापक हितधारक परामर्श और विचार-मंथन सत्र आयोजित किए गए थे। मुख्य सचिवों के सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया, भारत सरकार के चुनिंदा सचिवों और सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक साथ लाया, जिन्होंने विषयगत सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतिगत अंतर्दृष्टि को साझा करके सक्रिय रूप से भाग लिया। नीति आयोग के बयान के अनुसार, दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में, भारत अपने आर्थिक विकास के पथ पर है जहां यह अगले 25 वर्षों में त्वरित विकास हासिल कर सकता है।

आयोजित की जा रही है

इस संदर्भ में, नीति आयोग ने कहा कि 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक 2047 तक विकसित भारत के लिए एक रोडमैप बनाने का अवसर प्रदान करती है जिसमें केंद्र और राज्य टीम इंडिया के रूप में मिलकर काम कर सकते हैं। थिंक टैंक ने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा क्योंकि भारत के सामाजिक आर्थिक विकास और परिवर्तन का दुनिया भर में सकारात्मक और गुणक प्रभाव हो सकता है। यह 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक भारत की G20 अध्यक्षता की पृष्ठभूमि में भी आयोजित की जा रही है। भारत का G20 आदर्श वाक्य 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' अपने सभ्यतागत मूल्यों और हमारे ग्रह के भविष्य को बनाने में प्रत्येक देश की भूमिका के बारे में अपनी दृष्टि बताता है।