BREAKING NEWS

किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा में 300 पुलिसकर्मी हुए घायल, क्राइम ब्रांच करेगी जांच◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाई बैठक, सभी पहलुओं पर होगी चर्चा ◾DND फ्लाईओवर पर लगा भारी जाम, लाल किला मेट्रो स्टेशन की एंट्री व एग्जिट बंद ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हजार नए केस, 137 मरीजों की हुई मौत ◾वीडियो वायरल होने के बाद बोले राकेश टिकैत-लाठी कोई हथियार नहीं◾विश्व में कोरोना का प्रकोप जारी, मरीजों का आंकड़ा 10 करोड़ से पार ◾किसानों की ट्रैक्टर परेड में बवाल, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में 22 FIR दर्ज की ◾TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾राकांपा अध्यक्ष शरद पवार बोले- दिल्ली में जो कुछ हुआ, उसका समर्थन नहीं किया जा सकता ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने की दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान भड़की हिंसा की निंदा ◾आज का राशिफल (27 जनवरी 2021)◾ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद◾दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा, लालकिले में भी प्रदर्शनकारियों ने मचाया उत्पात ◾प्रदर्शनकारी किसानों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल हुए◾ट्रैक्टर परेड के बाद किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर अपने प्रदर्शन शिविरों में लौटना शुरू किया◾बवाल : गाजीपुर, सिंघू, टिकरी बॉर्डर से बैरिकेड तोड़ दिल्ली में घुसे किसान, पुलिस ने दागे आंसूगैस के गोले ◾राजपथ पर अत्याधुनिक हथियार, मिसाइल, लड़ाकू विमानों, भारतीय सैनिकों ने दिखाई भारत की ताकत ◾72वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर दिखी ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और शौर्य की झलक◾पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं ◾भाजपा ने जय श्रीराम का नारा लगाकर नेताजी का अपमान कियाः ममता बनर्जी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सड़क निर्माण के लिए पेड़ों को काटने की बजाय उसका प्रतिरोपण होगा : नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि अब राजमार्गों के निर्माण के लिए पेड़ों को काटने की बजाय उनके प्रतिरोपण (ट्रांसप्लांटेशन) का निर्णय लिया गया है। गडकरी ने सदन में गोपाल शेट्टी, पंकज चौधरी और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि पेड़ों काटा नहीं जाएगा और इनका प्रतिरोपण होगा। इससे सड़क के निर्माण में देरी नहीं होगी और पर्यावरण संरक्षण भी होगा। गडकरी ने कहा कि पेड़ों के प्रतिरोपण के लिए स्थानीय अभियंताओं की मदद ली जा सकती है। 

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने सड़कों के निर्माण के लिए पिछले कुछ वर्षों में उत्तर प्रदेश को 55 हजार करोड़ रुपये दिए हैं जो खर्च भी हुए हैं। सबसे ज्यादा पैसे उत्तर प्रदेश को दिए गए हैं। गडकरी ने बताया कि यदि ऐसी प्रौद्योगिकी आती है तो सरकार बड़े पैमान पर पेड़ के स्थानांतरण के नीति बनायेगी। इस प्रौद्योगिकी को लेकर सरकार ने कुछ संभावित कंपनियों से भी बात की है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कभी-कभी भूमि अधिग्रहण में देरी, उपयोगिता सुविधाओं का स्थानांतरण, पर्यावरण वन एवं वन्य जीव मंजूरी, रेलवे के साथ आरओबी औश्र आरयूबी के मुद्दे, अतिरिक्त सुविधाओं के लिए जनांदोलन, मिट्टी/मिट्टी की अनुपलब्धता, भौगोलिक बाध्यताओं और मिट्टी की दशा, ठेकेदारों का खराब प्रदर्शन, ठेकेदारों के साथ अनुबंध संबंधी विवाद, अनुबंध एजेंसी द्वारा अपर्याप्त नकदी प्रवाह आदि से परियोजनाओं में विलंब होता है। 

उन्होंने बताया कि परियोजनाओं बुधवार को ही उन्होंने 32 परियोजनाओं के संबंध में भारतीय स्टेट बैंक और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकें की हैं और इनमें 95 प्रतिशत परियोजनाओं से संबंधित बाधाओं का हल लगभग निकल चुका है।