BREAKING NEWS

UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया 'महिला घोषणापत्र', नौकरियों में 40% आरक्षण समेत कई बड़े वादे◾CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को ले जा रहा सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, कुन्नूर में हुआ हादसा ◾मोदी के बयान पर अखिलेश का करारा जवाब- लाल रंग भावनाओं का प्रतिक, हार का डर ला रहा भाषा में बदलाव ◾महंगाई, बेरोज़गारी और कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया आरोप ◾'पाकिस्तानी-खालिस्तानी' बुलाये जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताया खेद, बोले- गांधी का भारत लाए वापस◾लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾RBI ने रेट रेपो 4 प्रतिशत पर रखा बरकरार, लगातार 9वीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव◾ओमीक्रॉन पर आंशिक रूप से असरदार है फाइजर वैक्सीन, स्टडी में दावा- बूस्टर डोज कम कर सकती है संक्रमण ◾UP चुनाव : आज योगी और राजभर जनसभा को करेंगे संबोधित, प्रियंका पहला महिला घोषणा पत्र जारी करेंगी ◾बिहार में PM मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा को लगी वैक्सीन! तेजस्वी यादव ने शेयर की लिस्ट◾मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED के सामने आज पेश होंगी जैकलीन फर्नांडीज, गवाह के तौर पर दर्ज कराएंगी बयान ◾Today's Corona Update : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,439 केस सामने आए, 195 लोगों की मौत◾जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर शुरू, इलाके की गयी घेराबंदी ◾किसानों की होगी घर वापसी या जारी रहेगा आंदोलन? एसकेएम की बैठक में आज होगा फैसला ◾ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ओडिशा के सरकारी स्कूल में 9 छात्र कोरोना से संक्रमित, किया गया क्वारंटीन ◾अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾PM मोदी ने SP पर साधा निशाना , कहा - लाल टोपी वाले लोग खतरे की घंटी,आतंकवादियों को जेल से छुड़ाने के लिए चाहते हैं सत्ता◾ किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾

‘विस्तारवादी’ पड़ोसी को सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, संप्रभुता से कभी समझौता नहीं करेगा भारत : नित्यानंद राय

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने हिमालयी क्षेत्र में चीन-भारत मोर्चे पर हाल में हुई सैन्य कार्रवाई का उल्लेख करते हुए गुरुवार को कहा कि भारतीय सैनिकों ने पड़ोसी देश की ‘विस्तारवादी’ गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब दिया और यह इस तथ्य को रेखांकित करता है कि भारत अपनी संप्रभुता और सुरक्षा से कभी समझौता नहीं करेगा।

हमारे सैनिकों ने कुछ दिन पहले हमारे पड़ोसी देश की विस्तारवादी गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब दिया

राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) में पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के दौरान गृह राज्य मंत्री ने कहा कि भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की सुरक्षा में जुटी आईटीबीपी ने इस कार्रवाई के दौरान ‘महत्वपूर्ण योगदान’ दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे सैनिकों ने कुछ दिन पहले हमारे पड़ोसी देश की विस्तारवादी गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है और उनके प्रयास को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया है। इससे यह संदेश गया कि भारत अपनी संप्रभुता और सुरक्षा से कभी समझौता नहीं करेगा।’’

हमेशा ‘‘राष्ट्र विरोधी शक्तियों’’ द्वारा पेश की गई चुनौतियों का सामना करते रहे हैं पुलिस बल

उन्होंने किसी देश का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा चीन तथा लद्दाख एवं अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच एक साल से अधिक समय तक जारी सैन्य गतिरोध की ओर था। राय ने पुलिस बलों की बहादुरी और वीरता की सराहना करते हुए कहा कि वे हमेशा ‘‘राष्ट्र विरोधी शक्तियों’’ द्वारा पेश की गई चुनौतियों का सामना करते रहे हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की प्रशंसा करते हुए राय ने कहा कि 3,488 किलोमीटर लंबी एलएसी की रक्षा करने वाले इस बल ने चीन के मोर्चे पर इस कार्रवाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

एनडीआरएफ जैसी विशेष इकाइयां आपदा के दौरान “मदद का हाथ बढ़ाने” में सबसे आगे रहती हैं

मंत्री ने कहा कि पुलिस बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) जैसी विशेष इकाइयां आपदा के दौरान “मदद का हाथ बढ़ाने” में सबसे आगे रहती हैं तथा इस क्षेत्र में उनकी क्षमताओं को और मजबूत करने की आवश्यकता है।’’ उन्होंने कहा कि भारत हर तरह से मजबूत हुआ है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मनोबल बढ़ा है।

2,458 पुलिसकर्मियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई

उन्होंने कर्तव्य की बलिवेदी पर चढ़ने वाले कर्मियों के सम्मान में पुलिस स्मारक पर माल्यार्पण भी किया। इस अवसर पर उनके सहयोगी गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा और विभिन्न पुलिस संगठनों एवं बलों के प्रमुख भी मौजूद थे। खुफिया ब्यूरो (आईबी) के निदेशक अरविंद कुमार ने कुछ नामों और आंकड़ों को पढ़कर बताया कि पिछले वर्ष के दौरान कार्रवाई में 377 राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान शहीद हो गये थे। उन्होंने बताया कि 2,458 पुलिसकर्मियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई।

प्रत्येक पुलिसकर्मी का बलिदान और समर्पण हमें राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करता है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक ट्विटर संदेश में कहा कि अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर पुलिस कर्मियों को यह राष्ट्र नमन करता है। शाह ने कहा, ‘‘यह पुलिस बल साहस, संयम और परिश्रम का अद्भुत उदाहरण है। प्रत्येक पुलिसकर्मी का बलिदान और समर्पण हमें राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करता है।’’ उन्हें यहां एनपीएम कार्यक्रम में शामिल होना था, लेकिन हाल ही में हुई बारिश और बाढ़ के प्रकोप का जायजा लेने के लिए वह उत्तराखंड की यात्रा पर हैं। भारी बारिश और बाढ़ के कारण अब तक कम से कम 52 लोगों की जान जा चुकी है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दीपावली का तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत वृद्धि को मिली मंजूरी