BREAKING NEWS

6 साल में सेना ने खरीदा 960 करोड़ का खराब गोला-बारूद, तकरीबन 50 जवानों ने गंवाई जान : रिपोर्ट ◾LAC विवाद पर भारत का कड़ा सन्देश - अपनी मनमानी व्याख्या जबरन थोपने की कोशिश न करें चीन◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर बवाल, विजय चौक के पास दिल्ली महिला कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन◾बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन से अलग हुई RLSP, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन ◾पायल घोष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से की मुलाकात, अनुराग कश्यप मामले में की न्याय की मांग◾विपक्ष के चौतरफा हमले के बीच यूपी सरकार ने हाथरस के पीड़ित परिवार को दी 10 लाख रु की मदद ◾चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे◾एनसीबी का बड़ा बयान- ड्रग्स लेने के दौरान सुशांत को रिया ने दिया बढ़ावा◾‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत PM मोदी ने उत्तराखंड में 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन◾कृषि बिल पर राहुल ने की किसानों से बातचीत, कहा- नए कानून से अन्नदाता बन जाएंगे मजदूर◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर विपक्ष का योगी सरकार पर हमला, कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल◾देश में एक दिन में कोरोना के 70 हजार नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 61 लाख के पार◾ विश्व में कोरोना वायरस का कहर तेज, पॉजिटिव केस 3 करोड़ 32 लाख के पार ◾उत्तर प्रदेश : हाथरस में सामूहिक बलात्कार पीड़िता की दिल्ली के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत◾TOP 5 NEWS 29 SEPTEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾ अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71 लाख से अधिक, ये प्रांत बुरी तरह प्रभावित ◾J&K के पुंछ में पाकिस्तान ने LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, सेना ने दिया मुहतोड़ जवाब◾आज का राशिफल (29 सितम्बर 2020)◾MI vs RCB (IPL 2020) : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की मुंबई इंडियन्स पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत◾सुशांत केस: AIIMS ने सीबीआई को सौंपी रिपोर्ट, जांच की रफ्तार होगी तेज◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं, रिकॉर्ड ऊंचाई पर जा सकता है तापमान

तेज आंधी और तूफ़ान के बाद अब पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तपती धूप और ले के थपेड़े ने लोगों का गर्मी से बुरा हाल किया हुआ है। दिल्ली में मंगलवार को तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया, पालम में टेंपरेचर 46 पर जा पहुंचा। मौसम विभाग के अनुसार, आज गर्मी और बढ़ेगी, तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और 5 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया। मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते गर्मी सताएगी। आज तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है।

यह 43 डिग्री तक रह सकता है। मंगलवार को सफदरजंग का तापमान सामान्य से 4 डिग्री तो पालम का तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा। दिल्ली के बाकी हिस्सों में भी गर्मी ने परेशान किया। लोदी रोड में 43.3, रिज में 44.3, आया नगर में 44.7, मंगेशपुर और नजफगढ़ में 43.7 तापमान दर्ज किया गया। रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सिस्टम के साइंटिस्ट डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, बुधवार को गर्मी और अधिक बढ़ेगी। गुरुवार को आंधी के आसार हैं, लेकिन दोपहर बाद आने से बहुत अधिक राहत मिलने की संभावना नहीं है।

स्काइमेट के अनुसार, दोपहर से शाम तक खुली धूप में न निकलना ही बेहतर होगा। बच्चों को खुले में बिल्कुल निकलने न दें। पानी अधिक पिएं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की संभावना भी नहीं है। हवाओं का रुख भी बदल गया है। अब उत्तर पश्चिमी शुष्क और काफी गर्म हवाएं दिल्ली पहुंच रही हैं। इन हवाओं का प्रभाव अगले 4 से 5 दिनों तक बना रहेगा। 29 मई तक इस गर्मी से राहत की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग ने भी कहा है कि 26 मई के बाद तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी होगी और यह 44 से 45 के बीच बना रहेगा। स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली और एनसीआर को अगले 4 से 5 दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस समय अधिकांश क्षेत्र लू की चपेट में है और अगले कुछ दिनों तक लू का प्रकोप बना रहेगा। इस दौरान उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ की संभावना भी नहीं है और न ही मैदानी क्षेत्रों में कोई प्रभावी मौसमी सिस्टम सक्रिय हो रहा है। स्काईमेट के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों में मौसम अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ सकता है। उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही हवा दिल्ली में गर्मी बढ़ा रही है। इस तरह का मौसम 28 से 29 मई तक बना रहेगा।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।