BREAKING NEWS

महागठबंधन में किचकिच, राजधानी में उपेंद्र कुशवाहा, मांझी, सहनी, शरद व प्रशांत किशोर की बैठक◾PM मोदी, सोनिया , आडवाणी और अमित शाह से मिले उद्धव ठाकरे, कहा- किसी को भी NPR और CAA से डरने की जरूरत नहीं◾केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंत्रिसमूह की बैठक की अध्यक्षता की ◾शाहीनबाग : तीसरे दिन भी नहीं निकला हल, लेकिन बातचीत में सुरक्षा को लेकर बनी सहमति◾Trump के भारत दौरे से पहले SJM ने 'नॉनवेज दूध' को लेकर दी चेतावनी◾व्यापार समझौते को अधर में लटकाने के बाद ट्रंप बोले - Modi के पास Facebook पर जनसंख्या लाभ◾दलितों पर अत्याचार के मामले में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्रवाई की जानी चाहिए - पासवान◾अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात के लिए अब तक कोई निमंत्रण नहीं : कांग्रेस ◾PM मोदी के बाद सोनिया गांधी से मिले महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे◾महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए काठमांडू पहुंचे 6,000 से ज्यादा संत◾देश में राजनीति के समक्ष 'विश्वसनीयता का संकट' पैदा होने के लिए राजनाथ ने नेताओं को ठहराया जिम्मेदार◾कमलनाथ ने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर Modi सरकार पर साधा निशाना, कहा - सबूत अब तक देश के लोगों को नहीं दिए◾कार और डंपर की टक्कर में पांच लोगों की मौत ◾संजय राउत ने AIMIM पर लगाया आरोप, कहा- भारतीय मुसलमानों के दिमाग में जहर घोलने का काम कर रही है AIMIM◾TOP 20 NEWS 21 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾29 अप्रैल से कर पाएंगे केदारनाथ मंदिर में दर्शन ◾शाहीन बाग : नोएडा-फरीदाबाद रोड कुछ देर खोलने के बाद पुलिस ने फिर लगाई बैरिकेडिंग ◾CM बनने के बाद आज पहली बार दिल्ली आएंगे उद्धव ठाकरे,PM मोदी से करेंगे मुलाकात ◾देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिए संकेत, भारत के साथ हो सकता है बेजोड़ व्यापार समझौता◾

गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं, रिकॉर्ड ऊंचाई पर जा सकता है तापमान

तेज आंधी और तूफ़ान के बाद अब पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तपती धूप और ले के थपेड़े ने लोगों का गर्मी से बुरा हाल किया हुआ है। दिल्ली में मंगलवार को तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया, पालम में टेंपरेचर 46 पर जा पहुंचा। मौसम विभाग के अनुसार, आज गर्मी और बढ़ेगी, तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और 5 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया। मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते गर्मी सताएगी। आज तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है।

यह 43 डिग्री तक रह सकता है। मंगलवार को सफदरजंग का तापमान सामान्य से 4 डिग्री तो पालम का तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा। दिल्ली के बाकी हिस्सों में भी गर्मी ने परेशान किया। लोदी रोड में 43.3, रिज में 44.3, आया नगर में 44.7, मंगेशपुर और नजफगढ़ में 43.7 तापमान दर्ज किया गया। रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सिस्टम के साइंटिस्ट डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, बुधवार को गर्मी और अधिक बढ़ेगी। गुरुवार को आंधी के आसार हैं, लेकिन दोपहर बाद आने से बहुत अधिक राहत मिलने की संभावना नहीं है।

स्काइमेट के अनुसार, दोपहर से शाम तक खुली धूप में न निकलना ही बेहतर होगा। बच्चों को खुले में बिल्कुल निकलने न दें। पानी अधिक पिएं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की संभावना भी नहीं है। हवाओं का रुख भी बदल गया है। अब उत्तर पश्चिमी शुष्क और काफी गर्म हवाएं दिल्ली पहुंच रही हैं। इन हवाओं का प्रभाव अगले 4 से 5 दिनों तक बना रहेगा। 29 मई तक इस गर्मी से राहत की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग ने भी कहा है कि 26 मई के बाद तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी होगी और यह 44 से 45 के बीच बना रहेगा। स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली और एनसीआर को अगले 4 से 5 दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस समय अधिकांश क्षेत्र लू की चपेट में है और अगले कुछ दिनों तक लू का प्रकोप बना रहेगा। इस दौरान उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ की संभावना भी नहीं है और न ही मैदानी क्षेत्रों में कोई प्रभावी मौसमी सिस्टम सक्रिय हो रहा है। स्काईमेट के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों में मौसम अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ सकता है। उत्तर-पश्चिम दिशा से आ रही हवा दिल्ली में गर्मी बढ़ा रही है। इस तरह का मौसम 28 से 29 मई तक बना रहेगा।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें।