BREAKING NEWS

नितिन गडकरी की अपील, कहा- सभी दलों को यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए सामूहिक प्रयास करना चाहिए◾Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होगी सोनिया गांधी, सोमवार से राजस्थान में होगी शुरू◾Border dispute: एमएसआरटीसी ने कोल्हापुर और बेलगावी के बीच बहाल की बस सेवा, हालात सामान्य होने के आसार ◾UP News: धर्मांतरण के बाद युवती के निकाह मामले में 10 के खिलाफ FIR दर्ज, दो गिरफ्तार◾चक्रवाती तूफान मैंडूस का दिखने लगा असर, चेन्नई से 4 उड़ानें रद्द, सरकार ने कसी कमर ◾गुजरात विजय पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- कांग्रेस अपना वजूद ढूंढने को मजबूर◾भाजपा ने गुजरात में विधायक दल के नेता के चयन के लिए पर्यवेक्षक किया नियुक्त, जानें किसे मिली जिम्मेदारी ◾हिमाचल में कांग्रेस की जीत पर बोले अशोक गहलोत- चुनाव जीतने के लिए OPS ने निभाई अहम भूमिका ◾राजस्थान: सीएम गहलोत बोले- बजट में किसानों, पशुपालकों की खुशहाली का रखेंगे ध्यान ◾उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा- सांसद मुद्दों को उठाने से पहले निजी अध्ययनों व आंकड़ों का विश्लेषण करें ◾Delhi News: कांग्रेस को झटका, दो नव-निर्वाचित पार्षद ‘आप’ में हुए शामिल◾CM योगी का ऐलान, कानपुर के पास जल्द होगा अपना हवाई अड्डा ◾शीतकालीन सत्र में पेश हुआ 'यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल', पक्ष में पड़े 63 वोट, विपक्ष ने किया जमकर हंगामा◾Noida: नोएडा में दरिंदगी, 14 वर्ष की लड़की के साथ दुष्कर्म, आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानें मामला ◾केसीआर की पार्टी का आधिकारिक नाम हुआ बीआरएस, EC ने दी स्वीकृति ◾उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त, बरेली में पेड़ से लटका मिला पांचवीं के छात्र का शव, जांच में जुटी पुलिस ◾गुजरात चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया, कहा- अब कठोर निर्णय लेने का वक्त◾Indonesia: इंडोनेशिया में कोयले की खदान में भारी विस्फोट, 9 की मौत, अन्य कई घायल ◾दलाई लामा का संदेश, कहा- हथियारों पर बहुत खर्च कर रहे लोग, यह पूरी तरह से गलत ◾मेयर पर आदेश गुप्ता ने तोड़ी चुप्पी- 'AAP' का ही होगा सब कुछ... विपक्ष में अहम भूमिका निभाएगी BJP ◾

उत्तर भारत में ठंड से राहत नहीं, शीतलहर का प्रकोप जारी

कश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और मध्य प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में हल्की बारिश देखने को मिली।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड का अहसास और बढ़ा दिया। 

उसने कहा कि शहर में 14 जनवरी तक पारे के पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है। 

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई। 

इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली जो अक्सर देखने को नहीं मिलती। अधिकारियों ने कहा कि हफ्ते के शुरू में हुई भारी बर्फबारी के बाद शनिवार को भी हल्की बर्फबारी हुई थी, ऐसे में रविवार को एक बार फिर हुई बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी। 

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई। 

उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली हालांकि कुछ वक्त बाद यह थम गई। 

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में ताजा बर्फबारी की सूचना नहीं है। 

मौसम विभाग के कार्यालय ने जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में शनिवार को हल्की बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन रविवार के लिए ऐसा कोई पूर्वानुमान नहीं था। 

मौसम विभाग की तरफ से कहा गया कि बर्फबारी का फिलहाल कोई पूर्वानुमान नहीं है और 14 जनवरी तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद है। 

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह माइनस चार डिग्री सेल्सियस था। 

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। 

शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के काल्पा में पारा शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। 

अधिकारी ने बताया कि शिमला में तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

इस बीच राज्य में सबसे ज्यादा तापमान सुंदरनगर में 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है। 

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रविवार सुबह कोहरा रहा और मौसम सर्द रहा। 

इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में (शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) प्रदेश के लगभग सभी संभागों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान विभाग भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने कहा कि भोपाल एवं राजगढ़ सहित प्रदेश के अधिकांश भाग में रविवार सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। 

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में शुजालपुर एवं हाटपीपल्या में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि भोपाल में 4.4 मिलीमीटर एवं इंदौर में 2.9 मिलीमीटर बारिश गिरी। 

साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोम के कारण प्रदेश में बादल छाये रहने के साथ-साथ जो हल्की बारिश गिरी थी, वह अब जल्द ही कम होने की संभावना है। इससे आगामी 24 घंटों में प्रदेश में मौसम शुष्क एवं ठंडा रहेगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। 

राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात न्‍यनूतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री, और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री ,फलौदी में 7.6 डिग्री, और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 

राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में रविवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा, वहीं कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई। 

पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। 

हरियाणा में अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.5, 7 और 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं नारनौल, रोहतक ,भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.4, 7.2, 8.6 और 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.6, 8 और 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री तक अधिक है। 

अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, फरीदकोट और करनाल सहित अन्य स्थानों में सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई।