अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जर्मनी, इंडोनेशिया और ब्राजील में युवा प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन की मेजबानी की है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत की यात्रा पर शुक्रवार को आ रहे है। बराक ओबामा नई दिल्ली में टाउन हॉल कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। ये कार्यक्रम बराक फाउंडेशन की तरफ से आयोजित किया जा रहा है।

टाउन हॉल में ओबामा देश के विभिन्न हिस्सों के करीब 300 युवा नेताओं से बातचीत करेंगे। आपको बता दे कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात कर सकते हैं। आठ सालों तक विश्व के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति रहे बराक करीब दो साल बाद भारत आ रहे हैं। पिछली बार बराक 2015 में गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने भारत आए थे।

वही , दिल्ली के एक निवासी ने शहर में एक टाउन हॉल बैठक में हिस्सा लेने के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से मास्क पहनने की अपील की है। डाटा वैज्ञानिक अमृत शर्मा ने ओबामा को लिखे एक खुले पत्र में कहा कि ऐसा करने से जागरूकता पैदा होगी और यह वायु प्रदूषण के खिलाफ कार्वाई के लिये प्रेरित करेगा।

दिल्ली में वायु की गुणवथा आज लगातार सातवें दिन बेहद खराब श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आज वायु गुणवथा सूचकांक (एक्यूआई) 360 दर्ज किया। ओबामा के साथ संवाद सत्र में हिस्सा लेने के लिये शर्मा को भी टाउन हॉल में आमंत्रित किया गया है।

ओबामा जब पिछली बार भारत आए थे, तो उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भी उनके साथ थीं। लेकिन, इस बार वह अकेले भारत आए। बराक ओबामा ने इस दौरान बताया कि मिशेल ओबामा उनसे नाराज हैं। वही मिशेल की नाराजगी की वजह बताते हुए ओबामा ने कहा कि उनकी शिकायत है कि इस बार उन्हें भारत लेकर क्यों नहीं लेकर आया?” बता दें कि 2015 में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भारत आए थे।