BREAKING NEWS

निर्भया गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दोषी पवन की याचिका, अब फांसी तय◾आज नामांकन नहीं भर पाए CM केजरीवाल, रोड शो के चलते हुई देरी◾मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में ब्रजेश ठाकुर आरोपी करार, 28 जनवरी को सजा पर आएगा फैसला ◾JP नड्डा बने बीजेपी के नए अध्यक्ष, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी बधाई ◾पंचतत्व में विलीन हुए श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा 'मिन्ना जी' ◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾

सर्बिया में अंतर-संसदीय संघ की बैठक में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 13 से 17 अक्टूबर तक सर्बिया में आयोजित अंतर-संसदीय संघ की 141वीं बैठक में हिस्सा लेने वाले भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे जिसमें अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण एवं संसदों की भूमिका जैसे विषयों पर चर्चा होगी। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, इस शिष्टमंडल में सांसद शशि थरूर , कनिमोझी करूणानिधि, वानसुक साइम, जुगल किशोर शर्मा, भारतीबेन धीरूभाई श्याल, शोभा कारांदलाजे, राम कुमार वर्मा, सस्मित पात्रा शामिल हैं। 

यह शिष्टमंडल बैठक में भाग लेने के लिए 12 अक्तूबर को रवाना होगा। बैठक में लोक सभा अध्यक्ष 'अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का सुदृढ़ीकरण संसदों की भूमिका और तंत्र तथा क्षेत्रीय सहयोग का योगदान' संबंधी मुख्य विषय पर संबोधन देंगे। इसमें 179 सदस्य देशों से आए पीठासीन अधिकारी और सांसद हिस्सा ले रहे हैं। सामान्य चर्चा के समापन के पश्चात, बैठक में एक घोषणा का अनुमोदन भी किया जायेगा। 

कोर्ट ने RFL मामले में सिंह बंधु और तीन अन्य को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा

लोक सभा अध्यक्ष बैठक के दौरान आयोजित एक संवाद में विकास और अर्थव्यवस्था विषय पर भी संबोधन देंगे। शिष्टमंडल के सदस्य इस अवसर पर आयोजित ब्रिक्स संबंधी संसदीय मंच की बैठकों और एशियाई संसदीय सभा (एपीए) की समन्वय बैठक में भी भाग लेंगे। लोक सभा और राज्य सभा के महासचिव भी महासचिवों के संघ (एएसजीपी) की बैठकों में भाग लेंगे। 

गौरतलब है कि अंतर-संसदीय संघ सम्प्रभु राष्ट्रों की संसदों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है। इस सम्मेलन में लोकसभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव, राज्यसभा महासचिव देश दीपक वर्मा आदि भी शामिल हो रहे हैं।