BREAKING NEWS

लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1330 नए मामले आए सामने , मौत का आंकड़ा 708 पहुंचा ◾हथिनी की मौत पर विवादित बयान देने पर केरल पुलिस ने मेनका गांधी के खिलाफ दर्ज की FIR◾दिल्ली हिंसा: पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य और JNU स्टूडेंट के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भारत में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में 4 मौतें और 42 नए संक्रमण के मामले

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक  कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 43 नए मामले सामने आए है। इसी  के साथ ही देश में इस महामारी के मामले 694 हो गए है। हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि पॉजिटिव मामलों में वृद्धि की दर भारत में अपेक्षाकृत स्थिर है। वहीं, इस खबर को लिखते वक्त देश में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव से 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है। इस वायरस से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें युद्ध स्तर पर कदम उठा रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को खासतौर से गरीबों, बुजुर्गों, स्वयं सहायता समूहों और निम्न आय वर्ग को राहत देते हुए 1.70 लाख करोड़ रुपये ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन की दुकानों से 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं या चावल तथा इसके अलावा प्रति राशन कार्ड एक किलो दाल मुफ्त मिलेगी।

सीतारमण ने पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि 20.5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये दिए जाएंगे ताकि उन्हें कुछ अतिरिक्त मदद मिल सके। वित्त मंत्री ने तीन करोड़ गरीब वृद्धों, विधवाओं तथा गरीब दिव्यांगों को एक-एक हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

कोरोना वायरस से जुड़े हालात पर मीडिया को जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘‘अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।’’आम जनता को आश्वासन देते हुए अग्रवाल ने कहा कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। वहीं, विदेश मंत्रालय ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के संबंध में मंत्रिसमूह की बैठक में चर्चा हुई और उसे जल्दी ही जनता को बता दिया जाएगा।

ज्ञात हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात बेहद भावुक अपील में 21 दिन लंबे राष्ट्रव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 23,028 हो गई है और 170 से अधिक देशों में इसके 5,10,645  मामले दर्ज किए गये हैं। आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 694 है जबकि 42 लोग स्वस्थ हो गये हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

मंत्रालय ने बताया कि इन 694 मामलों में 47 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले सामने आए है जिनमें तीन विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामले शामिल है। इसके बाद केरल है जहां 118 मामले दर्ज किये गए है। इन मामलों में आठ विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामले शामिल हैं। तेलंगाना में मामलों की संख्या 10 विदेशी नागरिकों समेत 41 पर पहुंच गई है।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 41 मामले दर्ज किये गए है जबकि गुजरात में इस महामारी के मामलों की संख्या एक विदेशी नागरिक के संक्रमण से जुड़े मामले समेत 38 पर पहुंच गई है। राजस्थान में मामलों की संख्या दो विदेशियों के संक्रमण के मामलों समेत बढ़कर 38 हो गई है। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक के संक्रमण के मामले समेत 37 मामले हैं जबकि दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की संख्या 35 तक पहुंच गई है।

पंजाब में 33 मामले दर्ज किये गए है जबकि हरियाणा में 14 विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामलों समेत अब तक 30 मामले दर्ज किये गए है। तमिलनाडु में कोरोना के मामलों की संख्या 26 है जिनमें छह मामले विदेशी नागरिकों के संक्रमण से जुड़े है। मध्य प्रदेश में 21 मामले, लद्दाख में 13, आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर में 11-11 मामले जबकि पश्चिम बंगाल में नौ मामले दर्ज किये गए है।

चंडीगढ़ में अब तक सात मामले दर्ज किये गए है और उत्तराखंड में एक विदेशी नागरिक के संक्रमण से जुड़े मामले समेत पांच मामले सामने आये है। बिहार, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले जबकि ओडिशा से दो मामले सामने आये है। गोवा में कोरोना वायरस के तीन मामले हैं। पांडिचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।