BREAKING NEWS

कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾बेघर लोगों के लिए रैन बसेरों और स्कूलों में ठहरने का किया गया इंतजाम : मनीष सिसोदिया◾कोविड-19 : केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत, देश में अबतक 20 लोगों की गई जान ◾

भारत में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में 4 मौतें और 42 नए संक्रमण के मामले

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक  कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 43 नए मामले सामने आए है। इसी  के साथ ही देश में इस महामारी के मामले 694 हो गए है। हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि पॉजिटिव मामलों में वृद्धि की दर भारत में अपेक्षाकृत स्थिर है। वहीं, इस खबर को लिखते वक्त देश में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव से 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है। इस वायरस से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें युद्ध स्तर पर कदम उठा रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को खासतौर से गरीबों, बुजुर्गों, स्वयं सहायता समूहों और निम्न आय वर्ग को राहत देते हुए 1.70 लाख करोड़ रुपये ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन की दुकानों से 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं या चावल तथा इसके अलावा प्रति राशन कार्ड एक किलो दाल मुफ्त मिलेगी।

सीतारमण ने पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि 20.5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये दिए जाएंगे ताकि उन्हें कुछ अतिरिक्त मदद मिल सके। वित्त मंत्री ने तीन करोड़ गरीब वृद्धों, विधवाओं तथा गरीब दिव्यांगों को एक-एक हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

कोरोना वायरस से जुड़े हालात पर मीडिया को जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘‘अभी तक यह कहने के लिए कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है।’’आम जनता को आश्वासन देते हुए अग्रवाल ने कहा कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। वहीं, विदेश मंत्रालय ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के संबंध में मंत्रिसमूह की बैठक में चर्चा हुई और उसे जल्दी ही जनता को बता दिया जाएगा।

ज्ञात हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात बेहद भावुक अपील में 21 दिन लंबे राष्ट्रव्यापी सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 23,028 हो गई है और 170 से अधिक देशों में इसके 5,10,645  मामले दर्ज किए गये हैं। आंकड़े के अनुसार देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 694 है जबकि 42 लोग स्वस्थ हो गये हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है।

मंत्रालय ने बताया कि इन 694 मामलों में 47 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले सामने आए है जिनमें तीन विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामले शामिल है। इसके बाद केरल है जहां 118 मामले दर्ज किये गए है। इन मामलों में आठ विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामले शामिल हैं। तेलंगाना में मामलों की संख्या 10 विदेशी नागरिकों समेत 41 पर पहुंच गई है।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 41 मामले दर्ज किये गए है जबकि गुजरात में इस महामारी के मामलों की संख्या एक विदेशी नागरिक के संक्रमण से जुड़े मामले समेत 38 पर पहुंच गई है। राजस्थान में मामलों की संख्या दो विदेशियों के संक्रमण के मामलों समेत बढ़कर 38 हो गई है। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक के संक्रमण के मामले समेत 37 मामले हैं जबकि दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की संख्या 35 तक पहुंच गई है।

पंजाब में 33 मामले दर्ज किये गए है जबकि हरियाणा में 14 विदेशी नागरिकों के संक्रमण के मामलों समेत अब तक 30 मामले दर्ज किये गए है। तमिलनाडु में कोरोना के मामलों की संख्या 26 है जिनमें छह मामले विदेशी नागरिकों के संक्रमण से जुड़े है। मध्य प्रदेश में 21 मामले, लद्दाख में 13, आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर में 11-11 मामले जबकि पश्चिम बंगाल में नौ मामले दर्ज किये गए है।

चंडीगढ़ में अब तक सात मामले दर्ज किये गए है और उत्तराखंड में एक विदेशी नागरिक के संक्रमण से जुड़े मामले समेत पांच मामले सामने आये है। बिहार, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले जबकि ओडिशा से दो मामले सामने आये है। गोवा में कोरोना वायरस के तीन मामले हैं। पांडिचेरी, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।