BREAKING NEWS

केंद्र की राज्यों को कड़ी नसीहत, कहा- 'ओमिक्रोन' मामलों का इलाज केवल निर्धारित कोविड अस्पतालों में ही किया जाए◾हेलीकॉप्टर क्रैश : CDS बिपिन रावत समेत 12 लोगों की मौत, वायुसेना ने की पुष्टि ◾एंजेला मर्केल की जगह जर्मनी के नए चांसलर बने ओलाफ शोल्ज, नई सरकार के समक्ष कई चुनौतियां ◾देश के पहले CDS बिपिन रावत का कैसा रहा 42 साल लंबा सैन्य सफर, जानें उनके बारे में बेहद खास बातें ◾Mi-17 चौपर : बेहद अत्याधुनिक होने के बावजूद रहा है खतरनाक रिकॉर्ड, कई बार हो चुका है भीषण क्रैश◾सीडीएस बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश पर राहुल गांधी, नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने जताया दुःख◾कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे पर संसद में राजनाथ सिंह देंगे बयान, 11 लोगों के शव बरामद,रेस्क्यू ऑपरेशन जारी ◾सदन नहीं चलने देना चाहती केंद्र, खड़गे का दावा- महंगाई समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा से बच रही सरकार ◾राज्यसभा के निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्षी नेताओं का समर्थन जारी, संसद परिसर में दिया धरना ◾UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया 'महिला घोषणापत्र', नौकरियों में 40% आरक्षण समेत कई बड़े वादे◾CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को ले जा रहा सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, कुन्नूर में हुआ हादसा ◾मोदी के बयान पर अखिलेश का करारा जवाब- लाल रंग भावनाओं का प्रतिक, हार का डर ला रहा भाषा में बदलाव ◾महंगाई, बेरोज़गारी और कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया आरोप ◾'पाकिस्तानी-खालिस्तानी' बुलाये जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताया खेद, बोले- गांधी का भारत लाए वापस◾लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾RBI ने रेट रेपो 4 प्रतिशत पर रखा बरकरार, लगातार 9वीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव◾ओमीक्रॉन पर आंशिक रूप से असरदार है फाइजर वैक्सीन, स्टडी में दावा- बूस्टर डोज कम कर सकती है संक्रमण ◾UP चुनाव : आज योगी और राजभर जनसभा को करेंगे संबोधित, प्रियंका पहला महिला घोषणा पत्र जारी करेंगी ◾

विपक्ष ने एक स्वर में की राफेल मामले में जेपीसी गठन की मांग

राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार होने का सरकार पर आरोप लगाते हुए विपक्षी दलों ने शुक्रवार को लोकसभा में मांग की कि इस विषय की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) का गठन किया जाना चाहिए और प्रधानमंत्री को सदन में इस मुद्दे पर जवाब देना चाहिए।

सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राफेल सौदे में एक लाख 30 हजार करोड़ रुपये का घोटाला होने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह गणना इस सौदे की ऑफसेट साझेदार कंपनी रिलायंस डिफेंस के एक बयान में दिये गये आंकड़ों पर आधारित है।

राफेल सौदे से संबंधित मुद्दों पर नियम 193 के तहत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा गत दो जनवरी को शुरू की गयी चर्चा में आज भाग लेते हुए खड़गे ने सरकार पर उच्चतम न्यायालय में कैग रिपोर्ट संबंधी झूठा हलफनामा देने का आरोप लगाया और कहा कि मोदी सरकार शीर्ष अदालत के जिस फैसले की बात कर रही है, उसमें कहीं उसे क्लीनचिट नहीं दी गयी है और इस बारे में अदालत ने अधिकार क्षेत्र नहीं होने की भी बात कही है। इस दौरान सदन में राहुल गांधी उपस्थित थे।

Kharge

खड़गे ने कहा कि हमारी पार्टी ने उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले ही कह दिया था कि इस मामले का हल संसद में और जेपीसी से ही निकल सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सदन में आएं, चर्चा सुनें और जवाब दें। उन्होंने यह भी कहा कि नवंबर 2016 में एक अतारांकित प्रश्न के उत्तर में सरकार ने राफेल विमान की कीमत 670 करोड़ रुपये बताई थी। बाद में 2017 में दसॉल्ट की एक विज्ञप्ति के आधार पर विमान की बढ़ी हुई कीमत 1670 करोड़ रुपये सामने आई।

राफेल पर राहुल ने कहा- जेटली ने राफेल पर कुछ नहीं बोला सिर्फ मुझे गाली दी

खड़गे ने कहा कि सरकार ने जब एक बार लोकसभा में प्रश्न के उत्तर में विमान की कीमत बता दी तो अब उसकी बढ़ी हुई कीमत बताने में उसे क्या हर्ज है। अब सरकार गोपनीयता अनुबंध की बात क्यों कर रही है। उन्होंने कहा कि इन सभी सवालों का जवाब जेपीसी में ही मिल सकता है।

सपा के धर्मेंद्र यादव ने कहा कि संप्रग सरकार के समय राफेल विमान सौदे को अमली जामा पहना दिया जाना चाहिए था जिसमें देरी के लिए पिछली सरकार जिम्मेदार है। लेकिन अब 2016 में राजग सरकार के समय हुए इस सौदे पर खड़े हो रहे सवालों का जवाब मिलना चाहिए।

उन्होंने भी सौदे के मामले में जेपीसी जांच की मांग की। तेलंगाना राष्ट्र समिति के एपी जितेंद्र रेड्डी ने भी कहा कि जेपीसी बनाई जानी चाहिए जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। राजद के जयप्रकाश नारायण यादव ने भी जेपीसी के गठन की मांग की।