BREAKING NEWS

लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1330 नए मामले आए सामने , मौत का आंकड़ा 708 पहुंचा ◾हथिनी की मौत पर विवादित बयान देने पर केरल पुलिस ने मेनका गांधी के खिलाफ दर्ज की FIR◾दिल्ली हिंसा: पिंजरा तोड़ ग्रुप की सदस्य और JNU स्टूडेंट के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

एकेडेमिक्स फॉर नमो अभियान से जुड़े 1500 से अधिक प्रोफेसर, विचारक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समर्थन में बुद्धिजीवी एवं पढ़ लिखे तबकों के बीच एक माह पूर्व शुरू हुए एकेडेमिक्स फॉर नमो अभियान में देश के करीब 300 शिक्षण संस्थानों के लगभग 1500 प्रोफेसर, विचारक एवं बुद्धिजीवी शामिल हो गये हैं और विभिन्न प्रांतों, शहरों एवं कस्बों में मोदी सरकार के कार्यकाल में आये ऐतिहासिक परिवर्तन को अपने-अपने दृष्टिकोण से परिभाषित कर रहे हैं।

एकेडेमिक्स फॉर नमो अभियान पांच मार्च को राजधानी में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के करीब 30 प्रोफेसरों ने मिल कर शुरू किया था और उन्होंने बुद्धिजीवी तबकों में मोदी सरकार के मायने और मोदी सरकार के काम से आये बदलाव को लेकर गुणवत्ता पूर्ण बहस शुरू करने और इस वर्ग में उनकी स्वीकार्यता को बढ़ने के लिए शुरू किया था। इस अभियान से जुड़ दिल्ली विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के प्रो। स्वदेश सिंह ने बताया कि इस अभियान को सोशल मीडिया के माध्यम से देश भर में फैलाया गया है और विचारों के समन्वय के मंच के रूप में एक वेबसाइट भी शुरू की गयी है।

डॉ. सिंह के अनुसार तीन विश्वविद्यालयों के 30 प्रोफसरों से शुरू हुआ यह नेटवर्क आज 300 से अधिक विश्वविद्यालयों एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों के 1500 से अधिक प्रोफेसरों तथा शिक्षाविदों को जोड़ चुका है।

डॉ. सिंह ने बताया कि 19 मार्च से 28 मार्च के बीच 35 वर्ष से कम आयु के बुद्धिजीवी युवाओं के लिए एक निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था जिसका विषय था कि ‘मोदी 2.0 आइडिया ऑफ न्यू इंडिया।’ इसमें मोदी सरकार की कोई एक अच्छी योजना के बारे में लिखना था। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में सैकड़ प्रविष्टियां आयीं और ये निबंध अत्यंत उच्चकोटि के हैं।

प्रतियोगिता के विजेताओं के चयन में कठिनाई आ रही है। उन्होंने कहा कि दो और तीन अप्रैल को देश के विभिन्न हिस्सों में एकेडेमिक्स फॉर नमो अभियान से जुड़ लोगों ने लघु सभायें एवं बैठकें आयोजित कीं और मोदी के नये भारत के विचार एवं उसके क्रियान्वयन के रोडमैप पर चर्चा की। श्री सिंह के अनुसार इस पहल को लेकर भाजपा का शीर्ष नेतृत्व काफी उत्साहित है। स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने 25 मार्च को इसे अपने ट्विटर हैंडल पर प्रचारित किया है। इससे ट्विटर पर दो दिन यह टॉप तीन में ट्रेंड करता रहा। डॉ. सिंह के अनुसार अगले चरण में इसे छात्रावासों में भी ले जाने की योजना है।