BREAKING NEWS

चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा ने राहुल को मारा ताना ◾पकिस्तान द्वारा डाक मेल सेवा पर रोक लगाने के लिए रवि शंकर प्रसाद ने की आलोचना ◾सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ◾गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र से 6,600 करोड़ रुपये की सहायता मांगी ◾पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया ◾सरकार ने सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया : राजनाथ सिंह ◾TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर पाक ने घुसपैठ कराना बंद नहीं की तो सशस्त्र बल उसे मुहंतोड़ जवाब देते रहेंगे◾भारत करतारपुर पर 23 को करेगा एग्रीमेंट, आस्था के नाम पर श्रद्धालुओं से वसूली पर अड़ा पाक ◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, जानें किस-किस ने डाला वोट◾उपचुनाव : यूपी समेत 17 राज्यों में वोटिंग समाप्त, जानें कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾आरे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मेट्रो कंस्ट्रक्शन पर नहीं लगाई कोई रोक ◾BJP विधायक के वीडियो पर राहुल गांधी का तंज, कहा- पार्टी में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं बख्शीश सिंह◾संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक चलेगा◾शरद पवार ने डाला वोट, लोगों से की लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील◾संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- बीते 90 वर्षों से हमें निशाना बनाया जा रहा है ◾हरियाणा में मुकाबला सिर्फ BJP और कांग्रेस के बीच : भूपिंदर सिंह हुड्डा◾केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾

देश

सीबीआई हिरासत में चिदंबरम ने दिए 400 सवालों के जवाब

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) की हिरासत में 400 से अधिक सवालों के जवाब दिए। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि 21 अगस्त को आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार हुए चिदंबरम से मामले से जुड़े चार से पांच गवाहों के समक्ष बैठाकर पूछताछ की गई। उन पर कथित तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान एफआईपीबी (फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड) के जरिए कुछ मामलों में मंजूरी दिलाने के आरोप लगे हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गुरुवार को चिदंबरम को 14 दिनों की न्यायीक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है। वह वर्तमान में आर्थिक अपराधियों को रखे जाने वाली तिहाड़ की जेल नंबर-7 में बंद है। आईएनएक्स मीडिया मामले में जांच से जुड़े एक सीबीआई के सूत्र ने बताया, "मामले में चार से पांच गवाहों और आरोपियों के साथ चिदंबरम का सामना किया गया था।" हालांकि, सूत्र ने नामों को साझा करने से इनकार कर दिया, क्योंकि इससे मामले की जांच प्रभावित हो सकती है। 

सूत्र ने यह भी कहा कि सीबीआई की हिरासत में 21 अगस्त से रहे चिदंबरम ने 400 से अधिक सवालों के जवाब दिए। सूत्र ने बताया कि चिदंबरम से पूछे गए अधिकांश सवाल उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के शतरंज प्रबंधन प्राइवेट लिमिटेड और एडवांटेज स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड (एएससीपीएल) से जुड़े संबंधों को लेकर थे। 

इसके अलवा आईएनएक्स मीडिया की सह-संस्थापक इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी के साथ उनके व्यवहार को लेकर भी चिदंबरम से सवाल पूछे गए। सूत्र ने बताया कि वित्त मंत्री रहते हुए अपने कार्यकाल में फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) के माध्यम से आईएनएक्स मीडिया ग्रुप को विदेशों से 305 करोड़ रुपये के फंड को अप्रुवल दिलाने को लेकर पूछ गए सवालों के जवाब में ऐसे कई अवसर आए, जब चिदंबरम ने इस से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए घंटों समय लिया और समय निकालने की कोशिश की। 

पिछले साल इंद्राणी मुखर्जी ने सीबीआई को दिए अपने बयान में आरोप लगाया था कि कार्ति चिदंबरम ने 2007 में एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने के बदले आईएनएक्स मीडिया से 3.5 करोड़ रुपये लिए थे। उसने यह भी आरोप लगया था कि कार्ति चिदंबरम ने नई दिल्ली के एक होटल में उससे मुलाकात की और कथित तौर पर एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने के बदले 1 मिलियन डॉलर (6.5 करोड़) रुपये की मांग की थी।