BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा: पिंक लाइन पर पांच मेट्रो स्टेशन बंद, चार स्टेशनों को खोला गया◾गाइड के कहने पर ताजमहल में पत्नी मेलानिया का हाथ थामकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की चहलकदमी◾कोर्ट ने उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को क्लीनचिट देने वाली एटीआर की खारिज, नयी रिपोर्ट दाखिल करने के दिए निर्देश ◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में आयोजित भोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, लगातार दूसरी जीत दर्ज की ◾TOP 20 NEWS 24 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ताजमहल का दीदार करके दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- गठबंधन के भागीदारों के बीच कोई मतभेद नहीं◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾

राहत के बाद आज फिर डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानें आज के दाम

केंद्र सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने से जो राहत की उम्मीद बंधी थी वह धूमिल होती प्रतीत हो रही है क्योंकि तेल का दाम शनिवार को फिर बढ़ गया। बाजार के जानकारों की माने तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जब तक कच्चे तेल की तेजी नहीं थमेगी तब तक पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि जारी रहेगी।

देश की राजधानी दिल्ली में एक दिन की राहत के बाद शनिवार को डीजल का दाम 29 पैसे बढ़कर 73.24 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं पेट्रोल के दाम में 18 पैसे का इजाफा हुआ। दिल्ली में पेट्रोल 81.68 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट से प्राप्त कीमत सूची के अनुसार, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 83.52 रुपये प्रति लीटर था जबकि डीजल 75.09 रुपये प्रति लीटर।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 18 पैसे बढ़कर 87.15 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 70 पैसे घटकर 76.75 रुपये प्रति लीटर हो गया। चेन्नई में डीजल 31 पैसे बढ़कर 77.42 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 19 पैसे की वृद्धि के साथ 84.89 रुपये प्रति लीटर हो गया।

पेट्रोल-डीजल के दाम जीएसटी के दायरे में लाए : राहुल गांधी

घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चालू महीने में डिलीवरी कच्चे तेल का वायदा अनुबंध 55 रुपये यानी एक फीसदी की बढ़त के साथ 5,542 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ। हालांकि कच्चा तेल विदेशी बाजार में कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में थोड़ी नरमी के साथ बंद हुआ। अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का नवंबर वायदा अनुबंध 0.05 फीसदी की नरमी के साथ 74.29 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

वहीं, ब्रेंट क्रूड का दिसंबर डिलीवरी वायदा 0.65 फीसदी की कमजोरी के साथ 84.03 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव इस सप्ताह चार साल के उच्चतम स्तर पर चला गया था और अभी भी कीमतें तकरीबन उसी स्तर के आसपास बनी हुई है।

गौरतलब है कि केंद्र ने गुरुवार को डीजल और पेट्रोल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जिसमें उत्पाद कर में 1.50 रुपये की कटौती की गई और एक रुपये प्रति लीटर कटौती का भार तेल विपणन कंपनियों को उठाने को कहा गया। केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद भाजपा शासित कई राज्यों ने भी तेल पर वैट (मूल्य वर्धित कर) में कटौती की।