BREAKING NEWS

ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाएगा भाजपा का इतिहास ◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾

आज फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा, ‌दिल्ली में पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 29 पैसे महंगा

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से आम आदमी को निजात इतनी जल्दी नहीं मिलने वाली है। सोमवार को भी तेल कीमतों में बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में पेट्रोल 0.21 पैसे बढ़कर 82.03 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि डीजल 0.29 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 77.50 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल अब 87.50 रुपए और डीजल 77.37 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

Petrol and Diesel prices in #Delhi are Rs 82.03 per litre (increase by Rs 0.21) and Rs 73.82 (increase by Rs 0.29). Petrol and Diesel prices in #Mumbai are Rs 87.50 (increase by Rs 0.21) and Rs 77.37 (increase by Rs 0.31), respectively. pic.twitter.com/YLMM5H2PDR

— ANI (@ANI) 8 October 2018
इससे पहले रविवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई थी। रविवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में जहां 14 पैसे की वृद्धि हुई। वहीं डीजल 0.29 पैसे प्रति लीटर बढ़ा। तेल के बढ़ती कीमतों के कारण मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। साथ ही लोगों में भी सरकार के खिलाफ नाराजगी देखने को मिल रही है। पिछले करीब एक महीने से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

बढ़ती कीमतों पर लोगों को मामूली राहत देते हुए केंद्र सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दाम 2.50 रुपए कम जरूर किए, लेकिन आम आदमी को इससे न के बराबर राहत मिलने वाली है। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की आसमान छू रही कीमत और डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपये का असर तेल कीमतों पर पड़ रहा है।

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढोत्तरी की मुख्य बातें
  • देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल का दाम 82.03 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 73.82 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा।
  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोलकाता में पेट्रोल का दाम सोमवार को 21 पैसे बढ़कर 83.87 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 29 पैसे बढ़कर 75.67 रुपये प्रति लीटर हो गया।
  • मुंबई में पेट्रोल का दाम 21 पैसे की वृद्धि के साथ 87.50 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 31 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 77.37 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा।
  • चेन्नई में पेट्रोल का दाम 22 पैसे बढ़कर 85.26 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल 31 पैसे की वृद्धि के साथ 78.04 रुपये प्रति लीटर हो गया।
  • बाजार के जानकार बताते हैं कि अगर यह गिरावट आगे जारी रही और ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ जाए तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी।
  • हालांकि बीते सप्ताह की तेजी का असर अभी आगे देखने को मिलेगा जिससे बहरहाल पेट्रोल और डीजल के दाम से राहत मिलने की गुंजाइश कम है।
  • घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान कच्चे तेल का अक्टूबर वायदा अनुबंध 82 रुपये यानी 1.48 फीसदी लुढ़ककर 5,464 रुपये प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। इससे पहले इस अनुबंध में 5,455 रुपये प्रति बैरल तक की गिरावट आई।
  • ब्रेंट क्रूड का दिसंबर वायदा अनुबंध सोमवार को इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर 0.85 डॉलर यानी 1.01 फीसदी की कमजोरी के साथ 83.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड आईसीई पर 86 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था।
  • वहीं न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई 0.74 फीसदी की कमजोरी के साथ 73.79 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।
  • गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने गुरुवार को तेल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी जिसके बाद शुक्रवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई।