BREAKING NEWS

सिख विवाह अधिनियम लागू कराने के लिए महाराष्ट्र अदालत में सिख दंपति ने दायर की याचिका ◾गहलोत को क्लीनचिट, समर्थकों पर कार्रवाई की अनुशंसा, पर्यवेक्षकों ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट◾KSRTC ने ठोका PFI पर 5 करोड़ का दावा, छापेमारी के विरोध में की थी बसों में तोड़फोड़ ◾राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- प्रधानमंत्री का नारा ‘बेटी बचाओ’ और भाजपा के कर्म ‘बलात्कारी बचाओ’◾ Haryana News: सीएम खट्टर ने कहा- स्वतंत्रता संग्राम की गाथा पर जागरूकता फैलाने... के लिए कार्यक्रम आयोजित करें ◾ जयशंकर की पाकिस्तान-अमेरिकी संबंधों को लेकर की गयी टिप्पणी पर 'पाकिस्तान' ने दी प्रतिक्रिया ◾29-30 सितंबर को गुजरात जाएंगे पीएम मोदी, गृहराज्य को कई बड़ी सौगातों से नवाजेंगे ◾ उद्धव को सुप्रीम झटका, चुनाव आयोग की कार्रवाई रोकने की मांग करने वाली याचिका खारिज◾SC ने EWS 10 फीसदी कोटा आपत्ति याचिका पर फैसला सुरक्षित, एक सवाल को लेकर फंसा पेंच ◾दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद LG ने ट्वीट किया- ‘सत्यमेव जयते’, AAP ने लगाए थे गंभीर आरोप ◾jharkhand News: झारखंड में खौफनाक मामला! डायन बताकर एक महिला की गई हत्या, आरोपी गिरफ्तार, जानें मामला ◾ राजस्थान में मचे सियासी तूफान के बीच पायलट की दिल्ली दरबार में दस्तक, मीडिया के सवालों से बचे◾गहलोत के शक्ति प्रदर्शन पर थरूर को फायदा ! अध्यक्ष पद की दौड़ में बंसल भी शामिल◾प्यारे दोस्त शिंजो को PM की अंतिम विदाई, Tweet कर बोले-लाखों लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे आप◾ विवादों में सेमखोर,फिल्म में संस्कृति को गलत चित्रण करने का आरोप ◾दिल्ली : बारिश के बाद अब डेंगू के मामलों में हुई बढ़ोतरी, पिछले 4 दिनों में आए 129 नए केस ◾पायलट के अलावा कोई और नहीं है CM का विकल्प, गहलोत के मंत्री की राय◾CM मान ने सदन और पंजाब के लोगों को किया गुमराह, मुद्दे पर नहीं हुई बात : कांग्रेस◾गहलोत पर एक्शन तय ! शक्ति प्रदर्शन कर हाईकमान को नीचे दिखाने की थी कोशिश◾ मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख को किया जाएगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित ◾

PM Kisan : सिर्फ इन लोगों को मिलेंगे किसान सम्मान निधि के पैसे , सरकार ने किया रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव

केंद्र सरकार ने देश में  किसानों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई है। इनमें से एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan). यह केंद्र सरकार की योजना है जिसमें किसानों को फायदा पहुंचाया जाता है।  इस योजना के तहत किसानों के खाते में सरकार की ओर से रुपये भेजे जाते हैं। पीएम किसान सम्मान  निधि के तहत सरकार हर साल किसानो को 6 हज़ार रुपये की सहायता राशि प्रदान करती है। 

देश के कई  किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फायदा पहले से ही उठा रहे हैं. हालांकि कुछ ऐसे किसान भी हैं  जिन्होंने अभी तक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है अब उनके लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना कहते हैं तो आपके पास एक दस्तावेज होना चाहिए, अगर वो दस्तावेज किसान के पास मौजूद नहीं है तो रजिस्ट्रेशन में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। 

पंजीकरण के लिए यह दस्तावेज है जरुरी 

 केंद्र सरकार ने अब पीएम किसान निधि में पंजीकरण के लिए नियमो में बदलाव किया है। इस योजना के रजिस्ट्रेशन दौरान अब आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। राशन कार्ड के  बिना अब आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे। दरअसल केंद्र सरकार ने किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह बदलाव किया है। देश में ऐसे कई अपात्र लोग है जो इस योजना का गलत इस्तेमाल करके सरकार से गैरकानूनी तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे है। ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकार ने यह जरुरी बदलाव किया है।  

कैसे करें योजना में रजिस्ट्रेशन

देश में ऐसे कई किसान है जो इस योजना का लाभ लेना चाहते है लेकिन उन्हें रजिस्ट्रेशन कैसे करें यह पता नहीं है। बता दें कि ये स्कीम सिर्फ किसानों के लिए है और इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय कृषि सहायक/राजस्व अधिकारी/नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना आवश्यक है. वहीं किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।