BREAKING NEWS

अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾

देश

PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण

 mangoliya

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्टमा बटुल्गा ने बौद्ध मंत्रोच्चार के बीच शुक्रवार को रिमोट के जरिये संयुक्त रूप से मंगोलिया के गंडन मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया। मंगोलिया के राष्ट्रपति पांच दिन की भारत यात्रा पर आए हैं और इस दौरान नई दिल्ली से दोनों नेताओं ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मूर्ति का अनावरण किया। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘समय के साथ प्राचीन आध्यात्मिक सम्पर्क को मजबूत बने। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति बटुल्गा ने रिमोर्ट के जरिये उलनबटोर में गंदन बौद्ध मठ बौद्ध प्रतिमा का अनावरण किया जो भारत द्वारा तोहफे में दी गई थी।’’ 

उन्होंने कहा कि गंडन मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण भारत, मंगोलिया संबंधों के मजबूत बहुआयामी स्वरूप के संबंध में साझा बौद्ध धरोहर को परिलक्षित करता है। प्रधानमंत्री के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर आयोजित एक समारोह के दौरान भगवान बुद्ध की स्वर्ण प्रतिमा का अनावरण किया गया। 

प्रतिमा के अनावरण से पहले मठ में युवा भिक्षुओं ने बौद्ध मंत्रों का पाठ किया। गंडन मठ मंगोलिया की राजधानी उलनबटोर में स्थित है। इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में उपस्थित भिक्षुओं ने प्रार्थना की, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बटुल्गा भी शामिल हुए। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मूर्ति अनावरण समारोह को “भारत-मंगोलिया की आध्यात्मिक साझेदारी और साझा बौद्ध विरासत का प्रतीक” बताया है। मोदी ने मई 2015 में गंडन मठ की यात्रा की थी, जहां उन्होंने एक बोधि पौधा भी भेंट किया था। गंडन मंगोलिया का सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण मठ है। 

इसका निर्माण 19वीं सदी में हुआ और यह एकमात्र मठ है, जहां बौद्ध गतिविधियां बिना रुके कम्युनिस्ट शासन में भी जारी रहीं। इससे पहले मंगोलिया के राष्ट्रपति ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की । इस दौरान केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू मौजूद थे। 

रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति बटुल्गा ने राजघाट पर बापू की समधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। ’’ मंगोलिया के राष्ट्रपति से विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने भी भेंट की और दोनों देशों के संबंधों के बारे में चर्चा की। कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘भारत और मंगोलिया के सामरिेक संबंधों को मजबूत बनाने के संदर्भ में राष्ट्रपति बटुल्गा और विदेश राज्य मंत्री (मुरलीधरन) ने विचारों का आदान प्रदान किया और अपने बहुआयामी संबंधों को और अधिक गहरा बनाने पर चर्चा की।’’ इससे पहले, मंगोलिया के राष्ट्रपति बटुल्गा का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वागत किया। मंगोलिया के राष्ट्रपति ने सलामी गारद का निरीक्षण भी किया।