BREAKING NEWS

कांग्रेस का तीखा वार : श्रम सुधार संबंधी संहिताएं मजूदर विरोधी, सरकार के ‘डीएनए में’ है निर्णय थोपना◾ड्रग केस : अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और सारा अली खान पर एनसीबी ने दागे तीखे सवाल , पूछताछ जारी◾पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर राजौरी में LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया ◾पीएम मोदी UNGA को आज करेंगे संबोधित, आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾मोदी सरकार द्वारा किसानों पर किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ साथ मिलकर उठाएं आवाज : राहुल गांधी ◾देश में एक दिन की वृद्धि के बाद फिर घटे कोरोना के एक्टिव केस, संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख के पार ◾बॉलीवुड से जुड़े ड्रग केस की जांच के लिए तैयार NCB, दीपिका पादुकोण एजेंसी के सामने हुईं पेश ◾दुनियाभर में कोरोना केस 3 करोड़ 24 लाख के पार, 9 लाख 87 हजार से अधिक की मौत◾पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया करारा जवाब ◾ अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर जानिये उनसे जुड़ी ख़ास बातें ◾पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर बोले राहुल- उनके जैसे गंभीर प्रधानमंत्री की कमी महसूस कर रहा है देश ◾ अमेरिका में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 70 लाख के पार ◾संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोले पोप फ्रांसिस- कोरोना महामारी बदलाव के लिए अवसर है ◾आज का राशिफल (26 सितम्बर 2020)◾बिहार चुनाव में NDA को जीत का अनुमान : सर्वे ◾बिहार विधानसभा चुनाव में NDA ने सेट किया तीन चौथाई बहुमत का टारगेट◾UN में भाषण के दौरान पाक PM इमरान खान ने RSS और कश्मीर का मुद्दा उठाया, भारत ने किया बायकॉट◾CSK vs DC (IPL 2020) : दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 44 रन से हराया◾UP में विधानसभा उपचुनाव के लिये राजनीतिक दलों ने कसी कमर◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 17,794 नए केस◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

PM मोदी और राहुल गांधी ने हरियाणा-मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों के स्थापना दिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल के स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को राज्य के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करते हुए देश की प्रगति में प्रदेशवासियों के योगदान को याद किया। वही, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा राज्य के स्थापना दिवस पर स्थानीय लोगों को बधाई दी है। 

मोदी ने हरियाणा के 53वें स्थापना दिवस पर ट्विटर पर अपने शुभकामना संदेश में कहा, "शौर्य और कौशल, जवान और किसान, प्राचीन संस्कृति और नव तकनीक की संगम स्थली हरियाणा के निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस की बहुत बहुत बधाई। विकास की राह पर निरंतर अग्रसर यह प्रदेश आगे भी देश की समृद्धि में अपना अमूल्य योगदान देता रहे।" 

उन्होंने ने मध्यप्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, "मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के निवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण और सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध यह प्रदेश निरंतर प्रगति और विकास की राह पर आगे बढ़े।" 

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा, "प्राकृतिक सौंदर्य के धनी राज्य छत्तीसगढ़ के निवासियों को स्थापना दिवस की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि विविध संस्कृतियों की संगम स्थली वाला यह प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़े।" 

उन्होंने कर्नाटक के लोगों को शुभकामना देते हुए कहा, "कर्नाटक का आज राज्योत्सव दिवस है, जिसका भारत की प्रगति में उत्कृष्ट योगदान है। राज्य प्राकृतिक सुंदरता और प्रदेशवासी गर्मजोशी स्वभाक के लिए प्रसिद्ध हैं। मैं आने वाले दिनों में राज्य की प्रगति की कामना करता हूं।" 

उन्होंने केरलवासियों को शुभकानाएं देते हुए कहा, "केरल के स्थापना दिवस के मौके पर राज्य के मेरे भाइयों तथा बहनों को हार्दिक बधाई। राज्य के लोगों ने देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं राज्य के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करता हूं।" 

वही, राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, "मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा राज्यों के स्थापना दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएँ।" उन्होंने कहा, "हर एक राज्य के सहयोग और उन्नति से हम भारत बने हैं। आइए, हम सब अपने अपने प्रदेश को समृद्ध बनाने का संकल्प लें।" 

राहुल ने एक अन्य ट्वीट में कर्नाटक केरल और पुडुचेरी के लोगों को उनके राज्य के स्थापना दिवस शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि विविधता ही भारत की शक्ति है। इस अवसर पर हम उन लोगों को नमन करते हैं जिन्होंने राज्यों की स्थापना के लिए संघर्ष किया और भारत को मजबूत किया। 

करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पाक के PM इमरान ने की बड़ी घोषणा, ट्वीट कर कही ये बात

गौरतलब है कि हरियाणा एक नंबर 1966 को पंजाब से अलग होकर नया राज्य बना था। वहीं, मध्य भारत में स्थित मध्य प्रदेश की स्थपना 1956 में हुई थी। छत्तीसगढ़ एक नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश से अलग होकर राज्य बना था। कर्नाटक राज्य का गठन एक नवंबर 1956 को हुआ था और उस समय इसे मैसूर राज्य के नाम से जाना जाता था। वर्ष 1973 में इसका पुनर्नामकरण कर कर्नाटक कर दिया गया। वहीं केरल राज्य का गठन एक नवंबर 1956 को हुआ था।