BREAKING NEWS

गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾भूमि सुधार कानून में बदलाव होगा : येदियुरप्पा◾दिल्ली : भजनपुरा में हुआ दर्दनाक हादसा, कोचिंग सेंटर की छत गिरने से 5 छात्रों की दबकर मौत ◾TOP 20 NEWS 25 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- भ्रांति फैलाकर 2015 का विधानसभा चुनाव जीते केजरीवाल, इस बार विफल रहेंगे◾दिल्ली विधानसभा चुनाव : CM केजरीवाल बोले- संविधान की रक्षा करने का दायित्व देश के नागरिकों पर है◾राहुल ने भीमा-कोरेगांव मामले की NIA जांच को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने वरिष्ठ नेता आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी से मुलाकात की ◾दिल्ली विधानसभा चुनाव: भाजपा के पूर्व विधायक हरशरण सिंह बल्ली AAP में शामिल◾बुर्के को लेकर बवाल बढ़ने पर पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज का यू-टर्न, जारी किया नया ड्रेस कोड◾प्रधानमंत्री मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के मुद्दों पर चर्चा की, 15 समझौतों पर किये हस्ताक्षर ◾निर्भया मामला : कोर्ट ने कहा किसी नए दिशा-निर्देश की जरूरत नहीं, दोषियों के वकील की याचिका निपटाई ◾प्रशांत किशोर ने सुशील मोदी पर साधा निशाना, कहा- लोगों को चरित्र प्रमाणपत्र देने में इनका कोई जोड़ नहीं ◾देश में घुसे पाक और बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालो : शिवसेना ◾राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर PM मोदी और उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देशवासियों से की ये अपील◾मौलाना कल्बे सादिक बोले- देश मोदी-शाह की मर्जी से नहीं, संविधान से चलेगा◾तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 लोगों की मौत◾

PM मोदी और राहुल गांधी ने हरियाणा-मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों के स्थापना दिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल के स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को राज्य के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करते हुए देश की प्रगति में प्रदेशवासियों के योगदान को याद किया। वही, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा राज्य के स्थापना दिवस पर स्थानीय लोगों को बधाई दी है। 

मोदी ने हरियाणा के 53वें स्थापना दिवस पर ट्विटर पर अपने शुभकामना संदेश में कहा, "शौर्य और कौशल, जवान और किसान, प्राचीन संस्कृति और नव तकनीक की संगम स्थली हरियाणा के निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस की बहुत बहुत बधाई। विकास की राह पर निरंतर अग्रसर यह प्रदेश आगे भी देश की समृद्धि में अपना अमूल्य योगदान देता रहे।" 

उन्होंने ने मध्यप्रदेश के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, "मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के निवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण और सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध यह प्रदेश निरंतर प्रगति और विकास की राह पर आगे बढ़े।" 

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के लोगों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा, "प्राकृतिक सौंदर्य के धनी राज्य छत्तीसगढ़ के निवासियों को स्थापना दिवस की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि विविध संस्कृतियों की संगम स्थली वाला यह प्रदेश विकास के पथ पर आगे बढ़े।" 

उन्होंने कर्नाटक के लोगों को शुभकामना देते हुए कहा, "कर्नाटक का आज राज्योत्सव दिवस है, जिसका भारत की प्रगति में उत्कृष्ट योगदान है। राज्य प्राकृतिक सुंदरता और प्रदेशवासी गर्मजोशी स्वभाक के लिए प्रसिद्ध हैं। मैं आने वाले दिनों में राज्य की प्रगति की कामना करता हूं।" 

उन्होंने केरलवासियों को शुभकानाएं देते हुए कहा, "केरल के स्थापना दिवस के मौके पर राज्य के मेरे भाइयों तथा बहनों को हार्दिक बधाई। राज्य के लोगों ने देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं राज्य के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करता हूं।" 

वही, राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, "मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा राज्यों के स्थापना दिवस पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएँ।" उन्होंने कहा, "हर एक राज्य के सहयोग और उन्नति से हम भारत बने हैं। आइए, हम सब अपने अपने प्रदेश को समृद्ध बनाने का संकल्प लें।" 

राहुल ने एक अन्य ट्वीट में कर्नाटक केरल और पुडुचेरी के लोगों को उनके राज्य के स्थापना दिवस शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि विविधता ही भारत की शक्ति है। इस अवसर पर हम उन लोगों को नमन करते हैं जिन्होंने राज्यों की स्थापना के लिए संघर्ष किया और भारत को मजबूत किया। 

करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पाक के PM इमरान ने की बड़ी घोषणा, ट्वीट कर कही ये बात

गौरतलब है कि हरियाणा एक नंबर 1966 को पंजाब से अलग होकर नया राज्य बना था। वहीं, मध्य भारत में स्थित मध्य प्रदेश की स्थपना 1956 में हुई थी। छत्तीसगढ़ एक नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश से अलग होकर राज्य बना था। कर्नाटक राज्य का गठन एक नवंबर 1956 को हुआ था और उस समय इसे मैसूर राज्य के नाम से जाना जाता था। वर्ष 1973 में इसका पुनर्नामकरण कर कर्नाटक कर दिया गया। वहीं केरल राज्य का गठन एक नवंबर 1956 को हुआ था।