BREAKING NEWS

'काली' के पोस्टर पर छिड़ा विवाद... मोइत्रा ने अनफॉलो किया TMC का अकाउंट, पार्टी ने बनाई दूरी! ◾Himachal Pradesh :कुल्लू में बादल फटने से आया सैलाब , 4 लोग लापता ◾CM शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर ली चुटकी, कहा-ऑटोरिक्शा ने मर्सिडीज को पीछे छोड़ दिया◾अयोध्या के संत ने फिल्म 'काली' का पोस्टर साझा करने के बाद फिल्म निर्माता लीना को धमकी की जारी◾CORONA UPDATE : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 16 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए, 28 मरीजों ने गंवाई जान ◾अजमेर दरगाह का खादिम गिरफ्तार, नुपुर शर्मा की गर्दन काटने वाले को अपना घर देने का किया था ऐलान◾कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया◾LPG Price Hike : आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका, 50 रुपए महंगा हुआ घरेलू LPG सिलेंडर ◾आज का राशिफल (06 जुलाई 2022)◾Jharkhand : उच्च न्यायालय ने मानहानि मामले में राहुल गांधी की याचिका खारिज करते हुए कहा ..... ◾NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 06 जुलाई को असम में राजग सांसदों, विधायकों से मिलेंगी◾Eng vs Ind 5th Test Match : इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में भारत पर धीमी ओवरगति के लिये जुर्माना◾मैने भाजपा नेतृत्व को एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र सीएम बनाने का प्रस्ताव दिया था : फडणवीस◾फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप हैदराबाद, बेंगलुरु में लगाएगा संयंत्र ◾ Spice Jet flight News: स्पाइस जेट विमान के विंडशील्ड में आई दरार, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटना ◾Maharashtra: उद्धव का छलका दर्द! बोले- सियासी राजनीति से हुआ दुखी, अपनों ने छोड़ा साथ, जल्द करूंगा वापसी◾ भाजपा का अखिलेश पर तंज- जनाब तुम्हारी साइकिल 2024 के लोकसभा चुनाव तक नहीं पहुंच पाएगी, मुंह की खाओगे◾ BJP धमकी देती है कि हमारे पास ED है और IT है...दीवार फिल्म के मशहूर डायलॉग से केजरीवाल का भाजपा पर हमला◾Karnataka News: कर्नाटक में मौत का खैल ! मशूहर ‘सरल वास्तु’ गुरुजी की चाकू मारकर हत्या की गई◾जीएसटी को‘गब्बर सिंह टैक्स‘करार दिया..........., राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर तीखा वार◾

जापानी कंपनियों के टॉप 4 बिजनेस लीडर्स से PM मोदी ने की मुलाकात, भारत में बिजनेस और इन्वेस्टमेंट की दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Quad शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दो दिन जापान में रहने वाले हैं। आज राजधानी तोक्यो पहुंचे पीएम मोदी ने जापानी कंपनियों के टॉप 4 बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करके उन्हें भारत में बिजनेस एवं इन्वेस्टमेंट संभावनाओं के बारे में जानकारी दी और उनका लाभ उठाने की अपील की।

इन कारोबारियों से मिले PM मोदी

पीएम मोदी ने अपनी कारोबारी मुलाकातों की शुरूआत एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. नाबुहीरो एंदो से की और इसके बाद वह फास्ट रिटेलिंग कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी तादाशी यानाई, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुजुकी तथा सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के बोर्ड निदेशक मासायोशी सोन से भी मिले।

एंदो के साथ मुलाकात में पीएम मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की। चेन्नई, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तथा कोच्चि लक्षद्वीप ऑप्टिकल फाइबर परियोजनाओं में एनईसी का योगदान अहम है। प्रधानमंत्री ने उत्पादकता लिंक इन्सेंटिव योजना को रेखांकित किया तथा भारत में कराधान एवं श्रम कानूनों में उदारीकरण की जानकारी देने के साथ ही नयी उभरती तकनीक की भी चर्चा की।

तादाशी यानाई से मुलाकात में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में वस्त्र कारोबार में वृद्धि तथा उत्पादकता लिंक इन्सेंटिव योजना के अंतर्गत निवेश के अवसरों की चर्चा की तथा औद्योगिक विकास, अवसंरचना, कराधान एवं श्रम सुधारों के क्षेत्रों में सुधारों और विदेशी निवेशकों के लिए कारेबारी सुगमता की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने यूनीक्लो को भारत में वस्त्र विनिर्माण हब बनाने की दिशा में अधिक भागीदारी का आह्वान किया। पीएम मोदी ने यूनीक्लो को पीएम मित्र योजना का लाभ लेने का भी प्रस्ताव किया।

ओसामु सुजुकी के साथ मुलाकात में प्रधानमंत्री मोदी ने सुजुकी मोटर्स के भारत में योगदान का याद किया और कहा कि इससे भारत में ऑटोमोबाइल्स उद्योग में परिवर्तन आ गया। उन्होंने कहा कि सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ऑटोमोबाइल्स और ऑटो कम्पोनेंट क्षेत्र में उत्पादकता लिंक इन्सेंटिव योजना के पहले लाभार्थी रहीं हैं। 

उन्होंने भारत में इलैक्टिक वाहनों एवं बैटरियों के उत्पादन एवं रिसाइकिलिंग केन्द्रों की स्थापना एवं निवेश की संभावनाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत में स्थानीय नवान्वेषण प्रणाली स्थापित की जाये। मासायोशी सोन के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत के स्टार्ट अप सेक्टर में सॉफ्टबैंक की भूमिका की सराहना की। उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी, ऊर्जा एवं वित्त के क्षेत्र में भावी योजनाओं पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने भारत में कारोबारी सुगमता को लेकर उठाये जा रहे कदमों की जानकारी दी।