BREAKING NEWS

भारतीय नौसेना ने पहली बार हेलीकॉप्टर स्ट्रीम में दो महिला अधिकारियों को किया तैनात◾माइक तोड़ा, रूलबुक फेंकी और राज्यसभा के उपसभापति को धमकी दी गई : वेंकैया नायडू◾इंदौर के अस्पताल में कोरोना मरीज बुजुर्ग के शव को चूहों ने कुतरा, जांच का आदेश◾राहुल का वार- देश की बदहाली के लिए खुद के कुशासन को दोषी नहीं ठहराती मोदी सरकार ◾विधानसभा चुनाव से पहले PM मोदी ने बिहार को दी 14,000 करोड़ की परियोजना की सौगात ◾MSP पर PM मोदी ने एक बार फिर दोहराई अपनी बात, कृषि मंडियों में पहले की तरह होता रहेगा काम◾संवेदनशील जानकारी साझा करने के आरोप में पत्रकार राजीव सहित 3 को 7 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा गया◾'सर्वज्ञ' सरकार के अहंकार ने ला दिया आर्थिक संकट, लोकतांत्रिक भारत की आवाज दबाना जारी : राहुल गांधी ◾कोविड-19 : देश में पॉजिटिव मामलों की संख्या 55 लाख के करीब, एक्टिव केस 10 लाख के पार ◾चीन से तनातनी के बीच भारतीय वायुसेना में शामिल हुए राफेल ने लद्दाख में भरी उड़ान ◾राज्यसभा के सभापति की सख्त कार्रवाई, हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सदस्य निलंबित◾महाराष्ट्र : भिवंडी में इमारत गिरने से 10 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी ◾वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 10 लाख के करीब, साढ़े नौ लाख से अधिक लोगों की मौत ◾LAC तनाव : भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच आज मोल्डो में होगी छठे दौर की हाई लेवल मीटिंग ◾आज का राशिफल (21 सितम्बर 2020)◾शशि थरूर ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना , कहा - सरकार को संकट में 'चेहरा छिपाने' का मौका मिला है◾IPL-13 : रबाडा की घातक गेंदबाजी, दिल्ली कैपिटल ने सुपर ओवर में मारी बाजी◾लोकसभा ने देर रात 40 मिनट में चार विधेयक किये पारित ◾अलकायदा आतंकी साजिश के मुख्य आरोपी मुर्शिद हसन ने दक्षिण, पूर्वी भारत में कई जगहों की यात्रा की : NIA◾भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच छठे दौर की बातचीत कल, पहली बार विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी होंगे शामिल◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मॉरिशस के सुप्रीम कोर्ट की इमारत के उद्घाटन पर पीएम मोदी बोले - भारत-मॉरिशस मैत्री अमर रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत के विकास सहयोग में कोई भी शर्त अंतर्निहित नहीं होती है और न ही कोई राजनीतिक या वाणिज्यिक हित जुड़ा होता है। उन्होंने कहा कि हमारे विकास सहयोग का मुख्य सिद्धांत हमारे साझेदारों का सम्मान ‘विविधता’, ‘भविष्य के लिए चिंता’ और ‘सतत विकास’ के प्रमुख मूल्यों पर आधारित हैं । मोदी ने मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ के साथ बृहस्पतिवार को पोर्ट लुई में संयुक्त रूप से मॉरिशस के उच्चतम न्यायालय के नए भवन के उद्घाटन के दौरान ये बातें कहीं। 

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये किए गए इस उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ विकास के प्रति भारत का रुख मानव केंद्रित है। हम मानवता के कल्याण के लिये काम करना चाहते हैं ।’’ मोदी ने कहा कि आधुनिक डिजाइन एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नया सुप्रीम कोर्ट भवन मॉरीशस न्यायपालिका के लिए एक उपयुक्त स्‍थान और सहयोग के साथ-साथ भारत एवं मॉरीशस के साझा मूल्यों का भी प्रतीक होगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत और मॉरिशस स्वतंत्र न्यायपालिका का हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली के महत्वपूर्ण स्तम्भ के रूप में सम्मान करते हैं । इतिहास हमें बताता है कि विकासात्मक गठजोड़ के नाम पर देशों को 'निर्भरता वाले गठजोड़' के लिये मजबूर किया गया। इसने उपनिवेशवाद और राजशाही शासन को बढ़ावा दिया । इसने वैश्विक सत्ता ब्लाक को बढ़ावा दिया और इससे मानवता प्रभावित हुई । "

मोदी ने कहा कि विकास साझेदारी का भारत का प्रमुख सिद्धांत साझेदारों का सम्मान है। उन्होंने जोर दिया कि यह भारतीय विकास सहयोग को ‘सम्मान’, ‘विविधता’, ‘भविष्य के लिए चिंता’ और ‘सतत विकास’ के प्रमुख मूल्यों के रूप में विशिष्‍टता प्रदान करता है। मोदी ने कहा, ‘‘ भारत के विकास सहयोग में कोई भी शर्त अंतर्निहित नहीं होती है और न ही कोई राजनीतिक या वाणिज्यिक हित जुड़ा होता है। ’’ उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि उनकी देशभक्ति में मानवता की भलाई शामिल है। इसलिये भारत की मेरी सेवा में मानवता की सेवा शामिल है। यह भारत के लिये मार्गदर्शक दर्शन है। भारत खुद विकसित होना चाहता है और दूसरों को उनकी विकास जरूरतों में मदद करना चाहता है। 

PM मोदी की अयोध्या यात्रा और गणतंत्र दिवस के मद्देनजर नेपाल सीमा से सटे जिलों में हाई अलर्ट

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का विकास गठजोड़ विविधतापूर्ण है। यह वाणिज्य से संस्कृति, ऊर्जा से इंजीनियरिेंग, स्वास्थ्य से आवास, आईटी से आधारभूत ढांचा, खेल से विज्ञाान तक है और भारत दुनिया भर के देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि अगर भारत अफगानिस्तान को उसके संसद भवन निर्माण में मदद कर सम्मानित हुआ है तब उसे इस बात का भी गर्व है कि वह नाइजर में महात्मा गांधी कन्वेशन सेंटर के निर्माण से भी जुड़ा रहा । भारत को नेपाल में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद कर प्रसन्नता है, तो उसने श्रीलंका के नौ प्रांतों में आपात एम्बुलेंस सेवा स्थापित करने के देश के प्रयासों में मदद की है । 

मोदी ने अफगानिस्तान, मालदीव, गुआना, श्रीलंका में कई परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों में भारत के सहयोग का भी जिक्र किया । मोदी ने कहा कि मॉरिशस के साथ विकास सहयोग दरअसल विकास साझेदारियों से जुड़े भारतीय दृष्टिकोण के केंद्र में है। भारत मॉरिशस के लोगों की उपलब्धियों पर गर्व करता है तथा आने वाले वर्षों में दोनों देशों के संबंध और भी नई ऊंचाइयों पर पहुंच जाएंगे। 

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ ने इस परियोजना के लिए भारत से मिली सहायता की हृदय से सराहना की, क्योंकि यह दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के प्रगाढ़ संबंधों को प्रतिबिंबित करती है। 

उन्होंने कहा कि भारतीय सहायता से बनाया गया नया सुप्रीम कोर्ट भवन मॉरिशस में बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की दिशा में एक नया मील का पत्थर है तथा इससे मॉरिशस की न्याय प्रणाली को और भी अधिक प्रभावकारी, सुलभ एवं समावेशी बनाने में मदद मिलेगी। 

US ने चीन को बताया बड़ा खतरा, कहा- कोरोना से पहले भी कई वायरस फैला चुका है