BREAKING NEWS

रॉबर्ट वाड्रा ने BJP सरकार की आलोचना की ,कहा - लोकतंत्र को तानाशाही में न बदलें◾सोनभद्र गोलीकांड : प्रियंका गांधी हिरासत में, कई जगह कांग्रेस का प्रदर्शन ◾किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी है : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष◾कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾Sensex में साल की दूसरी बड़ी गिरावट, निवेशकों ने दो दिन में गंवाये 3.79 लाख करोड़ रुपये ◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾सरकार बचाने के लिए सत्ता का नहीं करूंगा दुरुपयोग : कुमारस्वामी◾कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष बोले- विश्वास मत पर मतदान में देरी नहीं कर रहा हूं◾सोनभद्र मामले में 3 सदस्यीय समिति का गठन, 10 दिनों के अंदर सौंपेगी रिपोर्ट : योगी ◾कुमारस्वामी शुक्रवार को देंगे अपना विदाई भाषण : येदियुरप्पा◾कर्नाटक : विश्वास मत पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी◾बिहार : छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में भीड़ ने की युवकों की पिटाई, 3 की मौत◾मोहम्मद मंसूर खान से पूछताछ कर रही है ईडी : SIT◾आयकर विभाग के एक्शन से भड़कीं मायावती, कहा- अपने गिरेबान में झांके भाजपा ◾कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा पाकिस्तान◾

देश

PM मोदी ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा - 48 साल तक राज करने वाले मांग रहे 48 महीने का हिसाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पुडुचेरी में श्री अरबिंदो आश्रम का दौरा किया। इसके साथ ही उन्होंने इसके संस्थापक गुरु श्री अरबिंदो को श्रद्धांजलि अर्पित की। चेन्नै से यहां आने के बाद पीएम मोदी आश्रम पहुंचे, जहां अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

यही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रैली को भी संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला किया और कहा कि कांग्रेस ने भारत में 48 साल तक शासन किया। हमें विचार करना होगा कि 48 साल में हमें क्या मिला। उन्होंने कहा कि देश पर एक परिवार ने लगभग 48 सालों तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर राज किया। इस मई में हमारी सरकार 48 महीने पूरे करने जा रही है। आपको सोचना होगा कि उन 48 सालों की तुलना में आपने इन 48 महीनों में क्या पाया या खोया? यह केंद्र शासित प्रदेश है यानी यहां सबसे ज्यादा कांग्रेस ने ही शासन किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत लंबे समय से विश्व के लिए एक आध्यात्मिक स्थान रहा है और देश ने हमेशा ही विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों का परस्पर सम्मान किया है और सहअस्तित्व स्वीकार किया है।

मोदी ने पुडुचेरी से करीब छह किलोमीटर दूर स्थित टाउनशिप ओरोविले में कहा कि विश्व के कई महान धर्मों का जन्म इस देश में हुआ और उन्होंने जीवन के हर क्षेत्र के लोगों को एक आध्यात्मिक मार्ग अपनाने के लिए प्रेरित किया।

मोदी ने यह बात ओरोविले इंटरनेशनल टाउनशिप के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस टाउनशिप की परिकल्पना अरविंदो की आध्यात्मिक सहयोगी एवं श्री अरविंदो आश्रम की ‘‘मां’’ मीरा अलफासा द्वारा की गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसा कि मां द्वारा महसूस किया गया था आरोविल मानव एकता को साकार करने के लिए एक सार्वभौमिक नगर बन गया है और आज बड़ी संख्या में लोगों का एकत्रित होना उस विचार को प्रतिबिंबित करता है। मोदी ने कहा, ‘‘विश्व के कई महान धर्मों का जन्म यहां हुआ। वे जीवन के हर क्षेत्र के लोगों को एक आध्यात्मिक मार्ग अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं...’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत के आध्यात्मिक नेतृत्व की अरविंदो की दृष्टि हमें आज भी प्रेरित करती है, वास्तव में अरविंदो उस दृष्टि के प्रतीक हैं।’’ उन्होंने कहा कि गत पांच दशकों में ओरोविल सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, आर्थिक और आध्यात्मिक नवोन्मेष का केंद्र रहा है।

मोदी ने कहा कि ओरोविल सीमा और पहचान से परे पुरूष और महिलाओं, युवा और वृद्धों को स्वयं ‘‘दिव्य मां’’ द्वारा लिखे चार्टर के तहत लाया है। उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी मानवता का है और यह हमारे प्राचीन सिद्धांत वसुधैव कुटुम्बकम् का प्रतिबिंब है कि विश्व एक परिवार है।

मोदी ने इस बात का उल्लेख किया कि ओरोविले का उद्घाटन 1968 में 124 देशों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुआ था। उन्होंने कहा कि उन्हें पता चला कि वर्तमान में यहां 49 देशों के 2400 लोग निवास करते हैं। प्रधानमंत्री के संबोधन के समापन पर लोगों ने खड़े होकर ताली बजायी। मोदी ने झुककर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।