BREAKING NEWS

सचिन पायलट ने 30 विधायकों के समर्थन का दावा किया, कांग्रेस बोली- सुरक्षित है गहलोत सरकार ◾विकास दुबे के लिए मुखबिरी करने के आरोपी पुलिसकर्मी को खुद के एनकाउंटर का डर, SC में दी याचिका◾सचिन पायलट की खुली बगावत, विधायक दल की बैठक में नहीं होंगे शामिल, बोले- अल्पमत में है गहलोत सरकार◾राजस्थान में गुटबाजी के संकट को टालने के लिये अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला जयपुर भेजे गए ◾राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच, सिंधिया का ट्वीट, बोले- कांग्रेस पार्टी में प्रतिभा और क्षमता का स्थान नहीं◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, बीते 24 घंटे में 7,827 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2.54 लाख के पार◾राजस्थान सियासी संकट के बीच, ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले सचिन पायलट ◾सियासी घमासान के बीच, मुख्यमंत्री गहलोत ने सोमवार सुबह 10:30 बजे बुलाई कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 1,573 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.12 लाख के पार◾राजस्थान घमासान पर सिब्बल ने जताई चिंता, कहा - क्या घोड़ों के अस्तबल से निकलने के बाद ही हम जागेंगे?◾विकास दुबे प्रकरण की जांच के लिए आयोग गठित, रिटायर जज शशि कांत अग्रवाल होंगे अध्यक्ष ◾सरकार पर संकट के बीच CM गहलोत ने आज रात 9 बजे बुलाई विधायकों की बैठक◾राजस्थान सरकार संकट : विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में SOG के नोटिस को CM गहलोत ने बताया सामान्य ◾अमिताभ-अभिषेक के बाद ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना पॉजिटिव ◾PAK ने फिर शुरू किए आतंकी सरगना हाफिज सईद समेत JuD के नेताओं के बैंक अकाउंट◾राजस्थान में गहलोत सरकार पर संकट, सचिन पायलट विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे ◾कोरोना से निपटने के लिए UP में अब होगा वीकेंड लॉकडाउन, हर शनिवार और रविवार बंद रहेंगे बाजार ◾अनुपम खेर का भी परिवार आया कोरोना की चपेट में, मां समेत 4 सदस्य पॉजिटिव ◾अमित शाह बोले-कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं सुरक्षा बल◾राहुल ने किया ट्वीट- ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया?◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

PM मोदी 12 सितंबर को झारखंड से करेंगे किसान मानधन योजना का शुभारंभ

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितंबर को राज्य की धरती से तीन बड़ी योजनाओं किसान मानधन, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। 

श्री दास ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी 12 सितंबर 2019 को झारखंड की धरती से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे। उन्होंने बताया कि रांची में आयोजित होनेवाले समारोह में श्री मोदी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। 

इसके साथ प्रधानमंत्री झारखंड विधानसभा के नये भवन एवं साहेबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे। वह 1238 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी ने जिस उदेश्य के साथ झारखंड को अलग राज्य बनाया था, उन्हीं के सपनों का झारखंड बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी झारखंड से ही कई बड़ योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम, के किसानों का निबंधन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम, पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है। 

श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री 12 सितंबर को देश के खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी शुरुआत करेंगे। देश की आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदार स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोड़ने की पहल की है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम, पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगा। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री इस मौके पर देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का आनलाइन शिलान्यास करेंगे। इनमें झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जनजाति समुदाय के विद्यार्थियों को शहरों की तरह ही गांव में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसी लिए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों का विकास सरकार की विशेष प्राथमिकता है।

श्री दास ने बताया कि इस दिन ही प्रधानमंत्री झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे औऱ नए सचिवालय भवन का भी शिलान्यास करेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य के गठन के 19 सालों के बाद झारखंड की सबसे बड़ पंचायत को अपना भवन मिलने जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वर्ष 2014 में मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद झारखंड का अपना विधानसभा भवन हो यह मेरी प्राथमिकता थी। अब यह सपना साकार होने जा रहा है।‘‘ श्री दास ने बताया कि प्रधानंत्री श्री मोदी ने साहेबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल का शिलान्यास किया था और अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका उद्घाटन हो रहा है। 

इस मल्टी मॉडल टर्मिनल के शुरु होने से संथाल परगना इलाके में औद्योगिक औऱ व्यापारिक विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। संथाल के साथ पूरे राज्य में विकास की गति तेज होगी।