BREAKING NEWS

सरकार ने विकिपीडिया को भारत के गलत नक्शे को दिखाने वाला लिंक हटाने का निर्देश दिया : सूत्र ◾देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों का वार्षिक सम्मेलन आरंभ : महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा ◾PM मोदी और शाह ने आंतरिक स्थिति की समीक्षा की◾Cyclone Burevi : 'निवार' के हफ्तेभर के अंदर चक्रवात बुरेवी मचाने आ रहा तबाही, PM मोदी ने पूरी मदद का दिलाया भरोसा दिलाया◾उप्र : बरेली में लव जिहाद के आरोप में पहली गिरफ्तारी, चार दिन पहले दर्ज हुआ था केस ◾केजरीवाल का खुलासा - स्टेडियमों को जेल बनाने के लिए डाला गया दबाव पर मैंने अपने जमीर की सुनी◾प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्र सरकार से कहा: कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाएं ◾ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिये मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केन्द्र : शिवसेना◾किसान आंदोलन को लेकर केजरीवाल का निशाना - क्या ईडी के दबाव में हैं पंजाब के CM 'कैप्टन अमरिंदर' ◾कैनबरा वनडे : आखिरी मैच जीत भारत ने बचाई लाज, आस्ट्रेलिया को 13 रनों से दी शिकस्त◾एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक को मिली जमानत, सुशांत केस में ड्रग्स लेन-देन का आरोप◾फिल्म उद्योग को मुंबई से बाहर ले जाने का कोई इरादा नहीं, ये खुली प्रतिस्पर्धा है : योगी आदित्यनाथ ◾राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार ‘बातचीत का ढकोसला’ बंद करे ◾किसान आंदोलन : राजस्थान में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध की सुदबुदाहट, सीमा पर जुटने लगे किसान◾ सब्जियों के दामों पर दिखा किसान आंदोलन का असर, बाजारों में रेट बढ़ने के आसार ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾योगी के मुंबई दौरे पर घमासान, मोहसिन रजा बोले - अंडरवर्ल्ड के जरिए बॉलीवुड को धमकाया जा रहा है ◾टकराव के बीच भी इंसानियत की मिसाल, प्रदर्शनकारियों के साथ - साथ पुलिसकर्मियों के लिए भी लंगर सेवा ◾ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण◾किसान आंदोलन : आगे की रणनीति पर चल रही संगठनों की बैठक, गृह मंत्री के घर पर हाई लेवल मीटिंग ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

PM मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, देश की पहली सी-प्लेन सेवा का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिन के दौरे पर हैं। वह 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर नर्मदा त्रली के केवडिया में उनकी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर भावांजलि अर्पित करेंगे। 

गुरुवार शाम जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार वह कल दोपहर बाद केवडिया पहुंचेंगे और विभिन्न विकास कार्यों की 17 परियोजनाओं का लोकार्पण और 4 का शिलान्यास करेंगे। राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। 

वर्ष 2019 के दौरान रिकार्ड समय में इन 17 परियोजनाओं को तेजी से पूरा किया गया है। दो वर्ष पूर्व 31 अक्टूबर, 2018 को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने केवडिया के एक विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में एकीकृत विकास के लिए अलग-अलग थीम पर आधारित परियोजनाएं शुरू करने की प्रेरणा दी थी। 

प्रधानमंत्री शुक्रवार को केवडिया पहुंचने के बाद सबसे तेजी से पूरे किए गए जंगल सफारी, हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट, विविधता में एकता का प्रतीक एकता मॉल, दुनिया का सबसे पहला टेक्नोलॉजी आधारित चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क, देश का सबसे पहला यूनिटी ग्लो गार्डन तथा कैक्टस गार्डन का लोकार्पण करेंगे। 

वह स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के निकट बनाई गई जेट्टी से श्रेष्ठ भारत भवन के पास स्थित जेट्टी तक 40 मिनट की राइड में बैठने से पहले 9 अन्य परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। इनमे जेट्टी और बोटिंग (एकता क्रूज), नेविगेशन चैनल, नया गोरा ब्रिज, गरुड़श्वर वीयर, एकता नर्सरी, खलवाणी ईको टूरिज्म, सरकारी कॉलोनियां, बस टर्मिनस तथा होम स्टे सम्मिलित हैं। 

प्रधानमंत्री स्टेच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी के प्रशासनिक भवन, सरकारी कॉलोनियों, एसआरपी क्वार्टर्स तथा केवड़यि के आसपास के पांच गांवों के प्रभावितों को बसाने के लिए सभी मूलभूत सुविधा युक्त 400 मकान वाली आदर्श ग्राम कॉलोनी सहित 4 नयी परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। 

ऑफ यूनिटी के आसपास के लगभग 25 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक अरब लाइट से स्थायी रूप से सुसज्जित की गई डेकोरेटिव लाइटिंग तथा सरदार सरोवर डैम की खास डिजाइन की गई डेकोरेटिव लाइटिंग का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। 

31 अक्टूबर की सुबह राष्ट्रीय एकता परेड में उपस्थित होने से पहले प्रधानमंत्री आरोज्ञ वन का दौरा करेंगे। आरोज्ञ वन एक विशिष्ट प्रकार का गार्डन है जिसकी विशेष डिजाइन को कुछ इस तरह अंजाम दिया गया है कि मानव शरीर और चेतना का सातत्य बरकरार रहे। 

प्रधानमंत्री देश में सर्वप्रथम सी-प्लेन के जरिए केवडिया से अहमदाबाद प्रस्थान करने के लिए तालाब नं। 3 के वाटर ड्रोम का उद्घाटन सरदार पटेल की जयंती पर करेंगे।