BREAKING NEWS

अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार◾सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री◾कश्मीर मुद्दे को उठाकर पाकिस्तान नीचे गिरेगा, तो हम ऊंचा उठेंगे : सैयद अकबरुद्दीन ◾शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल◾LIC का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगा रही है मोदी सरकार : प्रियंका गांधी ◾

देश

PM मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को 27 सितंबर को संबोधित करेंगे और करीब एक सप्ताह के न्यूयॉर्क प्रवास के दौरान उनका कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों का कार्यक्रम है। संयुक्त राष्ट्र के 74वें सत्र में वैश्विक नेताओं के संबोधन कार्यक्रम की प्रारंभिक सूची में यह जानकारी दी गई है। इसके अनुसार मोदी 27 सितंबर की सुबह एक उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे। 

प्रधानमंत्री ने महासभा को पहली बार 2014 में संबोधित किया था। मई में आम चुनाव में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल में वह सितंबर में पहली बार संयुक्त राष्ट्र में विश्व के नेताओं को संबोधित करेंगे। वक्ताओं की सूची के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 27 सितंबर को वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे। खान का संबोधन मोदी के संबोधन के कुछ ही देर बाद होगा। 

डूबती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए पाकिस्तान ले रहा है 'बेली डांसर्स' का सहारा

महासभा में वक्ताओं की प्रारंभिक सूची के अनुसार करीब 112 राष्ट्राध्यक्ष, करीब 48 शासनाध्यक्ष और 30 से अधिक विदेश मंत्री महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। आम चर्चा 24 सितंबर से आरंभ होगी और 30 सितंबर तक चलेगी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प महासभा को 24 सितंबर को संबोधित करेंगे। 

उन्होंने पहली बार 2017 में महासभा को संबोधित किया था। आम चर्चा में शुरुआती दिन पारम्परिक रूप से ब्राजील के बाद अमेरिका दूसरा वक्ता होता है। मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान महासभा सत्र के इतर कई द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय वार्ताएं करने की भी संभावना है। इस दौरान बिल एडं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन मोदी को सम्मानित करेगा। मोदी को यह सम्मान दो अक्टूबर 2014 को उनके नेतृत्व में शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन के लिए दिया जाएगा। 

मोदी 24 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल (ईसीओएसओसी) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम ‘लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड’ की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। मोदी 25 सितंबर को आयोजित होने वाले ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस समिट में अहम वक्ता होंगे। 

सूत्रों के अनुसार मोदी के संबोधन के बाद भारतीय नेता का प्रश्न उत्तर सत्र भी होगा। ब्लूमबर्ग एलपी और ब्लूमबर्ग फिलेन्थ्रॉपीज के संस्थापक माइकल ब्लूमबर्ग इसका संचालन करेंगे। संगठन ने कहा कि इस फोरम में वैश्विक कारोबारी और नेता इकट्ठा होंगे। जिसमें वैश्विक आर्थिक वृद्धि के समक्ष नई चुनौतियों को हल करने के नवोन्मेषी और साथ मिल कर काम करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी। 

मोदी 'गांधी पीस गार्डन' का भी शुभारंभ करेंगे। यह गार्डन राष्ट्रपिता को समर्पित है। यह एक ऐसी परियोजना है जिसमें लोग अपने प्रियजनों की याद में पेड़ लगाते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस 23 सितंबर को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे जिसमें पेरिस समझौते के क्रियान्वयन पर चर्चा की जाएगी। संयुक्त राष्ट्र 24 और 25 सितंबर को टिकाऊ विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा। 

मोदी महासभा के 74वें सत्र के इतर कई उच्च स्तरीय सम्मेलनों में भी शिरकत करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले मोदी के ह्यूस्टन जाने की भी संभावना है जहां वह 22 सितंबर को भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे। ह्यूस्टन में टेक्सास इंडियन फोरम ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।