BREAKING NEWS

Howdy Modi: 7 दिनों के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम◾शरद पवार बोले- केवल पुलवामा जैसी घटना ही महाराष्ट्र में बदल सकती है लोगों का मूड◾नीतीश पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- जब एबीसीडी नहीं आती, तो मुझे उपमुख्यमंत्री क्यों बनाया था?◾महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आज होगी तारीखों की घोषणा, 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस◾विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾

देश

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 LIVE : मोदी लहर का असर ,कई राज्यों में कांग्रेस का हुआ सूपड़ा साफ

LIVE UPDATE : -


- भाजपा के नीरज तमांग जिम्बा ने दार्जिलिंग विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की है। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार बिनय तमांग को 46,538 वोटों के अंतर से हराया। जिम्बा को 88,161वोट मिले जबकि तमांग को 41,623 मत मिले।


- एआईएमआईएम का राज्य से पहला सांसद बनना तय लग रहा है क्योंकि औरंगाबाद से उसका उम्मीदवार जीत दर्ज करने के करीब है। 


- राकांपा ने तीन सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और उसका उम्मीवार एक सीट पर आगे चल रहा है। एक निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीत गया है। 


विजयी उम्मीदवारों में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और सुभाष भामरे शामिल हैं जिन्होंने क्रमश: नागपुर और धुले से जीत दर्ज की है। 


- कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और मुम्बई इकाई प्रमुख मिलिंद देवडा चुनाव हार गए। 


- भाजपा के सुजय विखे पाटील अहमदनगर सीट से राकांपा उम्मीदवार संग्राम जगताप से आगे चल रहे हैं। 

भाजपा उम्मीदवार एवं कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के पुत्र ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। 


- मावल में वर्तमान शिवसेना सांसद श्रीरंग बर्ने ने राकांपा उम्मीदवार पार्थ पवार को हराया। पार्थ पवार महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार के पुत्र हैं। 


-मुम्बई उत्तर से भाजपा के उम्मीदवार गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर को हरा दिया। रावेर में भाजपा के उम्मीदवार रक्षा खडसे ने कांग्रेस उम्मीदवार उल्हास पाटील को हराया। 


- NDA-348 , UPA-94 , अन्य -100


- लोकसभा चुनाव में मोदी लहर का असर राजस्थान में भी दिखा, जहां भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने सभी 25 सीटें जीत लीं। राज्य के इतिहास में पहली बार किसी पार्टी ने लगातार दूसरे चुनाव में एक तरह से एकतरफा जीत दर्ज की है। 


- मोदी सरकार के चारों केंद्रीय मंत्री आसानी से जीत गए जबकि कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह भी चुनावी समर में हार गए। 


- निर्वाचन विभाग ने राज्य की सभी 25 सीटों के लिए परिणाम बृहस्पतिवार देर रात तक घोषित कर दिया। 


-भाजपा ने 24 सीटों पर जीत दर्ज की है तो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल नागौर सीट से जीते हैं। भाजपा ने इस पार्टी से चुनावी गठजोड़ किया था और इस जीत के साथ बेनीवाल राष्ट्रीय राजनीति में कदम रखेंगे। खींवसर सीट से विधायक बेनीवाल बड़े जाट नेता के रूप में उभरे हैं। 


- राजस्थान में एक बार फिर चुनावी समर में उतरे मोदी सरकार के सभी चारों केंद्रीय मंत्रियों ने शानदार जीत दर्ज की है। इन चार मंत्रियों में बीकानेर सीट से अर्जुनराम मेघवाल, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, पाली से पीपी चौधरी एवं जयपुर (ग्रामीण) से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के नाम शामिल हैं। 


- भाजपा ने मोदी सरकार में मंत्री रहे राज्य के पांच में से चार सांसदों को इन लोकसभा चुनाव में मैदान में उतारा। भाजपा ने उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री सीआर चौधरी को टिकट नहीं दिया था। 


- राजस्थान की हॉट सीट कही जा रही जोधपुर पर भाजपा के शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे एवं कांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत को 274440 मतों से हराया। 


- राज्य में मोदी लहर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राज्य की दो सीटों दौसा और करौली धौलपुर पर ही जीत का अंतर एक लाख मतों से कम का रहा। सबसे बड़ी जीत की बात की जाए तो भीलवाड़ा सीट पर भाजपा के सुभाष चंद्र बहेड़िया ने कांग्रेस के रामपाल शर्मा को 612000 मतों से हराया। 


- इसी तरह चित्तौड़गढ़ सीट पर भाजपा प्रत्याशी चंद्रप्रकाश जोशी ने 576247 मतों एवं राजसमंद में दीया कुमारी ने 591916 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। उदयपुर, पाली, गंगानगर और अजमेर सीट पर जीत का अंतर चार लाख मतों से अधिक का रहा। 


- यह परिणाम राजस्थान में कई मान्यताओं को तोड़ने वाला भी रहा। आमतौर पर राजस्थान में लोकसभा चुनाव में भी उसी पार्टी की बढ़त रहती है जिसकी राज्य में सरकार हो। ऐसा पहली बार हुआ है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद भाजपा और उसके सहयोगी दल ने सारी सीटें जीती हैं। जहां तक मत प्रतिशत का सवाल है भाजपा को 58.47 प्रतिशत और कांग्रेस को 34.24 प्रतिशत मत मिले।


- बेगूसराय सीट में गिरिराज सिंह 4.20 लाख वोटों से जीते 


- वरूण गांधी पीलीभीत सीट से ढाई लाख से अधिक वोटों से जीते 


- हिमाचल प्रदेश की शिमला सीट से भाजपा के सुरेश कश्यप जीते 


- PM मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की


- गुजरात में भाजपा के कुंडारिया राजकोट में जीते, पार्टी अन्य स्थानों पर आगे 



- केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा 1.19 लाख वोटो से हारे 


- पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद ने शत्रुघ्न सिन्हा को 2.84 लाख वोटों से हराया


-बिहार के कटिहार से हारे तारिक अनवर, समस्तीपुर से जीते पासवान के छोटे भाई 


- समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोजपा के उम्मीदवार रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस के अशोक कुमार को 1.5 लाख से अधिक वोटों से हराया है। 


- अररिया में भाजपा ने प्रदीप कुमार सिंह ने राजद के सरफराज आलम को हराया है। 


- भागलपुर सीट पर जदयू उम्मीदवार अजय मंडल ने इस सीट से सांसद रहे राजद उम्मीदवार शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल को 2.66 लाख वोटों से हराया है। पांच साल पहले बुलो मंडल ने भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन को भागलपुर सीट पर मात दी थी। 


- गोपालगंज (आरक्षित) सीट पर जदयू के आलोक कुमार सुमन ने राजद के सुरेंद्र राम को हराया। इस सीट पर 2014 में भाजपा के जनक राम ने जीत दर्ज की थी। 


- खगड़िया सीट पर लोजपा के मौजूदा सांसद महबूब अली कैसर ने विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के संस्थापक अध्यक्ष मुकेश सहनी को 2.45 लाख वोटों से हराया।

 

- कटिहार सीट पर तारिक अनवर ने 2014 में एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़कर भाजपा के निखिल कुमार चौधरी को एक लाख से अधिक वोटों से हराया था। अनवर पिछले साल करीब तीन दशक बाद कांग्रेस में लौटे थे। वह लंबे समय तक शरद पवार की राकांपा के सदस्य रहे थे। 


- यूपी के लखनऊ सीट से भाजपा उम्मीदवार केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी निकटतम प्रत्याशी सपा की पूनम सिन्हा को 347302 मतों से हराया। 


- सुलतानपुर से भाजपा उम्मीदवार केन्द्रीय महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने कड़े संघर्ष के बाद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के चंद्रभद्र सिंह 'सोनू' को 14526 मतों से हराया। 


- केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने फतेहपुर सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा के सुखदेव प्रसाद वर्मा को 198205 मतों से हराया। 


- बागपत सीट से भाजपा प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रालोद को जयंत चौधरी को 17546 मतों से पराजित किया। 


- संप्रग अध्यक्ष और कांग्रेस की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट एक बार फिर जीत ली है। सोनिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को एक लाख 67 हजार मतों से हराया। 


- रायबरेली सीट से सोनिया की यह लगातार पांचवीं जीत है। 


- मैनपुरी सीट से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भाजपा प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य को 94398 मतों से हराया। वह इस सीट से लगातार पांचवीं बार चुनाव जीते हैं। 


- मिर्जापुर से भाजपा के सहयोगी अपना दल—सोनेलाल की प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के राम चरित्र निषाद को 232008 से परास्त किया। 


- पीलीभीत सीट से भाजपा प्रत्याशी वरुण गांधी ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के हेमराज वर्मा को दो लाख 55 हजार 627 मतों से हराया। 


- भदोही सीट से भाजपा प्रत्याशी रमेश चंद ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के रंगनाथ मिश्र को 43615 वोटों से पराजित किया। 


- चंदौली सीट से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉक्टर महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के संजय सिंह चौहान को 13959 वोटों से हराया। 


- हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दिलीप कुमार सिंह को 248652 मतों से पराजित किया। 


- खीरी सीट से भाजपा के अजय कुमार ने गठबंधन उम्मीदवार सपा की पूर्वी वर्मा को 218807 वोटों से परास्त किया। 


- मोहनलालगंज सीट से मौजूदा भाजपा सांसद एवं प्रत्याशी कौशल किशोर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के सी. एल. वर्मा को 90229 वोटों से हराया। 


- संत कबीरनगर सीट से भाजपा के प्रवीण कुमार निषाद ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के भीष्म शंकर को 35749 मतों से शिकस्त दी। 


- बासगांव सीट से भाजपा उम्मीदवार कमलेश पासवान ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के सदल प्रसाद को 153468 वोटों से पराजित किया। 


- डुमरियागंज से भाजपा प्रत्याशी जगदम्बिका पाल ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के आफताब आलम को 105321 मतों से हराया। 


- महराजगंज सीट से भाजपा प्रत्याशी पंकज चौधरी ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के अखिलेश को 340424 वोटों से परास्त किया। 


- मेरठ से भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र अग्रवाल ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के हाजी याकूब कुरैशी को 4729 मतों से पराजित किया। 


- प्रतापगढ़ सीट से भाजपा प्रत्याशी संगम लाल गुप्ता ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अशोक त्रिपाठी को 117752 वोटों से हराया। 


- फर्रुखाबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के मनोज अग्रवाल को 221702 मतों से परास्त किया। कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को मात्र 55258 वोट ही मिल सके। 


- बुलंदशहर से भाजपा प्रत्याशी भोला सिंह ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के योगेश वर्मा को 290057 मतों से हराया। 


- मछलीशहर से भाजपा उम्मीदवार बी.पी. सरोज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के त्रिभुवन राम को 181 मतों के बेहद नजदीकी अंतर से पराजित किया। 


- शाहजहांपुर से भाजपा के अरुण कुमार सागर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार बसपा के अमर चंद्र जौहर को 268418 वोटों से परास्त किया। 


- हरदोई सीट से भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश ने गठबंधन उम्मीदवार सपा की ऊषा वर्मा को 132474 वोटों से हराया। 


- कौशाम्बी से भाजपा के विनोद कुमार सोनकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी सपा के इंद्रजीत सरोज को 38722 मतों से पराजित किया। 


- झांसी सीट से भाजपा के अनुराग शर्मा ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के श्याम सुंदर सिंह को 362865 वोटों से हराया। 


- सलेमपुर से भाजपा के मौजूदा सांसद एवं प्रत्याशी रविन्दर कुशवाहा ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के आर. एस. कुशवाहा को 112477 वोटों से पराजित किया। 


- सहारनपुर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के हाजी फजलउर्रहमान ने भाजपा के मौजूदा सांसद राघव लखनपाल को 22417 मतों से हराया। 


- मुरादाबाद से गठबंधन प्रत्याशी सपा के डॉक्टर एस.टी. हसन ने भाजपा के मौजूदा सांसद कुंवर सर्वेश कुमार को 97878 मतों से पराजित किया। 


- श्रावस्ती सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के राम शिरोमणि ने कड़ी टक्कर में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार दद्दन मिश्रा को 5320 मतों से हराया। 


- अमरोहा सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दानिश अली ने भाजपा के मौजूदा सांसद एवं उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर को 63248 मतों से हराया। 


- जौनपुर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के श्याम सिंह यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी एवं वर्तमान सांसद डॉक्टर कृष्ण प्रताप सिंह को 80754 वोट से पराजित किया। 


- जालौन सीट से भाजपा उम्मीदवार भानु प्रताप सिंह ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजय सिंह को 158377 वोटों से हराया। 


- बलिया सीट से भाजपा उम्मीदवार वीरेन्द्र सिंह मस्त ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के सनातन पाण्डेय को 15519 मतों से परास्त किया। 


- गोण्डा से भाजपा उम्मीदवार कीर्तिवद्र्धन सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी सपा के विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह को 166360 मतों से हराया। भाजपा ने यह सीट बरकरार रखी। 


- हाथरस से भाजपा प्रत्याशी राजवीर दिलेर ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के रामजी लाल सुमन को 260208 मतों से हराया। 


- उन्नाव से भाजपा प्रत्याशी साक्षी महाराज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार सपा के अरुण शंकर शुक्ला को चार लाख 956 मतों से हराया। 


- अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी मौजूदा सांसद सतीश कुमार गौतम ने सपा—बसपा—रालोद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजीत बालियान को 229261 मतों से हराया। 


- बांदा से भाजपा के आर.के. सिंह पटेल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के श्यामाचरण गुप्ता को 58938 मतों से पराजित किया। 


- गोरखपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा—बसपा गठबंधन के राम भुआल निषाद को तीन लाख एक हजार 664 मतों से हराया। 


- किशन को 717122 मत मिले जबकि निषाद को 415458 वोट हासिल हुए। 


- नगीना सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के गिरीश चन्द्र ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मौजूदा सांसद भाजपा के डॉक्टर यशवंत सिंह को 166832 मतों से पराजित किया। 


- रॉबट्र्सगंज सीट से भाजपा के सहयोगी दल अपना दल—सोनेलाल के पकौड़ीलाल कोल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के भाई लाल कोल को 54336 मतों से हराया। पिछली बार यह सीट भाजपा ने जीती थी। इस बार यह भाजपा से गठबंधन के तहत अपना दल को मिली थी। 


- बहराइच लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अक्षयवर लाल ने अपने निकटतम प्रत्याशी सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के शब्बीर वाल्मीकि को लगभग एक लाख 28 हजार 669 मतों से हराया। 


- कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34383 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं और अपनी जमानत नहीं बचा सकीं। 


- दलीय स्थिति पर नजर डालें तो भाजपा अब तक 37 सीटें भाजपा जीत चुकी है, जबकि 25 सीटों पर उसके प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए हैं। इसके अलावा बसपा सात सीटें जीतने के साथ—साथ तीन सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। 


- झारखंड में 12 सीटों पर एनडीए जीता; शिबू सोरेन, बाबूलाल, सुबोधकांत जैसे दिग्गज हारे 


- झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर भाजपा और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 2014 के आम चुनावों में भी झारखंड में इतनी ही सीटें मिली थीं। 


-राज्य में मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के अध्यक्ष शिबू सोरेन उर्फ गुरू जी दुमका की अपनी परंपरागत सीट से, उनके महागठबंधन के सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा सीट से और रांची से कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय बुरी तरह पराजित हुए हैं। 


-झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से अधिकतर के परिणाम आ गए हैं लेकिन कुछ सीटों के परिणाम तकनीकी कारणों से घोषित नहीं किए गए हैं।

सभी 14 सीटों में से 11 पर भाजपा के उम्मीदवार या तो जीत दर्ज कर चुके हैं अथवा आगे हैं।


-गिरिडीह की एक सीट पर भाजपा की सहयोगी आजसू ने जीत दर्ज की है। 


-सिंहभूम की सीट कांग्रेस ने भाजपा से छीन ली है और राजमहल की सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने पास बरकरार रखी है।

 

- झाविमो के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भाजपा की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी अन्नपूर्णा देवी से 4,54,764 मतों के भारी अंतर से हार गए हैं। 


- दुमका से झामुमो के मुखिया उर्फ गुरू जी शिबू सोरेन भाजपा के सुनील सोरेन से 43,853 मतों से हार गए हैं। राज्य की मुख्य विपक्षी झामुमो की यह हार बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वह पार्टी के 

संस्थापक रहे हैं। 


- भाजपा के रांची से उम्मीदवार संजय सेठ ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय को 2,81,269 मतों के भारी अंतर से पराजित कर दिया है। 


- पलामू से भाजपा के निवर्तमान सांसद विष्णु दयाल राम ने राष्ट्रीय जनता दल के घूरन राम को 4,75,284 मतों के भारी अंतर से पराजित कर दिया। 


- जमशेदपुर से भाजपा के विद्युतवरण महतो ने झामुमो के चंपई सोरेन को 301036 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। 


- हजारीबाग सीट पर केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार जयंत सिन्हा ने कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू को 4,75,794 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। 


- गोड्डा लोकसभा सीट से भाजपा के निशिकांत दूबे ने झाविमो के प्रदीप यादव को 1,71,702 मतों के भारी अंतर से पराजित कर सीट अपने कब्जे में रखी। 


- गिरिडीह से भाजपा समर्थित आजसू उम्मीदवार एवं झारखंड सरकार के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने झामुमो के जगन्नाथ महतो को 2,48,347 मतों के भारी अंतर से पराजित किया। 


- दुमका से आश्चर्यजनक रूप से भाजपा के सुनील सोरेन ने महागठबंधन के मुख्य घटक दल झामुमो के प्रमुख शिबू सोरेन उर्फ गुरू जी को पराजित कर इतिहास रच दिया। 


- धनबाद से भाजपा के निवर्तमान सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार कीर्ति आजाद को 3,90,209 मतों से पराजित किया। कीर्ति पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की दरभंगा सीट से भाजपा के टिकट पर जीते थे। 


-चतरा से भाजपा के सुनील कुमार सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार एवं विधायक मनोज कुमार यादव को 2,83,284 मतों के भारी अंतर से पराजित किया।

 

- राजमहल (अनुसूचित जनजाति) सीट पर भाजपा के हेमलाल मुर्मू झामुमो के निवर्तमान सांसद विजय हंसदा से 98658 मतों से लगातार दूसरी बार पराजित हुए और इन चुनावों में यही एक मात्र सीट झामुमो जीत सकी है। 


- लोहरदगा में केन्द्रीय आदिवासी कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत को 9459 मतों से पराजित किया। वह सुखदेव भगत से मतगणना के दौरान लंबे समय तक पीछे चल रहे थे। 


- खूंटी से भाजपा के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने मतगणना के अंतिम कुछ चरणों में कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को मात्र 1098 मतों के अंतर से पराजित किया जिसके चलते कांग्रेस यहां से पुनर्गणना की मांग कर रही है। 


पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी एवं सिंहभूम से कांग्रेस उम्मीदवार गीता कोड़ा ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद लक्ष्मण गिलुआ को 72,845 मतों से पराजित कर भाजपा को आश्चर्यचकित कर दिया। 



- केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के लिये PM मोदी को बधाई दी

आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है। 

 

केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं इस ऐतिहासिक जीत के लिये नरेन्द्र मोदी को बधाई देता हूं और दिल्ली के लोगों की भलाई के लिये उनके साथ काम के लिये आशान्वित हूं।’’


- नायडू ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा 

चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) की करारी हार के बाद गुरुवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी पार्टी को जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी ने बुरी तरह हराते हुए स्पष्ट बहुमत हासिल किया। 


- ये चुनाव देश की जनता लड़ रही थी उन्होंने कहा कि दो से दोबारा आने तक की यात्रा में अनेक उतार-चढ़ाव आए पीएम मोदी ने कहा कि दोबारा आने पर नम्रता नहीं छोड़ेंगे - PM मोदी 


- आज स्वयं मेघ राजा शरीक होने के लिए हमारे बीच हैं आज हम देख रहे हैं कि देश के कोटी कोटी नागरिकों ने इस फकीर की झोली को भर दिया - पीएम मोदी 


- मैं सभी विजेताओं को बधाई देता हूं, चाहे वे किस पार्टी या किस क्षेत्र से चुनाव लड़े - PM मोदी


- चुनाव आयोग और सुरक्षा संभालने वाले जवानों का भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आभार जताया 


- जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने जीत पर दी PM मोदी को बधाई


- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को किया संबोधित 


- ये देश की जनता की विजय है - अमित शाह


- मोदी जी के नेतृ्तव में बीजेपी ने ऐतिहासिक विजय हासिल की है  ये जीत सबका साथ, सबका विकास की नीति की जय है ये जीत इस मायने में भी ऐतिहासिक है कि देश के अंदर 50 सालों के अंदर कोई पार्टी फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है : अमित शाह 


- अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार इस तरह की ऐतिहासिक विजय के लिए मैं बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं


- अमित शाह ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया



- अमित शाह ने PM मोदी का किया स्वागत 



- PM मोदी पार्टी मुख्यालय पहुंचे


- अमेठी सीट से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी जीती


- हेमा मालिनी ने मथुरा से और गुरदासपुर से सनी देओल ने चुनाव में जीत हासिल की


- NDA -350 , UPA -93, अन्य -99


- जनता का फैसला स्वीकार, मोदी को दी बधाई : प्रियंका गांधी 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार पर बृहस्पतिवार को कहा कि वह जनता के फैसले का सम्मान करती हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा को बधाई देती हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘जनता ने फैसला किया है। इसका पूरा सम्मान करते हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को बधाई देती हूं।’’ 


- PM मोदी ने अपने ट्वीटर से चौकीदार हटाया , उन्‍होंने लिखा कि भारत की जनता चौकीदार बन गई और उन्‍होंने देश की सेवा की। जातिवाद, साम्‍प्रदायिकता, भ्रष्‍टाचार और भाई भतीजावाद से भारत को बचाने के लिए चौकीदार ताकतवर प्रतीक बन गया। अब चौकीदार की भावना को अलग लेवल पर ले जाने का समय आ गया है। इस भावना को हर पल जिंदा रखें। मेरे टि्वटर नाम से चौकीदार जा रहा है लेकिन यह मेरा अभिन्‍न अंग रहेगा।


राहुल गाँधी ने इस्तीफे की पेशकश की - सूत्र


- राहुल ने ली हार की जिम्मेदारी


- राहुल गाँधी ने PM मोदी और स्मृति ईरानी को दी जीत की बधाई


- आरएसएस ने चुनाव में बीजेपी की जीत को ‘राष्ट्रीय शक्तियों की जीत’ बताया 


- गांधीनगर सीट से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 5,54,568 वोटों से जीत दर्ज की इस बड़ी जीत के साथ अमित शाह ने लालकृष्ण आडवाणी की जीत भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 


- आसनसोल सीट से बाबुल सुप्रियो ने139104 वोटों से जीत दर्ज की। 


- अमेठी सीट से स्मृति ईरानी 10 हजार वोटों से आगे है 


- PM मोदी करीब 4 लाख वोट से आगे चल रहे है 


- बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जश्न के बीच दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं


- कर्नाटक : बेंगलुरु में भाजपा कार्यालय से जश्न मानते हुए


- राजस्थान में मोदी लहर, भाजपा बड़ी जीत की राह पर 

राजस्थान में मोदी लहर साफ रूप से दिखाई पड़ रहा है। मतगणना रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 25 में से 24 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। यह राहुल गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका है, जो कुछ महीने पहले ही राज्य में सरकार बनाने में कामयाब रही थी, जिससे संसदीय चुनावों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जगी थी। 


- दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में भाजपा समर्थकों ने जश्न मनाया


- UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले - मैं इस जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं। भाजपा पहली बार 300 का और एनडीए 350 आंकड़ा छू रहा है। मैं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को भी बधाई देता हूं।


- मैं ऐसा बल्लेबाज जिसने शतक लगाया, जबकि टीम हार गई : थरूर 

केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से आगे चल रहे कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह खुद को ऐसे बल्लेबाज की तरह महसूस कर रहे हैं जिसने शतक लगाया लेकिन उसकी टीम हार गई। 


थरूर ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं करीब 50 हजार वोटों से आगे चल रहा हूं। मैं खुद को उस उम्मीदवार की तरह महसूस कर रहा हूं जिसने शतक लगाया लेकिन उसकी टीम हार गई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे लिए खट्टा-मीठा अनुभव है।’’ 


- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी को जीत की बधाई दी


- ओडिशा विधानसभा चुनाव में जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई दी है


-
 लालकृष्ण आडवाणी ने भाजपा की अभूतपूर्व जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी, अमित शाह की प्रशंसा की


- कांग्रेस की हार पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले - पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान आर्मी के चीफ जनरल बाजवा से गले मिलने का कांग्रेस को नुकसान हुआ है 


- लोकसभा चुनावों में एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, 'फिर एक बार मोदी सरकार शुक्रिया भारत।'


इसके साथ अमित शाह ने और भी ट्वीट किए और कहा, 'यह जीत पूरे भारत की जीत है। देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है। यह भव्य विजय प्रधानमंत्री मोदी जी की पाँच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास की जीत है, मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से श्री नरेन्द्र मोदी जी को हार्दिक बधाई देता हूँ।'


- ऐतिहासिक जीत को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया - 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत' इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने जीत पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है इसके साथ ही पीएम ने कहा कि ''हम साथ में बढ़े, साथ में समृद्ध हों, साथ में हम एक मजबूत और सम्मिलित भारत बनाए।'


पीएम नरेन्द्र मोदी ने आगे कहा, 'भारत की एक बार फिर से जीत हुई, विजयी भारत'


- NDA-346, UPA-95 अन्य -101


गाजीपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा एसपी-बीएसपी के प्रत्‍याशी अफजाल अंसारी से 32 हजार वोटों से चल रहे हैं पीछे


-  भाजपा को 300 सीटों पर बढत - निर्वाचन आयोग


- छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है। राज्य की सभी 11 सीटों से मिल रहे रुझान के अनुसार भाजपा 10 सीटों पर तथा कांग्रेस एक सीट पर आगे है।


क्रमांक. लोकसभा सीट का नाम आगे / जीत 


1. बस्तर - कांग्रेस 

2. बिलासपुर - भाजपा 

3. दुर्ग - भाजपा 

4. जांजगीर चांपा -भाजपा 

5 कांकेर -भाजपा 

6. कोरबा -भाजपा 

7. महासमुंद -भाजपा 

8. रायगढ़ -भाजपा 

9. रायपुर -भाजपा 

10. राजनांदगांव -भाजपा 

11 सरगुजा -भाजपा 


भारतीय जनता पार्टी 10 सीटों पर आगे  , कांग्रेस 01 सीट पर आगे , बहुजन समाज पार्टी 00 


गुजरात की सभी 26 सीटों पर आगे चल रही है बीजेपी


- गांधीनगर सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉ. सी. जे. चावड़ा से 1,98,279 वोटों से आगे चल रहे हैं। 


- जामनगर सीट से भाजपा की पूनमबेन हेमतभाई माडम निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कंडोरिया मुलुभाई रणमलभाई से 94,161 वोटों से आगे चल रही हैं। 


- जूनागढ़ सीट से भाजपा के राजेशभाई नारणभाई चुडासमा कांग्रेस प्रत्याशी वंश पुंजाभाई भीमाभाई से 37,148 वोटों से आगे चल रहे हैं। 


- कच्छ सीट से भाजपा के चावड़ा विनोद लखमशी कांग्रेस के नरेश नाराणभाई महेश्वरी से 40,702 मतों से आगे चल रहे हैं। 


- खेडा सीट से भाजपा के चौहाण देवुसिंह कांग्रेस प्रत्याशी बिमल शाह से 34,970 वोटों से आगे चल रहे हैं। 


- महेसाणा लोकसभा सीट से शारदाबेन अनिलभाई पटेल कांग्रेस उम्मीदवार ए. जे. पटेल से 11,354 मतों से आगे हैं। 


- नवसारी सीट से भाजपा के सी. आर. पाटिल निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के धर्मेशभाई भीमभाई पटेल से 99,902 वोटों से आगे चल रहे हैं। 


- पंचमहाल सीट से भाजपा के रतनसिंह मगनसिंह राठौड़ कांग्रेस प्रत्याशी वेचातभाई कुबेरभाई खांट से 23,975 वोटों से आगे चल रहे हैं। 


- पाटण सीट से भरतसिंहजी शंकरजी डाभी कांग्रेस के जगदीश ठाकोर से 32,144 मतों से आगे चल रहे हैं। 


- पोरबंदर से भाजपा प्रत्याशी रमेशभाई लवजीभाई धडुक कांग्रेस के ललित वसोया से 45,624 वोटों से आगे हैं। 


- अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट से भाजपा के हसमुखभाई सोमाभाई पटेल कांग्रेस की गीताबेन पटेल से 45,622 वोटों से आगे हैं।




- जम्मू कश्मीर में तीन-तीन सीटों नेशनल कॉफ्रेंस और भाजपा आगे 

जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस तीन लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा ने दो सीटों पर जबर्दस्त बढ़त हासिल कर ली है। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अनंतनाग सीट पर तीसरे नम्बर पर हैं जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीए मीर पर बढ़त ली हुई है जो दूसरे स्थान पर हैं।


- नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर सीट से पीडीपी के आगा मोहसिन पर 57 हजार वोटों की बढ़त


- केंद्रीय मंत्री एवं उधमपुर से भाजपा के उम्मीदवार जितेंद्र सिंह, कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से 2.37 लाख मतों से आगे चल रहे हैं।


- जम्मू से भाजपा के उम्मीदवार जुगल किशोर ने कांग्रेस के रामभल्ला पर 1.43 मतों की बढ़त 


- लद्दाख लोकसभा सीट पर पूर्व पत्रकार सज्जाद हुसैन और भाजपा प्रत्याशी जे टी नामग्याल मतगणना शुरू होने के बाद से ही एक दूसरे से आगे पीछे होते रहे


- उत्तर कश्मीर की बारामूला सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार मोहम्मद अकबर लोन ने पीपल्स कॉन्फ्रेंस के राजा एजाज़ अली पर 15 हजार 600 वोटों की बढ़त 


- यूपी के चंदौली से डॉ. महेंद्र नाथ पांडे करीब 29 हजार वोटों से आगे 


- देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी 1.17 लाख वोटों से आगे 


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बीजेपी की प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।  


- KCR की बेटी कविता बीजेपी प्रत्याशी अरविंद धर्मपुरी से 37013 मतों से चल रही है पीछे


- स्मृति ईरानी फिलहाल 8773 वोटों से आगे 


- राहुल गांधी केरल के वायनाड सीट में आगे लेकिन अमेठी सीट में स्मृति ईरानी से 4674 वोटों से पीछे 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के वायनाड लोकसभा सीट से दो लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं जबकि उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से वह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से 4674 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 


- इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी वायनाड सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पी पी सुनीर से 204533 मतों से आगे हैं। 


- अमेठी से सांसद राहुल गांधी हालांकि पार्टी की इस परंपरागत सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री श्रीमती ईरानी से 4674 मतों से पीछे हैं।

- बागपत से जयंत चौधरी आगे


डिंपल यादव करीब 3000 वोटों से आगे ।


- ज्योतिरादित्य सिंधिया 42 हजार वोटों से पीछे।


-  गाजियाबाद सीट से केंद्रीय मंत्री वीके सिंह आगे। 


- तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नीत धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन (एसपीए) 38 लोकसभा सीटों में 35 पर बढ़त बनाये हुये।


- डिंपल यादव करीब 3000 वोटों से आगे ।


- राजनाथ ने मोदी और शाह को जीत के लिए दी बधाई।


- कांग्रेस को सिर्फ केरल और पंजाब का सहारा

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस का केरल और पंजाब छोड़कर अन्य राज्यों में एक बार फिर सफाया होता नजर आ रहा है। चुनाव आयोग के दोपहर 12 बजे तक मिले रुझानों के अनुसार कांग्रेस को पिछले आम चुनाव की तरह इस बार भी भारतीय जनता पार्टी के हाथों करारी शिकस्त मिलती दिख रही है और अब तक वह 542 सीटों में से सिर्फ 50 सीटों पर ही बढत बनाए हुए है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी से पिछड रहे हैं। 


- संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी अपनी परंपरागत सीट रायबरेली से आगे चल रही हैं लेकिन मल्लिकार्जुन खडगे, दिग्विजयसिंह, शीला दीक्षित, सलमान खुर्शीद, भूपेंद्रसिंह हुड्डा, हरीश रावत, सुशील कुमार शिंदे, कुमारी सैलजा जैसे पार्टी के दिग्गज पीछे चल रहे हैं। 


- इस चुनाव में बुरी तरह पिछड़ रही कांग्रेस को सिर्फ केरल और पंजाब में कुछ राहत मिलती दिख रही है। अन्य राज्यों में उसका सफाया होता नजर आ रहा है। केरल की 20 सीटों मेंवह 15 पर आगे चल रही है। राज्य की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे श्री गांधी ने अच्छी खासी बढत बना ली है। पंजाब की 13 सीटों में से कांग्रेस आठ सीटों पर आगे चल रही है। 


- प्रियंका गाँधी ने राहुल गाँधी से की मुलाकात 


- ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और मेलबर्न में भारतीय जनता पार्टी के समर्थकों ने 292 सीटों पर रुझान दिखाने वाली पार्टी के रूप में जश्न मनाया।




- NDA -346 , UPA-85 , अन्य -112 


- प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी सीट से करीब एक लाख 49 हजार मतों से आगे चल रहे हैं


- सुषमा स्वराज ने ‘बड़ी जीत’ पर मोदी को दी बधाई  - गुजरात की सभी 26 सीटों पर भाजपा आगे। अमित शाह गांधीनगर सीट पर 1 लाख 86 हजार से अधिक मतों से आगे।


भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव में मतगणना के रूझानों में भाजपा के ‘बड़ी जीत’ की ओर बढ़ने का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी । 


ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से 700 वोटों से आगे चल रहे भाजपा नेता डॉ संबित पात्रा।


पश्चिम बंगाल में 24 सीटों पर टीएमसी आगे, 17 सीटों पर बीजेपी और 1 सीट पर कांग्रेस आगे ; कुल सीटें 42 ।


- आंध्र में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है।


- झारखंड में भाजपा 10 सीटों पर आगे, शिबू सोरेन दुमका से पीछे ।

 

- महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों आगे चल रही है बीजेपी


मथुरा में हेमामालिनी गठबंधन प्रत्याशी से पांच हजार मतों से आगे 

मथुरा लोकसभा सीट से दूसरी बार चुनाव मैदान में उतरीं मौजूदा सांसद हेमामालिनी पहले दो दौर की मतगणना के बाद सपा-बसपा समर्थित राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह से करीब पांच हजार मतों से आगे चल रही हैं। हेमामालिनी को अब तक की गणना के अनुसार 10,136 मत मिले जबकि रालोद उम्मीदवार को 5256 तथा कांग्रेस के महेश पाठक को मात्र 480 मत मिले हैं।


तमिलनाडु में कार्ति और कनीमोझी आगे 

तमिलनाडु में द्रमुक नेता कनीमोइ और कांग्रेस नेता कार्ति पी चिदम्बरम अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं। कनीमोइ, तूतीकोरिन संसदीय सीट से भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख तमिलसाई सौंदरराजन से 32 हजार वोटों से बढ़त बनाये हुये हैं। कांग्रेस प्रत्याशी कार्ति पी चिदम्बरम, शिवगंगा सीट पर भाजपा के एच राजा से 13 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। 


मध्यप्रदेश में 28 लोकसभा सीटों पर भाजपा, एक पर कांग्रेस आगे 

मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं जबकि एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे हैं। छिन्दवाड़ा को छोड़कर भाजपा प्रदेश में सभी लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है। 


- भोपाल सीट से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह से 30326 मतों से आगे चल रहीं हैं। 


- छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ 7,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया 8,000 वोटों से पीछे चल रहे हैं। 


-जबलपुर से भाजपा के राकेश सिंह कांग्रेस के विवेक तन्खा से 58,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। 


-मुरैना लोकसभा सीट भाजपा के नरेन्द्र सिंह तोमर 9,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। 


- दमोह लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार प्रहलाद पटेल 45,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।


- कर्नाटक में भाजपा 20 सीटों पर आगे, कांग्रेस, जद(एस) को तीन-तीन सीटों पर बढ़त 

कर्नाटक में लोकसभा की 28 में से 26 सीटों के उपलब्ध रुझानों के अनुसार भाजपा अपने प्रतिद्वंद्वियों से 20 सीटों पर आगे चल रही है।  एक साथ चुनाव लड़ रहे सत्तारूढ़ गठबंधन के साझीदार कांग्रेस और जद(एस) तीन-तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं। 


- कभी हार का स्वाद नहीं चखने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे गुलबर्गा में भाजपा के उमेश जाधव से 5754 मतों से पीछे चल रहे हैं। 


- जद(एस) सुप्रीमो एच डी देवगौड़ा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के बासवराज से मात्र 65 मतों से आगे चल रहे हैं। 


- मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी मांड्या से और प्रज्वल रेवन्ना हासन सीटों पर आगे चल रहे है।  भाजपा के आगे चल रहे उम्मीदवारों में बेंगलुरु सेंट्रल के पी सी मोहन, बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्य, बीदर से भगवंत खुबा, बीजापुर से रमेश जिगाजिनागि, चामराजनगर से श्रीनिवास प्रसाद, चिकबल्लापुर से बच्चे गौडा, चित्रदुर्ग से ए नारायणस्वामी, दक्षिण कन्नड़ से नलिन कुमार कटील और दावणगेरे से जी एम सिद्देश्वर शामिल हैं। 


- इसके अलावा भाजपा के धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी, हावेरी से सी एस उदासी, कोलार से मुनिस्वामी, कोप्पाल से करडी संगण्णा अमरप्पा, शिमोगा से बी वाई रघुवेंद्र और उत्तर कन्नड़ से ए के हेगड़े आगे चल रहे हैं। 


- कांग्रेस के कृष्णा बेरगौड़ा बेंगलुरू नॉर्थ में, डी के सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण में तथा सी एस विजयशंकर मैसूर में आगे चल रहे हैं।  


- ये पुरे देश की जीत है - केशव मौर्य


- हजारीबाग से जयंत सिन्हा पीछे 


- सुल्तानपुर सीट से मेनका गांधी चल रही है पीछे


बीजेपी की जीत के रुझानों के साथ ही शेयर बाजार में असर देखने को मिल रहा है सेंसेक्स रिकॉर्ड बनाते हुए 40 हजार के पार पहुंच गया है


- सहारनपुर से बसपा उम्मीदवार हाजी फजलुर्रहमान चल रहे है आगे


- मुजफ्फरनगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार संजीव कुमार बालियान आगे


भोपाल सीट से साध्वी प्रज्ञा 20000 वोट से आगे


 गांधीनगर लोकसभा सीट से अमित शाह 125000 वोटों से आगे 


- रुझानों में NDA ने तोड़ा साल 2014 का रिकॉर्ड


- NDA -338 , UPA- 104 , अन्य - 98


- आंध्र में चंद्रबाबू नायडू का पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है


- अबकी बार, 300 पार - मनोज तिवारी


- अमेठी सीट से स्मृति ईरानी 1 9 31 वोटों से आगे


- पूरी से संबित पात्रा चल रहे है पीछे


- ओडिशा विधानसभा चुनाव: बीजू जनता दल 16 सीटों पर आगे, 5 सीटों पर भाजपा आगे


- मध्य प्रदेश-पंजाब में कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन


- रामपुर से जया प्रदा आगे


- बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत आगे


- पश्चिम बंगाल से TMC प्रत्याशी डायमंड हार्बर सीट से आगे


- पाटिलपुत्र सीट से राजद उम्‍मीदवार मीसा भारती आगे


- बाहरी मणिपुर में भाजपा और भीतरी मणिपुर से कांग्रेस आगे


- त्रिपुरा पश्चिम से बीजेपी की प्रतिमा भौमिक और पूर्व से भी बीजेपी की रेबती त्रिपुरा आगे 


- दक्षिणी दिल्ली से भाजपा के रमेश विधूड़ 8674 मतों से आगे


- पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के प्रवेश वर्मा 3319 मतों से आगे


गिरिराज सिंह 1700 वोटों से आगे 


 - भोपाल सीट से प्रज्ञा ठाकुर आगे चल रही है


- गुरदासपुर सीट से सनी देओल चल रहे है पीछे 


- हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से आगे 


राहुल गांधी वायनाड से चल रहे हैं आगे


अमेठी से स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से आगे


- नागपुर से नितिन गडकरी चल रहे है आगे 


- सुल्तानपुर से मेनका गाँधी आगे 


- मैनपुरी में मुलायम आगे चल रहे है 


- आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझान : बीजेपी -9, कांग्रेस -3, जेडीएस -1, मिजो नेशनल फ्रंट -1, एनसीपी -1, एनडीपीपी -1, शिवसेना -1


NDA- 160 और UPA-60 सीटों पर आगे


बेगूसराय में गिरिराज आगे 


UP में 14 सीटों पर आगे 


- बंगाल में TMC आगे 


आजमगढ़ सीट से आगे चल रहे हैं अखिलेश यादव


वाराणसी से नरेंद्र मोदी आगे


शुरुआती रुझान में बीजेपी ने बढ़ाई बढ़त, 41 सीटों पर एनडीए और 10 पर यूपीए आगे


-  बेंगलुरु: माउंट कार्मेल कॉलेज में मतगणना केंद्र पर के लिए वोटों की गिनती शुरू


-  वोटों की गिनती शुरू




भारत के लोकतंत्र के लिए आज यानी गुरुवार को सबसे बड़ा दिन है। आज लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आएंगे।  देश भर के काउंटिंग सेंटरों पर मतों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसके बाद ही ईवीएम का नंबर आएगा।


आपको बता दे कि 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। इसके लिए वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताकर्मी मतगणना केंद्र पर पहुंच चुके हैं। 


सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। इससे पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।


बता दे कि भारत में अगली सरकार किसकी बनेगी, इसका फैसला होने जा रहा है। सात चरणों में हुए लोकसभा चुनावों के लिए 19 मई को मतदान संपन्न हुआ था। 


लोकसभा चुनाव 2014 में  मोदी लहर के चलते राजस्थान में बीजेपी ने सूबे से कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर डाला था। आपको बता दे कि भारत निर्वाचन आयोग ने 16वीं लोकसभा के लिए हुए आम चुनाव 2014 का परिणाम 17 मई 2014 को घोषित किया। कुल 543 सीटों के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 282 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 334 सीटें प्राप्त हुई।


चुनाव 2014 : परिणाम : भारतीय जनता पार्टी - 282,  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- 1 , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) - 9 ,भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस - 44, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी -6 , आम आदमी पार्टी - 4, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम - 37 , ऑल इंडिया एन.आर. सम्मेलन - 1,  आल इंडिया तृणमूल कांग्रेस - 34,  आल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट - 3 , बीजू जनता दल -20 ,  इंडियन नेशनल लोकदल - 2 , इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग - 2 , जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी - 3 , जनता दल (सेकुलर) - 2 , जनता दल (यूनाइटेड) - 2 , झारखंड मुक्ति मोर्चा - 2 , केरल कांग्रेस (M) - 1 , लोक जनशक्ति पार्टी - 6 , नागा पीपुल्स फ्रंट - 1, नेशनल पीपुल्स पार्टी - 1 ,पट्टाली मक्कल कच्ची - 1 ,  राष्ट्रीय जनता दल - 4 , रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी -1 , समाजवादी पार्टी - 5 , शिरोमणि अकाली दल - 4

शिवसेना - 18 , सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट -1 , तेलंगाना राष्ट्र समिति- 11,  तेलुगू देशम पार्टी - 16 , ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन - 1 , अपना दल - 2 , राष्ट्रीय लोक समता पार्टी - 3 , स्वाभिमानी पक्ष -1 , वाईएसआर कांग्रेस पार्टी - 9 , निर्दलीय -3