BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री ने प्रदूषण की ‘आपात स्थिति’ पर मुख्यमंत्रियों के साथ कितनी बैठकें कीं?: कांग्रेस ◾दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सभी एजेंसियों को साथ मिलकर काम करना होगा : जावड़ेकर ◾प्रदूषण पर संसदीय समिति की बैठक में नहीं आने पर गंभीर की सफाई◾महाराष्ट्र : चन्द्रकांत पाटिल बोले- भाजपा के पास 119 विधायकों का समर्थन, जल्दी ही सरकार बनाएंगे◾TOP 20 NEWS 15 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾प्रियंका गांधी बोली- भाजपा सरकार भी डींगें हांकने के लिए डाटा छिपाने में लगी है◾प्रदूषण को लेकर SC ने 4 राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को किया तलब, कहा- ऑड-ईवन स्थायी समाधान नहीं◾INX मीडिया : दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज की चिदंबरम की जमानत याचिका ◾राहुल बोले- 'मोदीनॉमिक्स' ने इतना नुकसान कर दिया कि सरकार को अपनी रिपोर्ट छिपानी पड़ रही है◾शरद पवार बोले-शिवसेना, NCP और कांग्रेस की सरकार 5 साल का कार्यकाल पूरा करेगी◾ऑड-ईवन योजना की अवधि बढ़ाए जाने पर सोमवार को होगा फैसला : केजरीवाल◾NCP नेता नवाब मलिक बोले- शिवसेना को किया गया अपमानित, निश्चित रूप से CM उनका ही होगा◾SC ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवकुमार की जमानत के खिलाफ ED की याचिका की खारिज◾5 साल की बात क्यों, हम चाहते हैं 25 साल रहे शिवसेना का CM : संजय राउत◾दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण की स्थिति गंभीर, आसमान में छाई धुंध की चादर◾ऑड-ईवन योजना का अंतिम दिन आज, स्कीम को आगे बढ़ाने पर संशय बरकरार◾तीस हजारी कांड : पथराव करने वाले वकील ही थे, क्या गारंटी?◾INX मीडिया मामला: चिदंबरम की जमानत याचिका पर आज आ सकता है कोर्ट का फैसला◾महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन के खिलाफ SC में याचिका दायर◾चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾

देश

PM मोदी की UAE, बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा 23 अगस्त से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसकी शुरूआत 23 अगस्त से होगी। मोदी इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने रविवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां वह देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ प्राप्त करेंगे। 

मंत्रालय ने बताया कि यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। 

गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को ‘‘बढ़ावा’’ देने में ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका’’ निभाने के लिए मोदी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी। 

पुरस्कार यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है। यह विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह पुरस्कार मोदी को खाड़ी देश के नेता की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया जा रहा है।

 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे।’’ 

भारत और यूएई के बीच संबंध गत कुछ वर्षों में काफी बढ़े हैं। उसकी ओर से द्विपक्षीय निवेशों का मजबूत प्रवाह हुआ है और करीब 60 अरब डालर का वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार हुआ है। यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है। 

प्रभावशाली खाड़ी देश भारत को तेल निर्यात करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश भी है। यूएई में भारतीय समुदाय के करीब 33 लाख सदस्य रहते हैं। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह यात्रा यूएई के साथ हमारे मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी।’’

 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

बताया जाता है कि बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे। 

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मनामा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार की शुरूआत भी करेंगे। भारत और बहरीन के बीच संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में नया जोश देखने को मिला है। भारत..बहरीन द्विपक्षीय व्यापार बढ़ा है और यह 2018..2019 में 1.3 अरब अमेरिकी डालर हो गया है। 

बहरीन में करीब 3,50,000 भारतीय नागरिक रहते हैं जो कि देश में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है और वे बहरीन के विकास में योगदान दे रहे हैं। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘बहरीन में 3000 भारतीय स्वामित्व वाले या संयुक्त उपक्रम दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध के महत्व को रेखांकित करते हैं। यह यात्रा बहरीन के साथ हमारे परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करने का एक मौका देगी।’’