BREAKING NEWS

दिल्ली पुलिस शरजील इमाम को पटना से लेकर हुई रवाना, खुलेंगे कई राज ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ दलित संगठनों का आज भारत बंद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 132 हुई, 6,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि ◾वुहान में फंसे अपने नागरिकों को निकालेगा भारत : जयशंकर ◾चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर के आपत्तिजनक बयान को देखते हुए जारी किया नोटिस◾शाहीन बाग में कोई प्रदर्शनकारी मर क्यों नहीं रहा है? : दिलीप घोष◾देशद्रोह के आरोपी शरजील को बिहार से दिल्ली ले जाने की तैयारी◾केन्द्र सरकार, राज्यों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर विकास की नई दिशा तय करना चाहती है : शाह◾चुनाव दिल्ली के 2 करोड़ लोगों व 200 भाजपा सांसदों के बीच : केजरीवाल ◾भागवत ने किये बाबा विश्वनाथ के दर्शन◾निर्भया केस : पवन जल्लाद गुरुवार को पहुंचेगा तिहाड़◾प्रशांत ने नीतीश के दावे को बताया 'झूठा'◾बस ने ऑटो रिक्शा को मारी टक्कर, दोनों वाहन कुएं में गिरे, 15 से अधिक लोगों की मौत , 20 से ज़्यादा जख्मी◾भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक बनाना चाहती है : कांग्रेस◾अंडर-19 विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में◾कन्हैया कुमार से ज्यादा खतरनाक बयान दिया है शरजील ने - शाह◾जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF को ड्रोन रोधी प्रणाली से लैस किया जाएगा◾भारत ने हिन्दू लड़की के अपहरण पर पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र जारी किया◾प्रशांत किशोर को अमित शाह के कहने पर जदयू में शामिल किया : नीतीश कुमार ◾NPR के प्रारूप में जोडे गए नए कॉलम को हटाने का आग्रह करेंगे पार्टी सांसद : नीतीश कुमार ◾

स्वच्छता को लेकर वार्डों के बीच हो सकारात्मक प्रतिस्पर्धा

ग्वालियर : केवल अधोसंरचनागत विकास ही पर्याप्त नही है। समग्र विकास के लिए शिक्षा, स्वच्छता व पर्यावरण की रक्षा भी जरूरी है। इसलिए हम सब मिलकर अपने शहर में ऐसे काम करें, जिससे हर शहरवासी अपने आपको गौरवान्वित महसूस करे। यह बात केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही। श्री तोमर शहर के वार्ड क्र.-19 के अंतर्गत यहाँ यूनीपेंच रोड़ पर पुस्कर कॉलोनी के समीप आयोजित हुए लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने स्वच्छता को लेकर हर वार्ड के बीच सकारात्मक प्रतिस्पर्धा आयोजित करने पर बल दिया। प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में लगभग 486 लाख रूपए लागत के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया। यहाँ की एक बस्ती में जन सहयोग से बनाए गए स्व. श्रीमती सुधा भदौरिया स्मृति द्वार का लोकार्पण भी इस अवसर पर किया गया। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त लेफ्टीनेंट जनरल श्री ए के सिंह,

साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती प्रमिला वाजपेयी, क्षेत्रीय पार्षद श्री बलवीर सिंह तोमर तथा सर्वश्री सतीश बोहरे, दिनेश दीक्षित व धीर सिंह तोमर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि वर्तमान में ग्वालियर में लगभग 3 हजार करोड़ रूपए लागत से स्मार्ट सिटी व अमृत योजना के काम हो रहे हैं।

उन्होंने कहा पिछले चार साल में वार्ड-19 की तस्वीर भी बदली है। पहले इस वार्ड की बस्तियों की अधिकांश गलियां कच्ची थीं, जहाँ अब पक्की सड़कें बन गई हैं। श्री तोमर ने इस अवसर पर यह भी कहा कि इस क्षेत्र में बहुतायत में भूतपूर्व सैनिक और अन्य सेवानिवृत्त कर्मचारी रहते हैं। ये सभी मिल-जुलकर शिक्षा, स्वच्छता एवं पर्यावरण के क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें।

केन्द्रीय मंत्री ने कुंजविहार कॉलोनी के शहीद पार्क के सौंदर्यीकरण व विकास में सहयोग का भरोसा भी इस अवसर पर दिलाया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने लोगों की पीड़ा समझकर हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएं बनाई हैं। साथ ही बजट का भी प्रबंध किया है। उन्होंने आहवान किया कि असंगठित क्षेत्र के जिन श्रमिकों ने अभी तक मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल में अपना पंजीयन नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द अपना पंजीयन करा लें। इस योजना के तहत सरकार द्वारा शिक्षा, इलाज, बीमा सुरक्षा, प्रसूति सुविधा सहित तमाम सुविधाएं दी जाती हैं।

साथ ही मात्र 200 रूपए प्रतिमाह की दर से बिजली बिल लिया जाता है। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि अमृत योजना के तहत शहरभर की पेयजल व सीवर समस्या के समाधान के लिए लाईनें बिछाई जा रही हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित यूनीपेंच रोड़ का निर्माण भी जल्द से जल्द कराया जायेगा।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन ः वार्ड-19 के अंतर्गत अटलनगर, अमलतास, न्यू लक्ष्मीविहार, हरदोलनगर, वैष्णवीपुरम, गजराज विहार व पुष्कर कॉलोनी में 3 करोड़ की लागत से बनने जा रही सीसी रोड़ का भूमिपूजन किया गया। साथ ही कुंजविहार फेस-2 में एक करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से सीसी रोड़ एवं भगत सिंह नगर में 44 लाख रूपए लागत की सीसी रोड़ का भूमिपूजन भी शामिल है। इसके अलावा श्यामनगर पुष्कर कॉलोनी में 54 लाख रूपए लागत से बनी सीसी रोड़ का लोकार्पण अतिथियों ने किया।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यह क्लिक करे