BREAKING NEWS

हाथरसः ग्रामीणों के भारी विरोध के बीच गैंगरेप पीड़िता का किया गया अंतिम संस्कार◾इजराइल ने भारत-इजराइल मित्रता के प्रमुख सूत्रधार दिवंगत शिमोन पेरेज को श्रद्धांजलि देने के लिए PM मोदी को दिया धन्यवाद◾SRH vs DC ( IPL 2020 ) : सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रनों से हराया ◾ संजय सिंह ने CM योगी पर साधा निशाना , कहा - बलात्कारियों को संरक्षण दे रही है UP सरकार◾महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 14,976 नए केस, 430 की मौत ◾उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोरोना पॉजिटिव ◾IPL-13: जॉनी बेयरस्टो का शानदार अर्धशतक, हैदराबाद ने दिल्ली के सामने रखा 163 रनों का लक्ष्य ◾दिल्ली में कोरोना से 24 घंटे में 48 लोगों की मौत , 3227 नए मामले भी सामने आए ◾सच्चाई से परे और बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है एमनेस्टी इंटरनेशनल का बयान : गृह मंत्रालय◾ भारत ने अवैध तरीके से लद्दाख को बनाया केंद्र शासित प्रदेश, हम नहीं देते मान्यता : चीन ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज’ की शुरुआत की, दिशा-निर्देश भी किये लॉन्च◾हाथरस केस : उप्र में ‘जंगलराज’ ने एक और युवती को मार डाला, सरकार ने कहा 'फ़ेक न्यूज़' - राहुल गांधी◾DC vs SRH आईपीएल-13 : दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गेंदबाजी का किया फैसला◾6 साल में सेना ने खरीदा 960 करोड़ का खराब गोला-बारूद, तकरीबन 50 जवानों ने गंवाई जान : रिपोर्ट ◾LAC विवाद पर भारत का कड़ा सन्देश - अपनी मनमानी व्याख्या जबरन थोपने की कोशिश न करें चीन◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर बवाल, विजय चौक के पास दिल्ली महिला कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन◾बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन से अलग हुई RLSP, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन ◾पायल घोष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से की मुलाकात, अनुराग कश्यप मामले में की न्याय की मांग◾विपक्ष के चौतरफा हमले के बीच यूपी सरकार ने हाथरस के पीड़ित परिवार को दी 10 लाख रु की मदद ◾चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

स्वच्छता को लेकर वार्डों के बीच हो सकारात्मक प्रतिस्पर्धा

ग्वालियर : केवल अधोसंरचनागत विकास ही पर्याप्त नही है। समग्र विकास के लिए शिक्षा, स्वच्छता व पर्यावरण की रक्षा भी जरूरी है। इसलिए हम सब मिलकर अपने शहर में ऐसे काम करें, जिससे हर शहरवासी अपने आपको गौरवान्वित महसूस करे। यह बात केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कही। श्री तोमर शहर के वार्ड क्र.-19 के अंतर्गत यहाँ यूनीपेंच रोड़ पर पुस्कर कॉलोनी के समीप आयोजित हुए लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने स्वच्छता को लेकर हर वार्ड के बीच सकारात्मक प्रतिस्पर्धा आयोजित करने पर बल दिया। प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में लगभग 486 लाख रूपए लागत के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया। यहाँ की एक बस्ती में जन सहयोग से बनाए गए स्व. श्रीमती सुधा भदौरिया स्मृति द्वार का लोकार्पण भी इस अवसर पर किया गया। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त लेफ्टीनेंट जनरल श्री ए के सिंह,

साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती प्रमिला वाजपेयी, क्षेत्रीय पार्षद श्री बलवीर सिंह तोमर तथा सर्वश्री सतीश बोहरे, दिनेश दीक्षित व धीर सिंह तोमर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि वर्तमान में ग्वालियर में लगभग 3 हजार करोड़ रूपए लागत से स्मार्ट सिटी व अमृत योजना के काम हो रहे हैं।

उन्होंने कहा पिछले चार साल में वार्ड-19 की तस्वीर भी बदली है। पहले इस वार्ड की बस्तियों की अधिकांश गलियां कच्ची थीं, जहाँ अब पक्की सड़कें बन गई हैं। श्री तोमर ने इस अवसर पर यह भी कहा कि इस क्षेत्र में बहुतायत में भूतपूर्व सैनिक और अन्य सेवानिवृत्त कर्मचारी रहते हैं। ये सभी मिल-जुलकर शिक्षा, स्वच्छता एवं पर्यावरण के क्षेत्र में लोगों को जागरूक करें।

केन्द्रीय मंत्री ने कुंजविहार कॉलोनी के शहीद पार्क के सौंदर्यीकरण व विकास में सहयोग का भरोसा भी इस अवसर पर दिलाया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने लोगों की पीड़ा समझकर हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएं बनाई हैं। साथ ही बजट का भी प्रबंध किया है। उन्होंने आहवान किया कि असंगठित क्षेत्र के जिन श्रमिकों ने अभी तक मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल में अपना पंजीयन नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द अपना पंजीयन करा लें। इस योजना के तहत सरकार द्वारा शिक्षा, इलाज, बीमा सुरक्षा, प्रसूति सुविधा सहित तमाम सुविधाएं दी जाती हैं।

साथ ही मात्र 200 रूपए प्रतिमाह की दर से बिजली बिल लिया जाता है। श्रीमती माया सिंह ने कहा कि अमृत योजना के तहत शहरभर की पेयजल व सीवर समस्या के समाधान के लिए लाईनें बिछाई जा रही हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित यूनीपेंच रोड़ का निर्माण भी जल्द से जल्द कराया जायेगा।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन ः वार्ड-19 के अंतर्गत अटलनगर, अमलतास, न्यू लक्ष्मीविहार, हरदोलनगर, वैष्णवीपुरम, गजराज विहार व पुष्कर कॉलोनी में 3 करोड़ की लागत से बनने जा रही सीसी रोड़ का भूमिपूजन किया गया। साथ ही कुंजविहार फेस-2 में एक करोड़ 42 लाख रूपए की लागत से सीसी रोड़ एवं भगत सिंह नगर में 44 लाख रूपए लागत की सीसी रोड़ का भूमिपूजन भी शामिल है। इसके अलावा श्यामनगर पुष्कर कॉलोनी में 54 लाख रूपए लागत से बनी सीसी रोड़ का लोकार्पण अतिथियों ने किया।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यह क्लिक करे