BREAKING NEWS

देश में एक दिन की वृद्धि के बाद फिर घटे कोरोना के एक्टिव केस, संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख के पार ◾बॉलीवुड से जुड़े ड्रग केस की जांच के लिए तैयार NCB, दीपिका पादुकोण एजेंसी के सामने हुईं पेश ◾दुनियाभर में कोरोना केस 3 करोड़ 24 लाख के पार, 9 लाख 87 हजार से अधिक की मौत◾पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया करारा जवाब ◾ अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर जानिये उनसे जुड़ी ख़ास बातें ◾पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर बोले राहुल- उनके जैसे गंभीर प्रधानमंत्री की कमी महसूस कर रहा है देश ◾ अमेरिका में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 70 लाख के पार ◾ बिहार के 'रोबिनहुड' ने नीतीश की जमकर तारीफ की, NDA में हो सकते हैं शामिल ◾संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोले पोप फ्रांसिस- कोरोना महामारी बदलाव के लिए अवसर है ◾आज का राशिफल (26 सितम्बर 2020)◾बिहार चुनाव में NDA को जीत का अनुमान : सर्वे ◾बिहार विधानसभा चुनाव में NDA ने सेट किया तीन चौथाई बहुमत का टारगेट◾UN में भाषण के दौरान पाक PM इमरान खान ने RSS और कश्मीर का मुद्दा उठाया, भारत ने किया बायकॉट◾CSK vs DC (IPL 2020) : दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 44 रन से हराया◾UP में विधानसभा उपचुनाव के लिये राजनीतिक दलों ने कसी कमर◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 17,794 नए केस◾IPL-13: पृथ्वी शॉ का तूफानी अर्धशतक, दिल्ली ने चेन्नई के सामने रखा 176 रनों का लक्ष्य◾कोविड-19 : हर्षवर्धन ने बोले- देश की स्वास्थ्य सेवा से मृत्यु दर न्यूनतम और ठीक होने की दर अधिकतम रही◾राहुल गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार पर रत्ती भर भी भरोसा नहीं ◾IPL 2020 CSK vs DC: चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

प्रह्लाद जोशी ने संसद के शीतकालीन सत्र में शत प्रतिशत कामकाज को बताया 'ऐतिहासिक'

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के 18 नवंबर से शुरू हुए शीतकालीन सत्र को ‘‘ऐतिहासिक’’ बताया और कहा कि लोकसभा में कामकाज 115 प्रतिशत एवं राज्यसभा का कामकाज 100 फीसदी रहा जहां नागरिकता संशोधन विधेयक, लोकसभा एवं राज्य विधानसभाओं में एससी-एसटी आरक्षण को दस साल बढ़ाने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक, ई सिगरेट पर पाबंदी के प्रावधान वाले विधेयक सहित 15 विधेयक पारित हुए। 

संसदीय कार्य मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि सत्र के दौरान दोनों सदनों की 20 बैठकें हुई तथा 18 सरकारी विधेयक पुन:स्थापित हुए और कुल मिलाकर 14 विधेयक पारित हुए। राज्यसभा में 15 विधेयक पारित हुए। उन्होंने बताया कि संसद के दोनों सदनों में 15 विधेयक पारित हुए जो अधिनियम बन जाएंगे। 

जोशी ने कहा कि सत्र के दौरान दोनों सदनों में वर्ष 2019..20 के लिए अनुपूरक अनुदान की मांगों के पहले बैच एवं संबंधित विनियोग विधेयक पर चर्चा हुई और इस दौरान सदस्यों ने अर्थव्यवस्था की स्थिति पर अपनी बात रखी तथा वित्त मंत्री ने जवाब दिया। संवाददाता सम्मेलन में संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा वी मुरलीधरन भी मौजूद थे। जोशी ने हालांकि कहा कि लोकसभा में जब अध्यक्ष ओम बिरला अपना वक्तव्य पढ़ रहे थे तब कांग्रेस के सदस्यों ने नारेबाजी करके बाधा पहुंचायी जो खेदजनक है। 

गुवाहाटी में मोदी और शिंजो आबे के बीच होनी वाली शिखर वार्ता हुई स्थगित

मंत्री ने बताया कि सत्र के दौरान नागरिकता संशोधन विधेयक, लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में एससी-एसटी आरक्षण को दस साल बढ़ाने संबंधी संविधान संशोधन विधेयक, ई सिगरेट पर पाबंदी संबंधी विधेयक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली अप्राधिकृत कालोनी निवासी संपत्ति अधिकार मान्यता विधेयक, विशेष संरक्षा समूह संशोधन विधेयक और ट्रांसजेंडर विधेयक सहित कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए गए।

जोशी ने बताया कि दोनों सदनों में प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पर तथा राज्यसभा में वॉट्सएप के जरिए कुछ व्यक्तियों के फोन डेटा को जोखिम में डालने के विषय सहित कुछ विषयों पर अल्पकालिक चर्चा हुई। इसके अलावा भारतीय राजनीति में राज्यसभा की भूमिका पर एक विशेष चर्चा उच्च सदन में हुई तथा संविधान को अंगीकार किए जाने के 70 वर्ष पूरा होने का स्मरणोत्सव मनाने के लिए 26 नवंबर को केंद्रीय कक्ष में विशेष समारोह आयोजित किया गया ।