BREAKING NEWS

PMC बैंक घोटाला : 24 अक्टूबर तक बढ़ी आरोपी राकेश वधावन और सारंग वधावन की हिरासत◾सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से जोड़ने के सभी मामले सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर◾मोदी से मिले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी, PM ने मुलाकात के बाद किया ये ट्वीट ◾J&K और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को केंद्र का दिवाली तोहफा, 31 अक्टूबर से मिलेगा 7th पेय कमीशन का लाभ ◾राजनाथ सिंह बोले- नौसेना ने यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्कता बरती कि 26/11 दोबारा न होने पाए◾राज्यपाल जगदीप धनखड़ का बयान, बोले-ऐसा लगता है कि पश्चिम बंगाल में किसी प्रकार की सेंसरशिप है◾भारतीय सेना ने पुंछ में LoC के पास मोर्टार के तीन गोलों को किया निष्क्रिय◾INX मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पी.चिदंबरम को मिली जमानत◾गृहमंत्री अमित शाह का आज जन्मदिन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट करेगा तय, समझौता या फैसला !◾पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती◾Exit Poll : महाराष्ट्र और हरियाणा में भाजपा की प्रचंड जीत के आसार◾अनुच्छेद 370 हटाने के भारत के उद्देश्य का करते हैं समर्थन, पर कश्मीर में हालात पर हैं चिंतित : अमेरिका◾चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा ने राहुल को मारा ताना ◾पकिस्तान द्वारा डाक मेल सेवा पर रोक लगाने के लिए रवि शंकर प्रसाद ने की आलोचना ◾सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ◾गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र से 6,600 करोड़ रुपये की सहायता मांगी ◾पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया ◾सरकार ने सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया : राजनाथ सिंह ◾TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

देश

सूखा देश की बड़ी समस्या : प्रकाश जावड़ेकर

पर्यावरण, वन एवं जलवायु संरक्षण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि कृषि के लिए मानसूनी बारिश पर भारी निर्भरता के कारण सूखा देश की वास्तविक समस्या है। जावड़ेकर ने धरती को बंजर होने से बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन (यूएनसीसीडी) के सदस्य देशों की इस साल सितंबर में दिल्ली में आयोजित होने वाली बैठक के बारे में यहां संवाददाताओं को जानकारी देने के क्रम में यह बात कही। 

उन्होंने कहा ‘‘दुनिया के समक्ष इस समय जलवायु परिवर्तन की समस्या है जो लोगों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। इससे प्राकृतिक आपदाएं पहले की तुलना में जल्दी-जल्दी आ रही हैं और बेहद खराब मौसम का सामना करना पड़ रहा है। हमारे देश में हर साल मानसून आता है और हम खुद देख सकते हैं कि इसमें कितना बदलाव आया है। सूखा देश की बड़ी समस्या है क्योंकि कृषि क्षेत्र का 60 प्रतिशत मानसूनी बारिश पर निर्भर है।’’

जावड़ेकर ने बताया कि सदस्य देशों की बैठक (सीओपी) में भूमि की खराब होती गुणवत्ता, सूखा और समाप्त होते जंगल प्रमुख मुद्दे होंगे। इसमें भारत मरूभूमि बन चुकी जमीन को दुबारा उर्वरा बनाने के अपने अनुभव भी साझा करेगा। बैठक के बाद एक नयी दिल्ली संकल्प भी जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को जारी मृदा स्वास्थ्य कार्ड और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल छह हजार रुपये की मदद से भूमि की गुणवत्ता बनाये रखने में मदद मिली है। 

यूएनसीसीडी के कार्यकारी सचिव इब्राहित चाऊ ने कहा कि स्थिति बेहद खराब है। हर मिनट 23 हेक्टेयर जमीन की गुणवत्ता खराब हो रही है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को प्रति वर्ष 1.3 अरब डॉलर का नुकसान हो रहा है। मिट्टी की उर्वरा शक्ति समाप्त हो जाने के बाद या तो उस पर बिल्कुल उत्पादन नहीं होता, या उर्वरकों की मदद से होता भी है तो उससे आहार एवं जल श्रृंखला में रसायन भारी मात्रा में प्रवेश कर जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि दुनिया में 75 प्रतिशत जमीन अपनी प्राकृतिक अवस्था में नहीं रही है। धरती को जलवायु परिवर्तन और बंजर होने से बचाने की जरूरत है तथा दोनों एक-दूसरे से संबद्ध हैं। अच्छी बात यह है कि संयुक्त राष्ट्र ने अगले दशक को पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के दशक के रूप में चिह्नित किया है। 

इब्राहित चाऊ ने बताया कि सदस्य देशों की नयी दिल्ली बैठक, जो दिल्ली के समीप ग्रेटर नोएडा में होगी, में यूएनसीसीडी के 197 सदस्य देश तथा संगठन हिस्सा लेंगे। इसमें देश तथा विदेशों के पाँच हजार से छह हजार प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इससे पहले जावड़ेकर और इब्राहित चाऊ के बीच एक बैठक हुई जिसके बाद भारत ने मेजबान देश के करार पर हस्ताक्षर किया।