BREAKING NEWS

दिग्विजय सिंह की PM मोदी को सलाह, कहा-NRC के बजाय शिक्षित बेरोजगारों का राष्ट्रीय रजिस्टर करें तैयार ◾‘एयर इंडिया’ में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, 17 मार्च 2020 तक लगाई जा सकती हैं बोलियां◾बेरोजगारी को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर वार, बोलीं-7 क्षेत्रों में बेरोजगार हो गए साढ़े 3 करोड़ लोग◾ CAA के खिलाफ ममता बनर्जी आज पश्चिम बंगाल विधानसभा में पेश करेंगी प्रस्ताव◾कोरोना वायरस मामला : चीन से बिहार लौटी युवती PMCH में भर्ती◾दिल्ली चुनाव : अमित शाह की रैली में सीएए का विरोध कर रहे युवक को लोगों ने पीटा◾ईरान से तनाव के बीच इराक की राजधानी में अमेरिकी दूतावास पर फिर हमला, दागे गए 3 रॉकेट◾सोनिया गांधी के घर बजट सत्र को लेकर कांग्रेस की आज बैठक, सरकार को घेरने की बनेगी रणनीति◾कोहरे के कारण दिल्ली आने वालीं 14 ट्रेनें 1 से 3 घंटे तक लेट ◾बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾

राष्ट्रपति कोविंद ने की पोलियो अभियान की शुरुआत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को वर्ष 2019 के पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। श्री कोविंद ने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्रपति भवन में पाँच साल के कम उम, के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा भी मौजूद थे। इस अभियान के तहत 17 करोड़ से ज्यादा बच्चों को पोलियो का टीका दिया जाना है।

 उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पहले ही पोलियो मुक्त घोषित कर दिया है, लेकिन इसके फिर से फैलने के खतरे को टालने के लिए टीकाकरण अभियान जारी है। श्री नड्डा ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण के दायरे में इस समय पहले से कहीं ज्यादा बीमारियों के लिए टीके लगाये जा रहे हैं। इसमें न्यूमोकोकाल कॉन्जूगेट वैक्सीन, रोटावायरस वैक्सीन और खसरा-रुबेला वैक्सीन हाल में शामिल किये गये हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को बीमारियों से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने पोलियो का सूई वाला टीका देना भी शुरू किया है।

 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 90 प्रतिशत बच्चों को सभी प्रकार के टीके लगें, इसके लिए मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की गयी है। इसके तहत तीन करोड़ 39 लाख से ज्यादा बच्चों और 87 लाख से ज्यादा महिलाओं को टीके लगाये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करने से शिशु मृत्यु दर वर्ष 2014 के 39 से घटकर 2017 में 32 प्रति हजार रह गयी है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव प्रीति सूदन और स्वास्थ्य मंत्रालय के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।