BREAKING NEWS

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोरोना पॉजिटिव ◾IPL-13: जॉनी बेयरस्टो का शानदार अर्धशतक, हैदराबाद ने दिल्ली के सामने रखा 163 रनों का लक्ष्य ◾दिल्ली में कोरोना से 24 घंटे में 48 लोगों की मौत , 3227 नए मामले भी सामने आए ◾सच्चाई से परे और बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है एमनेस्टी इंटरनेशनल का बयान : गृह मंत्रालय◾ भारत ने अवैध तरीके से लद्दाख को बनाया केंद्र शासित प्रदेश, हम नहीं देते मान्यता : चीन ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज’ की शुरुआत की, दिशा-निर्देश भी किये लॉन्च◾हाथरस केस : उप्र में ‘जंगलराज’ ने एक और युवती को मार डाला, सरकार ने कहा 'फ़ेक न्यूज़' - राहुल गांधी◾DC vs SRH आईपीएल-13 : दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गेंदबाजी का किया फैसला◾6 साल में सेना ने खरीदा 960 करोड़ का खराब गोला-बारूद, तकरीबन 50 जवानों ने गंवाई जान : रिपोर्ट ◾LAC विवाद पर भारत का कड़ा सन्देश - अपनी मनमानी व्याख्या जबरन थोपने की कोशिश न करें चीन◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर बवाल, विजय चौक के पास दिल्ली महिला कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन◾बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन से अलग हुई RLSP, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन ◾पायल घोष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से की मुलाकात, अनुराग कश्यप मामले में की न्याय की मांग◾विपक्ष के चौतरफा हमले के बीच यूपी सरकार ने हाथरस के पीड़ित परिवार को दी 10 लाख रु की मदद ◾चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे◾एनसीबी का बड़ा बयान- ड्रग्स लेने के दौरान सुशांत को रिया ने दिया बढ़ावा◾‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत PM मोदी ने उत्तराखंड में 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन◾कृषि बिल पर राहुल ने की किसानों से बातचीत, कहा- नए कानून से अन्नदाता बन जाएंगे मजदूर◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर विपक्ष का योगी सरकार पर हमला, कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल◾देश में एक दिन में कोरोना के 70 हजार नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 61 लाख के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राफेल की इंजन विनिर्माता कंपनी ने भारत से कर प्रणाली की समीक्षा का आग्रह किया

राफेल जेट विमानों के लिए एम88 इंजन बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी साफरान ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि भारत में निवेश के वक्त उसे कर और सीमाशुल्क से जुड़े मामलों में ‘दंडित न किया जाए।’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को पेरिस में साफरान कंपनी के संयंत्र का भ्रमण करने गए थे। इस दौरान कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओलिवर एंड्रीज ने सिंह के सामने कंपनी की भारत में एक रखरखाव, मरम्मत और ओवरहॉल (एमआरओ) सुविधा स्थापित करने और बड़ा निवेश करने की इच्छा रखी, लेकिन उन्होंने इच्छा जतायी कि भारतीय कर प्रणाली ‘आतंकित’ करने वाली नहीं होनी चाहिए।

हालांकि ऐसा लगता है कि इस बात में अनुवाद की गलती हुई। कंपनी ने बात में स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि इसे ‘समझने में गलती’ हुई। कंपनी ने कहा कि एंड्रीज परेशानी पैदा करने वाली कर और सीमाशुल्क प्रणाली के खिलाफ बोल रहे थे जिसे गलती से ‘आतंक उत्पन्न करने वाला’ समझ लिया गया। 

कंपनी ने एक बयान में एंड्रीज के हवाले से कहा, ‘‘ हमारे लिए साफ साफ यह जरूरी है कि भारत में हमारी एक एमआरओ सुविधा हो ताकि हम हमारी भारतीय विमानन ग्राहक कंपनियों को सेवा दे सकें। लेकिन हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कर और सीमाशुल्क प्रणाली मुश्किलें खड़ी करने वाली न हो।’’ 

उन्होंने कहा कि हम सरकार से इस बारे में बातचीत करना चाहेंगे। यह हमारे लिए मायने रखता है। हम भारत में एमआरओ सुविधा स्थापित करना चाहते हैं। राजनाथ सिंह की तीन दिवसीय फ्रांस यात्रा बुधवार को समाप्त हो गयी। अपनी यात्रा समाप्त होने से पहले उन्होंने शीर्ष रक्षा विनिर्माण कंपनियों के प्रमुखों से विदेशी निवेशकों की कर चिंताएं जानने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए करों में और तर्कसंगत अपनाने के लिए खुला रुख अपनाएगी।