BREAKING NEWS

CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को ले जा रहा सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, कुन्नूर में हुआ हादसा ◾मोदी के बयान पर अखिलेश का करारा जवाब- लाल रंग भावनाओं का प्रतिक, हार का डर ला रहा भाषा में बदलाव ◾महंगाई, बेरोज़गारी और कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है, राहुल गांधी ने केंद्र पर लगाया आरोप ◾'पाकिस्तानी-खालिस्तानी' बुलाये जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताया खेद, बोले- गांधी का भारत लाए वापस◾लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾RBI ने रेट रेपो 4 प्रतिशत पर रखा बरकरार, लगातार 9वीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव◾ओमीक्रॉन पर आंशिक रूप से असरदार है फाइजर वैक्सीन, स्टडी में दावा- बूस्टर डोज कम कर सकती है संक्रमण ◾UP चुनाव : आज योगी और राजभर जनसभा को करेंगे संबोधित, प्रियंका पहला महिला घोषणा पत्र जारी करेंगी ◾बिहार में PM मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा को लगी वैक्सीन! तेजस्वी यादव ने शेयर की लिस्ट◾मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED के सामने आज पेश होंगी जैकलीन फर्नांडीज, गवाह के तौर पर दर्ज कराएंगी बयान ◾Today's Corona Update : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,439 केस सामने आए, 195 लोगों की मौत◾जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर शुरू, इलाके की गयी घेराबंदी ◾किसानों की होगी घर वापसी या जारी रहेगा आंदोलन? एसकेएम की बैठक में आज होगा फैसला ◾ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ओडिशा के सरकारी स्कूल में 9 छात्र कोरोना से संक्रमित, किया गया क्वारंटीन ◾अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾PM मोदी ने SP पर साधा निशाना , कहा - लाल टोपी वाले लोग खतरे की घंटी,आतंकवादियों को जेल से छुड़ाने के लिए चाहते हैं सत्ता◾ किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾DRDO ने जमीन से हवा में मार करने वाली VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾

रेल रोको आंदोलन रहा शांतिपूर्ण, कई किसान नेताओं को किया गिरफ्तार : एसकेएम

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने सोमवार को दावा किया कि उसके छह घंटों के रेल रोको आंदोलन के दौरान कई स्थानों पर उसके नेताओं को हिरासत में लिया गया और उन्हें गिरफ्तार किया गया। मोर्चा ने कहा कि लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर हजारों किसानों ने शांतिपूर्वक आंदोलन में भाग लिया।

40 से अधिक ट्रेनें को किया गया रद्द 

मोर्चा ने आगाह किया है कि यदि लखीमपुर खीरी हत्याकांड में न्याय की उसकी मांग नहीं मानी गई तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा। केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे मोर्चा ने एक बयान में कहा कि 290 से अधिक ट्रेनों की आवाजाही कथित तौर पर प्रभावित हुईं और 40 से अधिक ट्रेनें को रद्द कर दिया गया।

पुलिस ने कई किसान नेताओं को किया गिरफ्तार

एसकेएम ने अपने बयान में दावा किया, उत्तर प्रदेश में, पुलिस ने कई स्थानों पर किसान नेताओं को हिरासत में ले लिया। मध्य प्रदेश में, पुलिस ने कई स्थानों जैसे गुना, ग्वालियर, रीवा, बामनिया (झाबुआ में) और अन्य स्थानों पर प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया।

बयान में कहा गया है कि तेलंगाना में हैदराबाद के काचीगुड़ा में भी किसान प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। बयान में दावा किया गया है, संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आह्वान पर किसानों ने भारत भर में सैकड़ों स्थानों पर आज छह घंटे तक रेलवे पटरियों और प्लेटफार्मों पर कब्जा कर लिया।

भारी बारिश के बावजूद हजारों की संख्या में पुरुष और महिलाएं रेल रोको आंदोलन को सफल बनाने के लिए आगे आए।’’मोर्चा ने कहा कि गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग को लेकर छह घंटे तक प्रदर्शन किया गया ताकि लखीमपुर खीरी हत्याकांड में न्याय सुनिश्चित किया जा सके।

भाजपा नीत सरकार के खिलाफ जमकर हुई नारेबाजी

महिलाओं समेत प्रदर्शनकारी किसानों ने अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग की तथा भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसानों के आंदोलन को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गयी थी। उत्तर रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने कहा कि रेल रोको आंदोलन के कारण इस जोन में 150 स्थान प्रभावित हुए और 60 ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुयी।

राजस्थान और हरियाणा में रेल यातायात हुआ बाधित 

उत्तर-पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) जोन में, राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में रेल यातायात बाधित हुआ और 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया वहीं 10 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया और एक के मार्ग में परिवर्तन किया गया। अधिकारी ने बताया कि उत्तर रेलवे जोन में प्रभावित ट्रेनों में चंडीगढ़-फिरोजपुर एक्सप्रेस भी शामिल है। लुधियाना से इसका निर्धारित प्रस्थान समय सुबह सात बजे का था, लेकिन फिरोजपुर-लुधियाना खंड पर व्यवधान के कारण ट्रेन वहीं फंसी हुयी थी।

कृषि कानूनों पर सत्यपाल मलिक बोले- किसानों की नहीं सुनी तो यह सरकार दोबारा नहीं आएगी