BREAKING NEWS

'विश्व शांति सम्मेलन' में हिस्सा नहीं ले पाएंगी ममता, दीदी ने केंद्र सरकार के निर्णय पर जताई आपत्ति◾तालिबान ने शुरू की हैवानियत, मुख्य चौराहे पर शव को क्रेन से लटका कर दी सजा ◾नकवी का कांग्रेस पर तंज- वोटों के ‘सियासी सौदागरों’ ने आजादी के बाद 75 वर्षों तक अल्पसंख्कों को दिया धोखा◾पंजाब में बदलाव का दौर जारी, छुट्टी पर गए DGP, अब इकबाल सिंह सहोता को मिला चार्ज◾कैप्टन के करीबियों को नहीं मिली चन्नी केबिनेट में जगह, सात नए चेहरे के शामिल होने की संभावना◾हमारा मकसद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक संबंध बनाना : राजनाथ सिंह◾भारत और अमेरिका का तालिबान से आग्रह- अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करते हुए प्रतिबद्धताओं को करें पूरा◾भारत-US ने 26/11 हमले के दोषियों पर कार्रवाई का किया आह्वान, कहा- आतंकवाद के खिलाफ एक साथ खड़े हैं◾BJP अध्यक्ष नड्डा बोले- PM मोदी के नेतृत्व में बदल रही है भारत की तस्वीर, तेजी से हो रहा विकास◾इमरान खान का अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार- तालिबान नीत अफगानिस्तान सरकार को दी जाए मान्यता ◾रोहिणी कोर्टरूम शूटआउट मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस, परिसर के बाहर पुलिस बल तैनात ◾बाइडन की मोदी के साथ पहली बैठक से अमेरिकी संसद उत्साहित, क्वाड शिखर वार्ता का किया स्वागत ◾केरल में कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, प्रमुख नेता वी.एम. सुधीरन ने पीएसी छोड़ी ◾भाजपा जनसंख्या के अनुपात में पिछड़े वर्ग को हक़ नहीं देना चाहती : अखिलेश यादव ◾देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 29616 नए केस की पुष्टि, 290 लोगों की मौत◾क्वाड नेताओं ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को लताड़ा, 'पर्दे के पीछे से आतंकवाद’ के इस्तेमाल की निंदा की◾जानिए कौन है स्नेहा दुबे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर की इमरान की बोलती बंद◾विश्व में जारी है कोरोना महामारी का प्रकोप, संक्रमितों का आंकड़ा 23.11 करोड़ से अधिक ◾UNGA में भारत का इमरान खान को मुंहतोड़ जवाब- पाकिस्तान तुरंत POK को खाली करे◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, आज UNGA के 76वें अधिवेशन को करेंगे संबोधित ◾

विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, लोकसभा में मनीष तिवारी ने दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

राज्यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध मंगलवार को भी जारी रहा और अलग अलग मुद्दों पर विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। वहीं कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मंगलवार को पेगासस जासूसी मुद्दे पर चर्चा के लिए लोकसभा में कार्य स्थगित करने का प्रस्ताव पेश करने का नोटिस दिया।

लोकसभा में आज प्रश्नकाल बाधित हुआ और सदन की कार्यवाही करीब 20 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी

पेगासस जासूसी कांड, किसानों की समस्याओं, महंगाई आदि मुद्दों को लेकर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा में आज प्रश्नकाल बाधित हुआ और सदन की कार्यवाही करीब 20 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी। बिरला ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने की पुन: अपील की लेकिन कोई असर नहीं होने पर करीब 11 बज कर 50 मिनट पर सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

पेगासस विवाद : लोकसभा में मनीष तिवारी ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया

अपने नोटिस में, पंजाब के कांग्रेस लोकसभा सांसद ने कहा, मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा करने के उद्देश्य से सदन के कार्य को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं। रिपोटरें में बताया गया है कि भारत सरकार ने पत्रकारों, सिविल सोसाइटी के कार्यकतार्ओं, राजनेताओं और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की निगरानी के लिए इजरायली कंपनी एनएसओ समूह द्वारा विकसित निगरानी उपकरण पेगासस की खरीद की है।

हंगामे की वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया

बता दें कि हंगामे की वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया। बैठक शुरू होने पर सदन ने अपने पूर्व सदस्य वसीम अहमद, मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ और जाम्बिया के प्रथम राष्‍ट्रपति तथा संस्‍थापक डॉक्‍टर केनेथ कोंडा को श्रद्धांजलि दी।

विपक्षी दलों के सदस्यों ने अलग अलग मुद्दों को लेकर हंगामा शुरू कर दिया

आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाने के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल के तहत भाजपा सदस्य सुशील कुमार मोदी का नाम पुकारा और उनसे उनका मुद्दा उठाने के लिए कहा। सुशील कुमार मोदी ने अपनी बात कहने का प्रयास किया लेकिन इसी दौरान कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने अलग अलग मुद्दों को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। कुछ सदस्य आसन के समक्ष भी आ गए।

सभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शून्यकाल चलने देने का आग्रह किया

सभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से शून्यकाल चलने देने का आग्रह किया। इसके बाद भी सदन में शोरगुल जारी रहने पर उन्होंने अप्रसन्नता जतायी और कहा कि सदस्यों को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस हंगामे से अन्य चीजों के अलावा देशहित को भी नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने हंगामा कर रहे सदस्यों से अपने रवैये पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने सदस्यों से शांत रहने और शून्यकाल चलने देने की अपील की लेकिन सदन में व्यवस्था नहीं बनी और उन्होंने 11 बज कर करीब दस मिनट पर बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

'सिटीजन लैब' जैसी प्रतिष्ठित एजेंसियों को हमले के कुछ उपकरणों पर स्पाइवेयर के निशान मिले हैं

वहीं लोकसभा में मनीष तिवारी ने कहा कि 'सिटीजन लैब' जैसी प्रतिष्ठित एजेंसियों को हमले के कुछ उपकरणों पर स्पाइवेयर के निशान मिले हैं। उन्होंने कहा, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस तरह की निगरानी को हैकिंग के रूप में वगीर्कृत किया जाता है, जो कि एक स्पाइवेयर करता है। यह सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के अनुसार 'अनधिकृत अवरोधन' या हैकिंग के रूप में बहुत योग्य होगा।

तथ्य यह है कि सरकार ने स्पष्ट रूप से इस बात से इनकार नहीं किया है 

उन्होंने कहा, तथ्य यह है कि सरकार ने स्पष्ट रूप से इस बात से इनकार नहीं किया है कि आधिकारिक तौर पर पेगासस का इस्तेमाल किया गया है। महोदय, यह गंभीर चिंता का विषय है और इसलिए मैं इसे उठाना चाहता हूं। इस मुद्दे ने मानसून सत्र के लिए एक तूफानी शुरूआत की है, जब एक वैश्विक सहयोगी जांच परियोजना से पता चला कि इजरायली कंपनी एनएसओ ग्रुप्स के पेगासस स्पाइवेयर को भारत में 300 से अधिक मोबाइल फोन नंबरों को लक्षित किया गया था।

राहुल कब से देने लगे सर्टिफिकेट, अभी भी सिर चढ़कर बोल रहा है सामंती सुरूर और सत्ता का गुरूर : नकवी