BREAKING NEWS

दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾केरल में हथिनी की हत्या पर केंद्र गंभीर, जावड़ेकर बोले-दोषी को दी जाएगी कड़ी सजा◾कांग्रेस को मिल सकता है झटका,पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले AAP का दामन थाम सकते हैं सिद्धू ◾World Corona : दुनियाभर में करीब 4 लाख लोगों ने गंवाई जान, संक्रमितों का आंकड़ा 65 लाख के करीब ◾देश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 2 लाख 17 हजार के करीब, अब तक 6000 से अधिक लोगों की मौत◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा◾US में वैश्विक महामारी का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख के पार ◾लद्दाख सीमा पर कम हुआ तनाव, गलवान और चुसूल में दोनों देश की सेनाएं पीछे हटीं◾नोएडा में भूकंप के झटके हुए महसूस , रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.2 मापी गई◾दिल्ली में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटों में 1513 नए मामले आये सामने ◾कोविड-19: अब तक 40 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई , 48.31 फीसदी मरीज स्वस्थ ◾महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना से 122 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 74,860 हुई◾गृह मंत्रालय ने विदेशी कारोबारियों, स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों और इंजीनियरों को भारत आने की अनुमति दी ◾केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर पीएम मोदी बोले - किसानों की आय में होगी वृद्धि, बंदिशें हुई खत्म◾गुजरात में फैक्टरी की भट्ठी में भीषण विस्फोट, पांच की मौत, 40 कर्मी झुलसे ◾मुंबई में चक्रवाती तूफान निसर्ग का कहर खत्म, कम हुई हवाओं की रफ्तार◾महाराष्ट्र के रायगढ़ में निसर्ग तूफान ने मचाई तबाही, कई जगह गिरे पेड़ और बिजली के खंभे ◾मोदी कैबिनेट ने किसानों के हित में लिया बड़ा फैसला, वन नेशन-वन मार्केट पर की चर्चा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की लंबी छलांग, टाप 10 अमीरों की सूची में हुए शामिल

मुंबई : देश के अमीर लोगों की सूची में प्रमुख उद्योगपति व रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी के साथ पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण और डी-मार्ट के राधाकृष्णन दमानी ने जगह बनाई है। इन हस्तियों को हुरुन इंडिया की अमीर लोगों की सूची में शामिल किया गया है।

\"\"

हुरुन इंडिया की छठी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में खासी बढ़ोतरी होने के कारण अंबानी की संपत्ति 58 फीसद बढ़कर 2.57 लाख करोड़ रुपये हो गई। अंबानी का नाम लगातार छठे साल सबसे अमीर भारतीय के तौर पर दर्ज हुआ है। हुरुन ग्लोबल की सूची में अंबानी ने पहली बार जगह बनाई है। उनकी संपत्ति बढ़ने के कारण अमीरों की ग्लोबल सूची में उन्होंने 15वां स्थान हासिल किया है। उनकी संपत्ति यमन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से भी 50 फीसद ज्यादा है। अंबानी का जन्म यमन में ही हुआ था।

\"\"

हुरुन इंडिया के बयान के अनुसार पतंजलि के सीईओ बालकृष्ण देश के दस सबसे अमीर लोगों की सूची में जगह बनाने में सफल रहे। डी-मार्ट के दमानी की संपत्ति में सबसे ज्यादा 320 फीसद का इजाफा हुआ है। सूची में बालाकृष्ण ने अच्छी छलांग लगाई और आठवां स्थान हासिल किया। पिछले साल वह 25वें स्थान पर थे। उनकी संपत्ति 173 फीसद बढ़कर 70,000 करोड़ रुपये हो गई। पतंजलि का कारोबार बीते वित्त वर्ष में बढ़कर 10,561 करोड़ रुपये हो गया। उसका कारोबार दूसरी ग्लोबल एफएमसीजी कंपनियों के करीब पहुंच गया।

सूची में डी-मार्ट ग्रुप की कंपनी एवेन्यू सुपरमा‌र्ट्स के चेयरमैन दमानी के बाद एंड्योरेंस टेक के अनुराग जैन ने जगह बनाई। उनकी संपत्ति में 286 फीसद का इजाफा हुआ।

\"\"

मीडियाडॉटनेट के 34 वर्षीय दिव्यांक तुराखिया सबसे युवा अमीर हैं जिन्होंने सूची में स्थान बनाया। खास बात यह भी है कि उन्होंने अपना मुकाम खुद अपने बूते पर हासिल किया है। उनके साथ पांच अन्य अंडर-40 लोगों ने सूची में जगह बनाई। ये सभी टेक्नोलॉजी बिजनेस से जुड़े हैं और उन्होंने संपत्ति खुद अपने बूते पर अर्जित की है।

बेंगलुरु की 42 वर्षीय अंबिगा सुब्रमण्यम अपने बूते पर मुकाम हासिल करने वाली सबसे युवा महिला हैं। उन्होंने अपनी कंपनी मु-सिग्मा की हिस्सेदारी बेची है। वह इस डाटा एनालिटिक्स कंपनी की को-फाउंडर थीं। इस साल सूची में 51 महिलाओं ने जगह बनाई है।

शीर्ष 100 अमीर लोगों की सूची में सबसे निचले स्तर पर रहे अमीर की संपत्ति वर्ष 2013 के मुकाबले दोगुनी 8400 करोड़ रुपये हो गई। सूची में टॉप टेन शहरों में कानपुर व चेन्नई ने भी जगह बनाई है। कानपुर के आठ अमीरों को जगह मिली है। डीएलएफ के कुशलपाल सिंह ने 27400 करोड़ रुपये संपत्ति के साथ रियल एस्टेट के सबसे अमीर के तौर पर सूची में जगह बनाई

आरआइएल तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआइएल) दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बन गई है। उसने रूस की गैस कंपनी गजरपोम और जर्मनी की ई. ऑन को पीछे छोड़ दिया है। प्लेट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग्स के अनुसार टॉप टेन कंपनियों की सूची में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) ने भी जगह बनाई है। इस साल वह सातवें स्थान पर पहुंच गई। पिछले साल वह 14वें स्थान पर थी।

आइओसी लगातार अपनी स्थिति सुधार रही है। वर्ष 2015 में यह 66वें स्थान पर थी। सूची में ओएनजीसी 20वें स्थान से छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गई। एसएंडपी ग्लोबल प्लेट्स की रैंकिंग में भारत की 14 एनर्जी कंपनियों ने जगह बनाई है। 250 कंपनियों की इस सूची में पिछले साल भारत की 15 कंपनियां थीं।

कौन हैं आचार्य  बालकृ्ष्ण

\"\"

 आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के एमडी है। बालकृष्ण के नेतृत्व में पतंजलि देश के शीर्ष एफएमसीजी सेक्टर में शामिल हो गया है। मूल रूप से नेपाल के रहने वाले बालकृ्ष्ण को शुरू से ही आयुर्वेद में रूचि थी। उन्होंने सम्पूर्णानंद विश्वविद्यालय बनारस से आचार्य की डिग्री भी ली है। पतंजलि का प्रमुख चेहरा भले ही रामदेव हो लेकिन सारे कामकाज में बालकृष्ण की भूमिका अहम होती है।