BREAKING NEWS

UK : बारिश भूस्खलन से 34 की मौत, सैकड़ो पर्यटक और श्रद्धालुओं का रेस्क्यू◾अपनी पार्टी बनाएंगे, BJP के साथ सीटों के बंटवारे के लिए बातचीत को तैयार : अमरिंदर सिंह◾कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नई राजनीतिक पार्टी बनाने का किया ऐलान◾बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला : भाजपा नेता दिलीप घोष हसीना पर नरम, ममता पर गरम◾केंद्र को भाजपा में सही सोचने वाले लोगों की सुननी चाहिए: किसान नेताओं ने कहा◾भारत-पाक टी-20 को लेकर 'AAP' ने की मांग, कहा- कश्मीर में नागरिकों की हत्या को देखते हुए रद्द हो मैच ◾लखीमपुर हिंसा मामले में SIT का नया पैंतरा, छह तस्वीरें जारी कर कहा- पहचान बताने वाले को देंगे इनाम◾पाकिस्तान सेना का दावा- भारत की पनडुब्बी को अपने समुद्री क्षेत्र में घुसने से रोका! जारी की वीडियो फुटेज ◾सिंघु बॉर्डर हत्याकांड: कृषि मंत्री की वायरल फोटो पर मचा बवाल, तोमर के साथ दिखे निहंग अमनदीप सिंह◾बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले दोनों देशों के रिश्तों को कमजोर करने की साजिश: CM बिप्लब देब◾बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने गृह मंत्री से कहा-हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ जल्द करे कार्रवाई◾घोषणाओं के बजाय प्रतिज्ञा को तरजीह देगी कांग्रेस, UP की राजनीति महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ी : सुप्रिया श्रीनेत ◾प्रियंका के महिलाओं को टिकट देने के ऐलान को मायावती ने बताया कांग्रेस की कोरी चुनावी नाटकबाजी◾बंगाल उपचुनाव : BJP उम्मीदवार के साथ धक्का-मुक्की, कहा- प्रचार से रोकने के TMC ने की ऐसी हरकत◾पाकिस्तान की उम्मीदें एक बार फिर होंगी तार-तार! FATF की ग्रे सूची में बने रहने की संभावना◾चुनाव प्रचार के दौरान मछली मारते नजर आए तेजस्वी, RJD ने CM नीतीश पर कसा तंज ◾हिंदी ना आने पर भिड़े कस्टमर और जोमैटो का कर्मचारी, विवाद बढ़ने पर कंपनी को मांगनी पड़ी माफी ◾उत्तराखंड में भारी बारिश से मची तबाही, मरने वालों की संख्या 11 हुई, कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका◾कश्मीर में बढ़ रही हिंसा पर बोले राहुल गांधी-मोदी सरकार सुरक्षा देने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुई◾प्रियंका गांधी ने किया बड़ा ऐलान- यूपी चुनाव में कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी◾

जानिये कौन है भारत की सर्वश्रेष्ठ एम्प्लॉयर कंपनी, दुनिया की टॉप 100 लिस्ट में है इस स्थान पर

राजस्व, मुनाफे और बाजार मूल्य के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित वल्र्ड बेस्ट एम्प्लॉयर्स रैंकिंग 2021 में भारतीय कॉरपोरेट्स में सबसे ऊपर है। 

रिलायंस के बाद ICICI, HDFC, HCL

फिलिप्स, सनोफी, फाइजर और इंटेल जैसे जाने-माने नामों से आगे 750 वैश्विक कॉरपोरेट्स की समग्र रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 52 वें स्थान पर रखा गया है। शीर्ष 100 रैंकिंग में रिलायंस के बाद अन्य भारतीय नाम आईसीआईसीआई बैंक 65वें, एचडीएफसी बैंक 77वें और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 90वें स्थान पर हैं। रैंकिंग एक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण पर आधारित है, जहां कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं को कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया है। 

विश्व की 750 कंपनियों ने बनायीं लिस्ट में जगह 

फोर्ब्स के लेख ने वैश्विक रैंकिंग की घोषणा की और एक बयान में कहा, "उत्तरदाताओं को मित्रों और परिवार के लिए अपने स्वयं के नियोक्ताओं की सिफारिश करने की उनकी इच्छा को रेट करने के लिए कहा गया था। उन्हें अपने संबंधित उद्योगों में अन्य नियोक्ताओं का मूल्यांकन करने के लिए भी कहा गया था जो या तो सकारात्मक या नकारात्मक थे। प्रतिभागियों को छवि, आर्थिक पदचिह्न्, प्रतिभा विकास, लैंगिक समानता और सामाजिक जिम्मेदारी जैसे पहलुओं पर कंपनियों को रेट करने के लिए कहा गया था। उच्चतम कुल स्कोर प्राप्त करने वाली 750 कंपनियों ने अंतिम सूची बनाई।"

रिलायंस अपने कर्मचारियों का रखती है खूब ख्याल 

देखभाल और सहानुभूति की भावना, जो रिलायंस द्वारा किए गए हर काम को रेखांकित करती है, को कोविड-19 महामारी द्वारा सामने लाया गया। इस कठिन समय के दौरान, रिलायंस ने सुनिश्चित किया कि कोई भी कर्मचारी वेतन में कटौती या नौकरी की चिंताओं से पीड़ित न हो और उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं के साथ-साथ उनके पूरे परिवार के टीकाकरण का भी पूरा ध्यान रखा। रिलायंस ने यह भी सुनिश्चित किया कि कर्मचारियों के आश्रितों का भविष्य, जो दुर्भाग्य से महामारी के कारण मर गए, आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे। 

रिलायंस ने 2020-21 के दौरान लगभग 75,000 नई नौकरियां जोड़ीं

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2020-21 के महामारी वर्ष के दौरान लगभग 75,000 नई नौकरियां जोड़ीं। रिलायंस की कर्मचारी नीतियों, प्रथाओं और कार्य संस्कृति को अतीत में कई मान्यताएं मिली हैं। हाल ही में, ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टिट्यूट ने रिलायंस को सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता के रूप में मान्यता दी थी। कर्मचारियों को पेशेवर नींव बनाने में मदद करने वाली सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के लिए कंपनी लगातार लिंक्डइन की शीर्ष कंपनियों की सूची का हिस्सा रही है। कंपनी और उसके विभिन्न व्यवसायों ने 2020-21 में कई एचआर उत्कृष्टता पुरस्कार भी जीते हैं। 

फोर्ब्स ने किया था बड़ा सर्वेक्षण 

फोर्ब्स ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों के लिए काम करने वाले 58 देशों के 150,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक श्रमिकों का सर्वेक्षण करके रैंकिंग को संकलित करने के लिए बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी की। फोर्ब्स द्वारा स्वतंत्र रूप से निर्धारित सूची में प्लेसमेंट के लिए कंपनियां शुल्क का भुगतान नहीं करती हैं। सभी सर्वेक्षण अनाम थे, जिससे प्रतिभागियों को खुले तौर पर अपनी राय साझा करने की अनुमति मिली। 

इन पहलुओं पर कंपनी को किया गया रेट 

उत्तरदाताओं को मित्रों और परिवार के लिए अपने स्वयं के नियोक्ताओं की सिफारिश करने की उनकी इच्छा का मूल्यांकन करने के लिए कहा गया था। उन्हें अपने संबंधित उद्योगों में अन्य नियोक्ताओं का मूल्यांकन करने के लिए भी कहा गया जो सकारात्मक या नकारात्मक रूप से बाहर खड़े थे। प्रतिभागियों को छवि, आर्थिक पदचिह्न्, प्रतिभा विकास, लैंगिक समानता और सामाजिक जिम्मेदारी जैसे पहलुओं पर कंपनियों को रेट करने के लिए कहा गया था। उच्चतम कुल स्कोर प्राप्त करने वाली 750 कंपनियों ने अंतिम सूची बनाई।