BREAKING NEWS

हिमंत सरमा ने दी CM केजरीवाल को खुली चेतावनी, कहा- 'मेरे खिलाफ एक शब्द बोला तो मैं मानहानि का मुकदमा दायर कर दूंगा'◾नवजोत सिंह सिद्धू को आज मिलेगी राहत, 10 महीने में जेल से बाहर आने की एक नहीं दो वजह◾अभियोग की मंजूरी के बाद 24 घंटे में Donald Trump ने जुटाए 4 मिलियन Dollar ◾आज का राशिफल (01 अप्रैल 2023)◾बस 5 काली मिर्च के दाने और दुश्मन टेक देगा घुटने, शनिवार के दिन करें ये काम◾IPL 2023 : गुजरात टाइटन्स की धमाकेदार जीत , गिल के अर्धशतक से GT ने CSK को 5 विकेट से हराया◾पीएम मोदी की डिग्रियां : गुजरात हाईकोर्ट का आदेश के खिलाफ फैसला, केजरीवाल पर जुर्माना◾भाजपा चाहती है कि देश का पैसा लेकर भागने वालों से माफी मांगें राहुल गांधी : पवन खेड़ा◾भारत, फिलीपीन के बीच चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक आयोजित◾इजराइल के रक्षा मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को लेकर अनिश्चितता की स्थिति◾मनीष तिवारी बोले- कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की होगी जीत◾‘अडाणी को बचाने के लिए लोकतंत्र का गला घोंट रहे मोदी’, कांग्रेस नेता प्रतिभा सिंह ने लगाए आरोप ◾तेजस्वी यादव ने शाह के इस दावे पर किया कटाक्ष, यूपीए सरकार में सीबीआई का दबाव था◾यूके, एशिया और प्रशांत क्षेत्र के 11 अन्य देशों के साथ व्यापार समझौते में होगा शामिल ◾Excise policy case: मनीष सिसोदिया को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका ◾Ram Navami clash: गृहमंत्री अमित शाह ने बंगाल के राज्यपाल से की बात, हिंसा के बारे में जानकारी ली◾अशोक गहलोत ने 156 सीट हासिल करने का लक्ष्य रखा◾पीएम की डिग्री मामले में घिरे केजरीवाल: गुजरात HC ने ठोका 25 हजार रुपये का जुर्माना, BJP ने कही ये बात ◾असम मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने CM केजरीवाल को उन्हें भ्रष्ट कहने की दी चुनौती ◾Indore: 36 मौतों के बाद हरकत में आया प्रशासन, मंदिर समिति के अध्यक्ष और सचिव पर FIR दर्ज◾

Republic Day : कर्तव्य पथ पर भारत ने दिखाई अपनी ताकत, जमीन पर टैंकों की दहाड़, 'आसमान में गरजा राफेल'

74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में स्वदेशी सैन्य पराक्रम और नारी शक्ति की ताकत नजर आई। जमीन पर टैंक ने दहाड़ लगाई, वहीं आसमान में राफेल समेत 50 विमानों ने उड़ान भर सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया।

इसमें राफेल, मिग-29, एसयू-30, सुखोई-30 एमकेआई जगुआर, सी-130, सी-17, डोर्नियर, डकोटा, एलसीएच प्रचंड, अपाचे, सारंग और एईडब्ल्यूएंडसी जैसे पुराने और आधुनिक विमान/हेलीकॉप्टर कर्तव्य पथ के ऊपर, बाज, प्रचंड, तिरंगा, तंगैल, वजरंग, गरुड़, भीम, अमृत और त्रिशूल समेत कई रूपों में उड़कर आसमान में गर्जना की। राफेल लड़ाकू विमान द्वारा वर्टिकल चार्ली युद्धाभ्यास किया गया। 

 ब्रह्मोस मिसाइल को भी किया गया शामिल

परेड में ब्रह्मोस मिसाइल को भी शामिल किया गया। ब्रह्मोस मिसाइल हवा में ही रास्ता बदलने में सक्षम है। चलते-फिरते टारगेट को भी बर्बाद कर देता है। यह 10 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम हैं, यानी दुश्मन के राडार इसे देख ही नहीं पाएगा। 

सेना का मुख्य युद्धक टैंक

अर्जुन टैंक भारतीय सेना के पास साल 2004 से अब तक यह सर्विस दे रहा है। यह देश की सेना का मुख्य युद्धक टैंक है। देश में इन 120 मिलीमीटर बैरल वाले टैंकों की संख्या 141 है। अर्जुन टैंक के दोनों वैरिएंट से एक मिनट में 6 से 8 राउंड फायरिंग की जा सकती है। हर एक टैंक में 42 गोले रखे जा सकते हैं। इस घातक टैंक की रेंज 450 किलोमीटर है।

दुनिया ने देखी भारतीय सेना की ताकत।

मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन, नाग मिसाइल सिस्टम (एनएएमआईएस), बीएमपी-2 एसएआरएटीएच का इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, क्विक रिएक्शन फाइटिंग व्हीकल, K-9 वज्र-ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्जर गन, ब्रह्मोस मिसाइल, 10 मीटर शॉर्ट स्पैन ब्रिज, मोबाइल माइक्रोवेव नोड और मैकेनाइज्ड कॉलम में मोबाइल नेटवर्क सेंटर और आकाश (नई पीढ़ी के उपकरण) ने दिखाई सेना की ताकत।