BREAKING NEWS

दशहरे पर हैदराबाद में मंच सजाएंगे केसीआर, राष्ट्रीय दल की करेंगे घोषणा ◾गहलोत को झटका, सचिन को ताज ? सोनिया गांधी से दोनों के मुलाकात अलग -अलग मायने◾Congress: सोनिया गांधी अगले दो दिन के अंदर सीएम पद के लिए करेगी फैसला, जानें पूरी मिस्ट्री ◾दिग्विजय सिंह का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय ? परिस्थिति के अनुसार बदलते गए समीकरण ◾2023 में ही तेजस्वी को सीएम बनाएंगे नीतीश ? आरजेड़ी नेता के बयान को लगी सियासी हवा ◾पंजाब : चर्च में तोड़फोड़, धार्मिक तनाव, छावनी में तब्दील हुआ घटनास्थल◾Maharashtra: ठाकरे का एकनाथ शिंदे पर तीखा वार- भगवा ध्वज दिल में होना चाहिए, केवल हाथ में नहीं ◾14 साल पहले गोद ली गई लड़की ने आशिक के साथ मिलकर घोटा पिता का गला, दोनों गिरफ्तार ◾इशारों-इशारों में अखिलेश ने दिए मायावती से फिर दोस्ती के संकेत, सपा और बसपा का हो सकता है गठबंधन?◾कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे अशोक गहलोत, सोनिया से मांगी माफी◾असम में दर्दनाक हादसा, ब्रह्मपुत्र नदी में नाव डूबने से 10 लोग लापता, SDRF- NDRF ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया ◾पीएफआई को केरल हाईकोर्ट ने दी बड़ी चोट, हिंसा में तोड़फोड़ का वसूला जाएगा हर्जाना ◾बिहार : बालू माफियाओं के बीच वर्चस्व की खूनी जंग, पांच लोगों की हत्या ◾राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे से पहले फटे पोस्टर, कांग्रेस ने भाजपा पर उठाए सवाल ◾बिहार बीजेपी का अगला अध्यक्ष कौन ? गठबंधन टूटने के बाद सियासी समीकरणों को साधने की कोशिश◾UP News: अलीगढ़ की मीट फैक्ट्री में हादसा, अमोनिया गैस का हुआ रिसाव, 50 मजदूर बेहोश, DM-SP मौके पर मौजूद ◾दिग्विजय भी लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, कल दाखिल करेंगे नामांकन पत्र ◾उत्तर प्रदेश : छोटी सी बात को लेकर हुआ पति-पत्नी में विवाद, लेनी पड़ी एक अपनी जान ◾SC ने महिलाओ के पक्ष में सुनाया बड़ा फैसला, कहा- विवाहित महिला की जबरन प्रेगनेंसी को माना जा सकता है रेप ◾गुजरात को मिलेगी विकास की सौगात, पीएम मोदी ने सूरत में कहा - गुजरात का गौरव बढ़ाने का मिला सौभाग्य◾

रूसी विदेश मंत्री लावरोव भारत पहुंचे, कल जयशंकर से करेंगे वार्ता, बैठक में लिया जाएगा अहम फैसला

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कच्चे तेल की पेशकश, रुपये-रूबल भुगतान और हथियारों के सौदे पर भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर के साथ बातचीत करने के लिए गुरुवार शाम नई दिल्ली पहुंचे।यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू होने के बाद भारत में किसी शीर्ष रूसी राजनेता की यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।
भारतीय रिजर्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शाम छह बजे दिल्ली पहुंचे। लावरोव शुक्रवार दोपहर जयशंकर से मुलाकात करेंगे और शाम 5.50 बजे मॉस्को के लिए उड़ान भरेंगे।जैसे ही अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों और कुछ रूसी बैंकों को स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम से हटाया जा रहा है, लावरोव कच्चे तेल के लिए रुपये-रूबल मूल्यवर्ग के भुगतान के तरीके पर विचार करेंगे, जो रूस ने भारत को दिया है। नई दिल्ली रूसी तेल को रियायती दर पर खरीदने के खिलाफ नहीं है।यह भी कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी रुपये-रूबल भुगतान पर चर्चा करने के लिए अपने रूसी समकक्षों से मिलने वाले हैं।
रूस के खिलाफ एक मजबूत रुख अपनाने का दबाव
युद्ध की शुरुआत के बाद से, भारत पर पश्चिम और उसके सहयोगियों के दबाव में रूस के खिलाफ एक मजबूत रुख अपनाने का दबाव रहा है।चूंकि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में भारत की सैन्य क्षमताओं को भारी कीमत चुकानी पड़ी, क्योंकि परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों, ग्रिगोरोविच क्लास फ्रिगेट्स, फाइटर जेट्स, ट्रायम्फ एस-400, एके 203 असॉल्ट राइफल और अन्य जैसे कई प्लेटफार्मों की डिलीवरी में देरी होने की उम्मीद है। भारतीय नेता इस मुद्दे पर लावरोव के साथ चर्चा करेंगे।
अहम मुद्दों पर लिया जाएंगा फैसला
भारत ने अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने का फैसला किया है, जब जुलाई 2020 में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ देश चीन के साथ विवाद में उलझा हुआ है और दोनों देशों की सेना अग्रिम स्थानों पर लंबे समय से आमने-सामने रही है। चीन और पाकिस्तान से दो-मोर्चो पर युद्ध के खतरे ने भारत को बड़े पैमाने पर इस दिशा में कदम उठाने के लिए मजबूर कर दिया है। हथियारों के सौदे को लेकर रूस अभी भी भारत के सबसे बड़े हथियार आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।भारत के रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में रूस के साथ मौजूदा सौदों की स्थिति और युद्ध की सैन्य क्षमताओं को कैसे प्रभावित करने जा रहा है, इसकी समीक्षा की है।दिसंबर 2021 में, भारत और रूस ने विभिन्न क्षेत्रों में दो दर्जन से अधिक सौदों पर हस्ताक्षर किए और 10 साल के रक्षा सहयोग समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।भारत यह सुनिश्चित करेगा कि रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण ये सौदे अधर में अटके या विलंबित न हों।