BREAKING NEWS

मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾पश्चिम बंगाल में निर्माणाधीन पुल का गर्डर ढहने से दो की मौत, सात जख्मी ◾कच्चे तेल पर कोरोना वायरस का असर, और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम◾बाबूलाल मरांडी सोमवार को BJP होंगे शामिल, कई वरिष्ठ भाजपा नेता समारोह में हो सकते हैं उपस्थित◾लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा , ट्रक और वैन में टक्कर के बाद लगी आग , 7 लोग जिंदा जले◾वित्त मंत्रालय ने व्यापार पर कोरोना वायरस के असर के आकलन के लिये मंगलवार को बुलायी बैठक ◾कोरोना वायरस मामले को लेकर भारतीय राजदूत ने कहा - चीन की हरसंभव मदद करेगा भारत◾NIA को मिली बड़ी कामयाबी : सीमा पार कारोबार के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के मिले सबूत◾दिल्ली CM शपथ ग्रहण समारोह दिखे कई ‘‘लिटिल केजरीवाल’’◾TOP 20 NEWS 16 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में समर्थकों ने कहा : देश की राजनीति में बदलाव का होना चाहिए◾PM मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना, जानिये इस ट्रेन की खासियतें ◾PM मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक' कार्यक्रम का किया शुभारंभ◾CAA को लेकर प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, बोले-दबावों के बावजूद हम कायम हैं और रहेंगे◾PM मोदी के काफिले को सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काला झंडा◾प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में करीब 12 सौ करोड़ रुपये की 50 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया◾केजरीवाल 3.0 - हरियाणा के हिसार से दिल्ली CM पद की हैट्रिक तक, कुछ ऐसा रहा ‘मफलरमैन’ का सफर ◾

शिरडी में दीवार पर नज़र आया साईं बाबा का चेहरा, भक्तों का उमड़ा सैलाब

शिरडी में साईं बाबा कहां से प्रकट हुए यह कोई नहीं जानता। साईं बहुत ही असाधारण व्यक्ति थे और उनकी कृपा वहां के सीधे-सादे गांववालों पर सबसे पहले बरसी। आज शिरडी एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है, और वहां कई चमत्कार हमने देखे और सुने भी हैं। ऐसा ही एक चमत्कार बुधवार को देखने को मिला मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिर्डी साईं मंदिर में भक्तों ने दिवार पर साईं बाबा के प्रकट होने का दावा किया है। बुधवार की रात से ही मंदिर के कपाट बंद नहीं हुए है।

जैसे ही यह अफवाह फैली मंदिर परिसर में चमत्कार देखने आए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिर्डी में मंदिर की दीवार पर साईं बाबा के दिखने व चमत्कार होने का दावा भी किया जा रहा है। भक्तों का कहना है की यहां मंदिर की दिवार पर अचानक साईं बाबा की आकृति बनी दिखाई दे रही है। लोगों का मानना है की बाबा यहां साक्षात प्रकट हुए हैं। शिरडी में साईं बाबा का पवित्र मंदिर साईं की समाधि के ऊपर बनाया गया है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में शिरडी के साईं बाबा का मंदिर है।

साईं बाबा के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए इस मंदिर का निर्माण सन 1922 में किया गया था। साईं 16 साल की उम्र में शिर्डी आए और चिरसमाधि में लीन होने तक यहीं रहे। साईं को लोग आध्यात्मिक गुरु और फकीर के रूप में भी जानते हैं। साईं के अनुयायियों में हिंदू के साथ ही मुस्लिम भी हैं। इसका कारण है कि अपने जीवनकाल के दौरान साईं मस्जिद में रहे थे, जबकि उनकी समाधि को मंदिर का रूप दिया गया है।

साईं के समाधि पर प्रतिदिन लाखों की तादाद में लोग आते हैं और साईं की झोली में अपनी श्रद्धा और भक्ति के अनुरूप कुछ दे कर चले जाते हैं। बुधवार के बाद गुरुवार और शुक्रवार को भी मंदिर में बड़ी तादाद में श्रद्धालु जमा हैं, जिससे मंदिर का दरवाजा बंद नहीं हुआ है। लोग दर्शन करने के साथ ही तस्वीरें और विडियो भी बना रहे हैं। शिरडी में साईं बाबा के भक्तों की विशाल जनसंख्या है। यहां साईं बाबा की मूर्ति सोने के सिंहासन पर स्थापित है। यह मंदिर 200 वर्ग मीटर में फैला हुआ है।