BREAKING NEWS

योगी सरकार को प्रियंका गांधी से डर क्यों लगता है : सुरजेवाला ◾नवजोत सिंह सिद्धू के पूर्व विभाग से महत्वपूर्ण फाइलें गायब◾प्रियंका गांधी ने गेस्ट हाउस में बिताई रात, प्रशासन से दूसरे दौर की बातचीत भी नाकाम◾चंद्रकांत पाटिल का दावा : चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता BJP होंगे शामिल◾एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफल परीक्षण◾सोनभद्र जाने पर अड़ीं प्रियंका गांधी ,जमानत लेने से किया इनकार, बोलीं- जेल जाने को तैयार हूं◾योगी सरकार ने की प्रियंका की ‘गैरकानूनी गिरफ्तारी’, राज्य सरकार में अपराधियों को संरक्षण : कांग्रेस ◾जारी रहेगी MS Dhoni की धूम, मैनेजर बोले - माही की अभी संन्यास लेने की कोई योजना नहीं◾कर्नाटक : विधानसभा विश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बिना सोमवार तक स्थगित ◾रॉबर्ट वाड्रा ने BJP सरकार की आलोचना की ,कहा - लोकतंत्र को तानाशाही में न बदलें◾सोनभद्र गोलीकांड : प्रियंका गांधी हिरासत में, कई जगह कांग्रेस का प्रदर्शन ◾किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी है : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष◾कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾Sensex में साल की दूसरी बड़ी गिरावट, निवेशकों ने दो दिन में गंवाये 3.79 लाख करोड़ रुपये ◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾

देश

पैरा खिलाड़ियों के लिये सुविधाओं से लैस होगा साई का गुजरात परिसर : रीजीजू

खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री कीरेन रीजीजू ने शनिवार को यहां कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण के गांधीनगर स्थित परिसर में पैरा खिलाड़ियों के लिए एथलेटिक्स, भारोत्तोलन, बैडमिंटन और तैराकी के लिए वैश्विक मानकों के साथ प्रशिक्षण केंद्र तैयार किया जायेगा। रीजीजू ने यहां संवाददाताओं से कहा कि इस केन्द्र में नियमित एथलीटों के लिए सुविधाओं में भी सुधार होगा। 

रीजीजू ने कहा,‘‘ हम साई केन्द्रों में कई पैरा खिलाड़ियों को देखते हैं। साई के गांधीनगर केन्द्र में पैरा एथलीटों पर विशेष ध्यान देते हुए एक केंद्र खोलने जा रहे हैं जिसमें उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण की सुविधाएं होगी।’’ खेल मंत्री ने कहा, ‘‘इस साई केन्द्र में नियमित एथलीटों को मिलने वाली सुविधाओं को भी बेहतर बनाया जाएगा। हमने दो छात्रावासों को भी मंजूरी दी है, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 300 है। हर डेढ़ महीने में एक छात्रावास की आधारशिला रखी जाएगी। 

जल्द ही दूसरा छात्रावास भी बनेगा।’’ रीजीजू ने कहा कि हम विश्व खेलों जितने पदक जीतते है हमारी क्षमता उससे कहीं ज्यादा है। खेलों में हमारी क्षमता को बढ़ाने के लिए नीति, प्रशासनिक और जमीनी स्तर पर बहुत कुछ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने पर काम कर रही है कि अधिक से अधिक खिलाड़ी 2020 के तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करें और देश को अधिक पदक मिले। 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ विश्व खेलों में भारत की स्थिति के बारे में हमें पता है। मुझे हालांकि लगता है कि हमने जो पदक जीते हैं हमारी क्षमता उससे कहीं ज्यादा की है। सिखाने, प्रशिक्षित करने और क्षमता बढ़ाने के लिए नीति, प्रशासनिक और जमीनी स्तर पर बहुत कुछ बदलने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इससे पहले हमारे लिये यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि कितने खिलाड़ी 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करते हैं और हम कितने पदक जीत सकते हैं।

 हम इस पर पेशेवर तरीके से काम कर रहे हैं।’’ रीजीजू ने कहा कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खेलने के लिए अधिकतम संख्या में खिलाड़ियों को अवसर प्रदान करने का फैसला किया है ताकि उन्हें अनुभव मिले। उन्होंने कहा कि कम उम्र में प्रतिभाओं की पहचान करने और उसको निखारने का प्रयास किया गया।