BREAKING NEWS

शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना भाजपा की राष्ट्रीय प्रतिबद्धता थी : नड्डा ◾आजाद ने अपने गृह राज्य जाने की अनुमति के लिए उच्चतम न्यायालय का किया रुख◾सिद्धारमैया ने बाढ़ राहत को लेकर केन्द्र कर्नाटक सरकार की आलोचना की◾बेरोजगारी पर बोले श्रम मंत्री-उत्तर भारत में योग्य लोगों की कमी, विपक्ष ने किया पलटवार ◾

देश

स्वच्छता अभियान बन गया जन-अभियान

भोपाल: महानायक अमिताभ बच्चन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में जनभागीदारी से चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की सराहना की है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज एक टी.वी चैनल पर स्वच्छ भारत के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में उन्होंने मुख्यमंत्री से बातचीत की। श्री बच्चन ने पिछले एक साल में स्वच्छता अभियान के कारण आये बदलाव के संबंध में मुख्यमंत्री से सवाल पूछा। श्री चौहान ने उन्हें बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के सौ शहरों में मध्यप्रदेश के 22 शहर चुने गये। पूरे देश में इन्दौर नम्बर एक और भोपाल नम्बर दो पर रहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश आगे चल रहा है।

उन्होने बताया कि ग्वालियर पूरे देश में नम्बर एक पर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महानायक को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण में शुरुआत में प्रदेश पीछे था, लेकिन बहुत कम समय में तेजी से काम करते हुए राष्ट्रीय औसत से आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में आम नागरिकों के भरपूर सहयोग और समर्थन को देखते हुये कहा जा सकता है कि वर्ष 2018 तक मध्यप्रदेश राज्य खुले में शौच से मुक्ति पा लेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई शहरों में चमत्कारी परिणाम मिले हैं। गंदगी से होने वाली बीमारियों का प्रकोप कम हुआ है। लोगों की मानसिकता में परिवर्तन आया है। लोगों में अपने गांव और अपने शहरों को स्वच्छ रखने की सकारात्मक मानसिकता बनी है। श्री चौहान ने लोगों को इस स्वच्छता अभियान में उत्साहपूर्वक भागीदारी करने के लिये धन्यवाद भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता अब जन-अभियान बन गया है। यह काम समाज के सहयोग के बिना सरकार अकेली नहीं कर सकती। जनता में जूनून है कि स्वच्छता के मामले में देश में सबसे आगे रहेंगे। श्री चौहान ने श्री बच्चन को बताया कि 378 शहरी निकाय पूरी तरह खुले में शौच जाने से मुक्त हो चुके हैं। होशंगाबाद और शाजापुर जिलों को आज ही खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया गया है।

श्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता के प्रति मानसिकता बदलने का काम चल रहा है। गांव-गांव में भजन मंडलियों और अन्य माध्यमों द्वारा स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शौचालय का उपयोग करने की मानसिकता बनाने के लिये भी प्रयास तेज कर दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया की जबलपुर में 10 मेगावाट का वेस्ट टू एनर्जी संयंत्र शुरु हो गया है। कचरे के निष्पादन के लिये व्यवस्थित इंतजाम किये गये हैं। प्लास्टिक थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। धीरे-धीरे जागरुकता बड़ रही है। जनता और सरकार दोनों मिलकर स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ रहे हैं।