BREAKING NEWS

गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾भूमि सुधार कानून में बदलाव होगा : येदियुरप्पा◾

स्वच्छता अभियान बन गया जन-अभियान

भोपाल: महानायक अमिताभ बच्चन ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में जनभागीदारी से चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की सराहना की है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज एक टी.वी चैनल पर स्वच्छ भारत के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में उन्होंने मुख्यमंत्री से बातचीत की। श्री बच्चन ने पिछले एक साल में स्वच्छता अभियान के कारण आये बदलाव के संबंध में मुख्यमंत्री से सवाल पूछा। श्री चौहान ने उन्हें बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के सौ शहरों में मध्यप्रदेश के 22 शहर चुने गये। पूरे देश में इन्दौर नम्बर एक और भोपाल नम्बर दो पर रहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश आगे चल रहा है।

उन्होने बताया कि ग्वालियर पूरे देश में नम्बर एक पर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महानायक को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण में शुरुआत में प्रदेश पीछे था, लेकिन बहुत कम समय में तेजी से काम करते हुए राष्ट्रीय औसत से आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में आम नागरिकों के भरपूर सहयोग और समर्थन को देखते हुये कहा जा सकता है कि वर्ष 2018 तक मध्यप्रदेश राज्य खुले में शौच से मुक्ति पा लेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई शहरों में चमत्कारी परिणाम मिले हैं। गंदगी से होने वाली बीमारियों का प्रकोप कम हुआ है। लोगों की मानसिकता में परिवर्तन आया है। लोगों में अपने गांव और अपने शहरों को स्वच्छ रखने की सकारात्मक मानसिकता बनी है। श्री चौहान ने लोगों को इस स्वच्छता अभियान में उत्साहपूर्वक भागीदारी करने के लिये धन्यवाद भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता अब जन-अभियान बन गया है। यह काम समाज के सहयोग के बिना सरकार अकेली नहीं कर सकती। जनता में जूनून है कि स्वच्छता के मामले में देश में सबसे आगे रहेंगे। श्री चौहान ने श्री बच्चन को बताया कि 378 शहरी निकाय पूरी तरह खुले में शौच जाने से मुक्त हो चुके हैं। होशंगाबाद और शाजापुर जिलों को आज ही खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया गया है।

श्री चौहान ने कहा कि स्वच्छता के प्रति मानसिकता बदलने का काम चल रहा है। गांव-गांव में भजन मंडलियों और अन्य माध्यमों द्वारा स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शौचालय का उपयोग करने की मानसिकता बनाने के लिये भी प्रयास तेज कर दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया की जबलपुर में 10 मेगावाट का वेस्ट टू एनर्जी संयंत्र शुरु हो गया है। कचरे के निष्पादन के लिये व्यवस्थित इंतजाम किये गये हैं। प्लास्टिक थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। धीरे-धीरे जागरुकता बड़ रही है। जनता और सरकार दोनों मिलकर स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ रहे हैं।