BREAKING NEWS

अक्षर ने शुरूआती दोहरे झटके के बाद इंग्लैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन, स्टोक्स 55 रन बनाकर आउट ◾अनुराग कश्यप और तापसी के खिलाफ IT की कार्रवाई को लेकर राहुल का केंद्र पर हमला◾ताजमहल को बम से उड़ाने की अफवाह, पुलिस ने फर्जी कॉल करने वाले को किया गिरफ्तार◾Today's Corona Update : 24 घंटों के दौरान डेथ रेट में कमी, सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी◾राम मंदिर परिसर का होगा विस्तार, ट्रस्ट ने खरीदी 7,285 वर्ग फुट जमीन◾ विश्व में कोरोना के मामले 11.51 करोड़ के पार, 25.5 लाख से अधिक लोगों की हुई मौत ◾TOP- 5 NEWS 04 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾उत्तर प्रदेश : मुख्तार अंसारी गैंग के 2 शूटर मुठभेड़ में ढेर, 50 हजार का था इनाम◾तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप से देर रात तक चली पूछताछ, आज फिर जारी रहेगी कार्यवाही ◾BJP ने RSS पर बयान देने के लिए राहुल को लिया आड़े हाथ : कहा- समझने में लगेगा बहुत समय ◾आज का राशिफल (04 मार्च 2021)◾ब्रह्मोस मिसाइल आपूर्ति : भारत ने ‘रक्षा उपकरण’ की बिक्री के लिए फिलिपीन के साथ समझौते पर किया हस्ताक्षर ◾TMC की शिकायत पर EC का आदेश, 72 घंटे में हटाएं PM मोदी की तस्वीर◾असम में सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे पर हुआ भाजपा का समझौता, घोषणा जल्द ◾जिस सीढ़ी पर चढ़कर ऊंचे मुकाम पर पहुंचे, क्या उसे गिराना सही: खुर्शीद ने समूह-23 के नेताओं से पूछा ◾भारत बायोटेक की COVAXIN का थर्ड फेज ट्रायल का रिजल्ट जारी ◾राजनीति से रहूंगी दूर, जयललिता के स्वर्णयुगीन शासन के लिए प्रार्थना करूंगी : शशिकला ◾ अखिलेश यादव बोले- पश्चिम बंगाल की जनता को भ्रमित कर रहे हैं योगी ◾इमरजेंसी वाले बयान पर जावड़ेकर का पलटवार,कहा- आरएसएस को समझने में बहुत समय लगेगा◾वैक्सीन सर्टिफिकेट पर छपी PM मोदी की फोटो पर TMC ने जताया ऐतराज, EC से की शिकायत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में बर्फबारी, उत्तर भारत के कई राज्यों में हुई बारिश

हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में रविवार को फिर बर्फबारी हुई, जबकि उत्तर भारत के राज्यों में बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार तक बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। कश्मीर घाटी में कई स्थानों पर कल रात और आज सुबह बर्फबारी होने के कारण इसका शेष देश से सड़क एवं हवाई संपर्क टूट गया है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया तथा श्रीनगर हवाईअड्डा आने-जाने वाली उड़ानें भी बाधित हुई। 

श्रीनगर में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में नौ इंच बर्फबारी हुई। जवाहर सुरंग के आसपास के इलाकों में करीब 10 इंच बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान किया है, जहां हल्की बारिश हुई है। उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को यह जानकारी दी। 

आईएमडी के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी। विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है। 

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को भारी बारिश हुई, जिसके चलते शहर के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या सामने आई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, आर्द्रता 100 से 82 प्रतिशत के बीच रही। सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, शाम साढ़े पांच बजे तक शहर में 14.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, पालम और लोधी रोड मौसम केंद्र ने क्रमश: 5.3 मिमी एवं 18.6 बारिश दर्ज की। 

मौसम विभाग ने सोमवार को बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश अथवा आंधी चलने का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही कुछ स्थानों पर ओला-वृष्टि की संभावना जताई है। श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों पर भी फिर से बर्फबारी हुई है, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की है। 

मनाली में 11 मिली बारिश हुई, जबकि धर्मशाला में सात मिमी और शिमला में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई। राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई। राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू पर दर्ज किया गया। बारिश के बाद कई हिस्सों में शीतलहर चलने से सर्दी का असर तेज हो गया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ऐरनपुरा रोड पर न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 6.2 डिग्री, जैसलमेर में 6.4 डिग्री, बीकानेर में 7 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर 7.3 डिग्री, बाडमेर में 9.3 डिग्री, डबोक में 9.5 डिग्री, जयपुर में 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पंजाब और हरियाणा में बारिश के बाद रविवार को ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है। अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 11.3, 11.1 और 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। 

पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बठिंडा, फरीदकोट और गुरदास में न्यूनतम तापमान क्रमश: 12, 9.1, 11.3, 5.4, 8.5, 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अम्बाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 9.4, 7.2 और 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। पिछले 24 घंटों में चंडीगढ़ में 0.8 मिमी, अम्बाला में 8.4 मिमी, करनाल में 2 मिमी, रोहतक में 8.4 मिमी, अमृतसर में 2.4 मिमी, लुधियाना में 0.6 मिमी, पठानकोट में 2.6 मिमी, आदमपुर में 5.4 मिमी, गुरदासपुर में 4.1 मिमी और पटियाला में 0.2 मिमी बारिश हुई। 

हिसार, रोहतक, भिवानी, लुधियाना समेत कई स्थानों पर कोहरा भी छाया रहा। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में पंजाब और हरियाणा में कुछ-कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश हुई। राज्य में बांदा 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर सोमवार को गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। 

विपक्षी दलों ने कोरोना वैक्सीन पर उठाए सवाल, जेपी नड्डा बोले- किसी भी दल को भारतीय चीज पर गर्व नहीं