BREAKING NEWS

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर◾Delhi University: डीयू ने BBC वृत्तचित्र की स्क्रीनिंग को लेकर हुए हंगामे की जांच के लिए बनाई समिति ◾झारखंड के अस्पताल में लगी भयानक आग डॉक्टर समेत 6 लोग जिंदा जल कर हुए राख◾जयराम रमेश बोले- कांग्रेस को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए किसी भी विपक्षी गठबंधन का आधार बनना होगा◾Tripura Assembly Election: चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची◾ AAP सांसद राघव चड्ढा इंडिया-यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स अवॉर्ड से हुए सम्मानित◾यूपी: हत्या के प्रयास के मामले में सपा विधायक नाहिद हसन बरी◾Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए CRPF के जवानों को दी श्रद्धांजलि◾BBC की डॉक्यूमेंट्री पर बवाल जारी, अब मुंबई के TISS में भी विवाद◾Bihar News: पूर्व CM जीतन राम मांझी ने तेजस्वी यादव से की शराबबंदी कानून वापस लेने की मांग◾चीन पर फिर भड़का अमेरिका, कहा- LAC पर कोई हरकत करे तो मुंहतोड़ जवाब दो◾CM बसवराज बोम्मई ने कहा- अमित शाह कर्नाटक यात्रा विधानसभा चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे ◾Rajasthan: PM नरेंद्र मोदी राजस्थान दौरे पर भीलवाड़ा में गुर्जर समाज को प्रभावित करने की करेंगे कोशिश ◾बागेश्वर बाबा से मिलने के बाद बोले आचार्य बालकृष्ण, कहा- ‘धीर हो धीरेंद्र हो और कृष्ण भी तुम हो' ◾मध्य प्रदेश के मुरैना में बड़ा हादसा, आपस में टकराकर क्रैश हुए लड़ाकू विमान सुखोई और मिराज ◾CM YOGI :इस्लाम, सिख, जैन धर्म को छोड़ सनातन को CM योगी ने कहा भारत का राष्ट्रीय धर्म, कांग्रेस ने उठाए सवाल ◾ भाई से मिलने जेल में गई 4 साल की मासूम के साथ हुआ भद्दा मजाक, गाल पर लगाई गई मुहर◾Bharat Jodo Yatra: मल्लिकार्जुन खरगे ने किया शाह से पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का आग्रह ◾दिल्ली में एक बार फिर हुई कंझावला जैसी हैवानियत, बोनट पर फंसे शख्स को 350 मीटर तक घसीटा, मौके पर मौत◾ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे NCC की वार्षिक रैली को संबोधित◾

सोशल मीडिया ने देश को आगे बढ़ाया... लेकिन फेक न्यूज का भी तेजी से हुआ चलन, बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

देश में जैसे-जैसे सोशल मीडिया तेजी से अपनी एक नई पकड़ बना रहा है। ठीक उसी तरह इस नये प्लेटफार्म पर फर्जी वाली खबरों का भी चलन तेजी से बढ़ रहा है। इस बात को सही ठहराते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर नेे पुष्टि कि और सोशल मीडिय पर फेक न्यूज वाली बात को पूर्ण रूप से सही ठहराया है। केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) महासभा 2022 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

फेक न्यूज को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, जिस गति से सूचना प्रसारित की जाती है वह महत्वपूर्ण है, सटीकता और भी महत्वपूर्ण है। फेक न्यूज को लेकर ठाकुर ने कहा कि असत्यापित दावों का मुकाबला करने और लोगों के सामने सच्चाई पेश करने के लिए केंद्र ने पत्र सूचना कार्यालय में फैक्ट चेक यूनिट की स्थापना की है। मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जिम्मेदार मीडिया संगठनों के लिए जनता का विश्वास बनाए रखना सर्वोच्च मार्गदर्शक सिद्धांत होना चाहिए। उन्होंने सार्वजनिक प्रसारकों, दूरदर्शन और आकाशवाणी को हमेशा सच्चाई के साथ खड़े रहने और अपनी सच्ची रिपोटिर्ंग के लिए लोगों का विश्वास जीतने का श्रेय दिया।

anurag thakur: I&B Minister Anurag Thakur cautions media on reporting on  terror attacks - The Economic Times

अनुराग  ठाकुर ने FACT चैक की स्थापना की 

 मीडिया राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजनाओं के मूल में भी है, उन्होंने रेखांकित किया कि संकट के समय मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। ठाकुर ने कोविड-19 महामारी के दौरान घर में फंसे लोगों की मदद के लिए आगे आने का श्रेय मीडिया को देते हुए कहा, यह मीडिया ही था, जिसने लोगों को बाहरी दुनिया से जोड़ा। मंत्री ने कहा कि भारतीय मीडिया ने आम तौर पर यह सुनिश्चित किया कि कोविड-19 जागरूकता संदेश, महत्वपूर्ण सरकारी दिशानिर्देश और डॉक्टरों के साथ मुफ्त ऑनलाइन परामर्श देश के कोने-कोने में पहुंचे। ठाकुर ने दावा किया कि महामारी के दौरान प्रसार भारती ने सौ से अधिक सदस्यों को खो दिया और फिर भी यह अपने सार्वजनिक कर्तव्यों को जारी रखने से नहीं रुका। केंद्रीय मंत्री ने मीडिया को शासन में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया। ठाकुर ने कहा, मीडिया को सरकार और लोगों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करना चाहिए और राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दोनों स्तरों पर निरंतर प्रतिक्रिया प्रदान करनी चाहिए।