BREAKING NEWS

आज का राशिफल (21 मार्च 2023)◾महाराष्ट्र: सरकारी कर्मचारियों ने हड़ताल ली वापस, पुरानी पेंशन के बराबर मिलेगा लाभ◾केरल: अस्पताल में महिला के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप, आरोपी अरेस्ट◾JDU चीफ ललन सिंह बोले- भाजपा देशभक्ति और देशद्रोह की परिभाषा तय नहीं कर सकती◾World Happiness Report 2023: टॉप पर फिनलैंड, भारत की रैंकिंग यहाँ जानें.!◾‘राहुल ने कुछ भी गलत नहीं कहा...’, महिलाओं के यौन उत्पीड़न वाले बयान पर बोले उमर अब्दुल्ला ◾उमेश पाल हत्याकांड: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, शूटर मोहम्मद गुलाम के मकान पर चला बुलडोजर ◾खालिस्तान पर वार... Amritpal फरार, चाचा और ड्राइवर ने किया सरेंडर, जानें अब तक क्या-क्या हुआ? ◾पंजाब सरकार निर्दोष सिख युवकों की गिरफ्तारी करना बंद करे - SGPC प्रमुख◾‘10 लाख नौकरियों का ऐलान...BJP को बताया 40% कमीशन की सरकार’, कर्नाटक में राहुल ने फूंका चुनावी बिगुल ◾UP power strike: बिजली हड़ताल नुकसान पर HC सख्‍त, सरकार से मांगा हिसाब; कहा-लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ की छूट किसी को नहीं◾MSP मांग को लेकर किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से की मुलाकात◾PM आवास योजना में हुई अनियमितताओं को लेकर ED की महाराष्ट्र के 9 जगहों पर छापेमारी ◾Delhi Assembly: विधानसभा में मनीष सिसोदिया को लेकर हुआ हंगामा, AAP को BJP ने भी पोस्टर से दिया जवाब◾कर्नाटक में BJP कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद विजय संकल्प यात्रा रद्द◾लगातार बढ़ती जा रही मनीष सिसोदिया की मुश्किलें, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत और बढ़ी◾कर्जमाफी व पेंशन संबंधी मांगें पूरी नहीं हुई तो मजबूरी में एक और आंदोलन करना पड़ेगा : SKM◾उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग में एक बार फिर भूकंप के झटके हुए महसूस ◾ राजनीतिक इतिहास में काले दिन के तौर पर कांग्रेस ने मनाया आज गद्दार दिवस◾राहुल गांधी के बयान को लेकर लोकसभा में जोरदार हंगामा, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित◾

शेयर बाजार की जोरदार शुरुआत, Sensex की 170.1 अंक की उछाल, Nifty 18,540 अंक के पार पहुंचा

वैश्विक बाजारों में मजबूती और खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट के बीच शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त हुई और सेंसेक्स 170 अंक से अधिक चढ़ गया। खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी से खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में घटकर 11 महीने के निचले स्तर 5.88 प्रतिशत पर आ गई है। इस साल यह पहला मौका है जब महंगाई दर भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर (दो से छह प्रतिशत) से नीचे आई है।

एनएसई निफ्टी 43.7 अंक बढ़कर 18,540.85 पर

इस दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक 170.1 अंक की तेजी के साथ 62,300.67 अंक पर पहुंच गया। व्यापक एनएसई निफ्टी 43.7 अंक बढ़कर 18,540.85 पर था। सेंसेक्स में इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।

पिछले कारोबारी सत्र में...

दूसरी ओर एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक और टाटा स्टील के शेयरों में गिरावट हुई।

पिछले कारोबारी सत्र में, सोमवार को बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 51.10 अंक यानी 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,130.57 अंक पर बंद हुआ था। एनएसई का मानक सूचकांक निफ्टी 0.55 अंक की मामूली बढ़त के साथ 18,497.15 अंक पर बंद हुआ था।

एफआईआई ने सोमवार को 138.81 करोड़ रुपये के शेयर बेचे

अन्य एशियाई बाजारों में सियोल, तोक्यो और हांगकांग के बाजारों में तेजी थी। शंघाई के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार भी सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए। अंतरराष्ट्रीय तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड 1.22 प्रतिशत बढ़कर 78.94 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को शुद्ध रूप से 138.81 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।