BREAKING NEWS

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं फारूक अब्दुल्ला की बहन और बेटी को पुलिस ने हिरासत में लिया◾चरखी दादरी में बोले PM मोदी-हरियाणा की बेटियों ने हर क्षेत्र में साबित की है अपनी प्रतिभा ◾डेंगू मरीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर PMCH में फेंकी गई स्याही, देखें VIDEO◾NSG के स्थापना दिवस समारोह में बोले अमित शाह-आतंकवाद के खिलाफ जारी है निर्णायक लड़ाई ◾महाराष्ट्र : BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, 1 करोड़ नौकरी और राज्य को सूखा मुक्त बनाने का किया वादा◾PMC बैंक घोटाला : प्रदर्शन के बाद घर लौटे खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, बैंक में जमा थे 90 लाख◾अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए◾भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश, बालाकोट में 50 आतंकियों को दी जा रही है ट्रेनिंग◾प्रियंका ने अभिजीत बनर्जी को दी नोबेल की बधाई, बोलीं- आशा है न्याय योजना वास्तविकता बनेगी◾उत्तर प्रदेश में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी◾FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची में डाला जा सकता है नाम◾महाराष्ट्र चुनाव: उद्धव ठाकरे की रैली के लिए तोड़ी गई स्कूल की दीवार◾राफेल पर PM मोदी का राहुल को जवाब, कहा- वे चाहते थे नया विमान न आने पाए◾CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾

देश

सूट-बूट की सरकार का नहीं है यह बजट : सारंगी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अपराजित सारंगी ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पिछले साप्ताह संसद में पेश बजट में कृषि क्षेत्र के लिए बढ़ये गये प्रावधान की तारीफ करते हुये विपक्ष के ‘सूट-बूट की सरकार का बजट’ के आरोपों को खारिज कर दिया। 

ओडिशा के भुवनेश्वर से भाजपा सदस्य श्रीमती सारंगी ने कहा कि यह एक संतुलित बजट है। इसमें मंशा और तथ्य तथा दूरदृष्टि और प्रावधान का अनोखा संतुलन है। इसमें कृषि के लिए अब तक का सर्वाधिक प्रावधान किया गया है। फिर विपक्ष के सदस्य कैसे इसे ‘सूट-बूट की सरकार का बजट’ कह सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि जब वह अपने क्षेत्र में लोगों से मिलती हैं तो वे कहते हैं कि मोदी सरकार ने उन्हें शौचालय, रसोई गैस, सिर पर छत और बिजली दी है तथा वर्ष 2024 तक नल का जल दे रही है। इसके लिए वे प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहना चाहते हैं और दुआएँ देते हैं। 

भाजपा के ही जगदंबिका पाल ने कहा कि जो लोग बजट को उद्योगपतियों के हित का बजट बता रहे हैं, उन्हें जान लेना चाहिए कि मोदी सरकार ने पहली बार कृषि क्षेत्र के लिए 2018-19 में सर्वाधिक 57 हजार 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था और इस बार तो 140 प्रतिशत वृद्धि के साथ एक लाख 30 हजार 485 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। 

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में जब श्री मोदी की पहल पर पहली बार तीन करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के दो दो हजार रुपये गये तो उनमें मोदी सरकार के प्रति विश्वास मजबूत हुआ। उसी से मजबूर होकर चुनावों में 72 हजार रुपये की योजना आयी। लेकिन, जनता ने मोदी सरकार पर विश्वास जताया। इसका परिणाम हुआ कि सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में फैसला किया कि किसान सम्मान निधि सब किसानों को मिलेगी। 

श्री पाल ने कहा कि मोदी सरकार ने डूबे कर्त्र (एनपीए) की राशि में एक लाख करोड़ रुपये की कमी लाने में कामयाबी हासिल की और चार लाख करोड़ रुपये की वसूली की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में 13.8 प्रतिशत ऋण वितरण बढ़ और बैंकों की ऋण देने की क्षमता को मजबूत करने के लिए 70 हजार करोड़ रुपये दिये हैं। 

रेलवे में 50 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की गयी है। आज देश में नीतिगत पंगुता की नहीं बल्कि ईत्र ऑफ लिविंग की बात हो रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सबको बिजली दी है और अब सबको पानी का कनेक्शन देगी।

जनता दल यूनाइटेड के वैद्यनाथ प्रसाद महतो ने ‘हर घर को जल’ को बिहार की नीतीश सरकार की योजना बताते हुये उसे अपनाने के लिए वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की माँग की। 

जम्मू से भाजपा सदस्य जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि हर वर्ग के लिए इस बजट में कुछ न कुछ है। कर न बढ़कर सरकार ने मध्यम वर्ग को राहत दी है। 

नगालैंड से एनडीपीपी सदस्य टी। येपथोमी ने कहा कि साल में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश निकालने पर दो प्रतिशत कर के प्रावधान से नकली नोट और लूट-पाट की घटनाओं पर रोक लगेगी तथा कर संग्रह बढ़गा। भाजपा के ही रमेश बिधुड़ ने बजट को चहुँमुखी और सबका विकास करने वाला बताया। 

चर्चा में भाजपा के हरीश द्विवेदी, रक्षा निखिल खडसे, शिव सेना के श्रीरंग अप्पा तथा आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने भी हिस्सा लिया। चर्चा अधूरी रही।